HP Schools News: हिमाचल के 10 हजार स्कूलों को लेकर फैसला, मंत्री ठाकुर ने कह दी ये बड़ी बात... ddnewsportal.com

HP Schools News: हिमाचल के 10 हजार स्कूलों को लेकर फैसला, मंत्री ठाकुर ने कह दी ये बड़ी बात... ddnewsportal.com

HP Schools News: हिमाचल के 10 हजार स्कूलों को लेकर फैसला, मंत्री ठाकुर ने कह दी ये बड़ी बात...

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों मे अब पहली से अंग्रेजी की शिक्षा शुरू होने जा रही है। इस बाबत सरकार का फैसला आ गया है। शिक्षा मंत्री ने भी कह दिया है कि यह शिक्षा कब से शुरू होने जा रही है। सरार का कहॅआ है कि राज्य के 10,300 सरकारी प्राथमिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 से पहली-दूसरी कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई की शुरुआत होगी। अन्य कक्षाओं में चरणबद्ध तरीके से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई शुरू

होगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देना समय की मांग है। प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था को मजबूत कर रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई करवाने का फैसला किया गया है।
शिक्षकों को एक्सपोजर विजिट पर विदेश भेजने के लिए मुख्यमंत्री सुक्खू ने जो घोषणा की है, उस पर अमलीजामा पहनाने का काम शुरू हो गया है। प्राइमरी और उच्च शिक्षा विभाग से 100-100 शिक्षक भ्रमण पर सिंगापुर, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भेजे जाएंगे। बेहतर परीक्षा परिणाम, शोध, शिक्षक पुरस्कार और नवाचार के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... CM सुक्खू ने ली प्रशासनिक सचिवों की बैठक, हुए ये निर्णय...

अधिकारियों ने बताया कि प्राइमरी के शिक्षकों को सिंगापुर और उच्च शिक्षा के शिक्षकों को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भेजा जाएगा। वर्ष 2024 में एक्सपोजर विजिट पर शिक्षकों को भेजा जाएगा।