HP TTR Police Advisory: कोहरे में गाड़ी चला रहे तो ध्यान रखें ये बातें, जानकारी में ही है आपकी सुरक्षा... ddnewsportal.com

HP TTR Police Advisory: कोहरे में गाड़ी चला रहे तो ध्यान रखें ये बातें, जानकारी में ही है आपकी सुरक्षा... ddnewsportal.com

HP TTR Police Advisory: कोहरे में गाड़ी चला रहे तो ध्यान रखें ये बातें, जानकारी में ही है आपकी सुरक्षा...

देश प्रदेश के मैदानी क्षेत्र आजकल कोहरे की जद में है। कोहरै के कारण आए दिन सड़क हादसों की भी सूचना मिल रही है। ऐसे में कोहरे में कैसै गाड़ी ड्राइव करनीषहै इस बारे आपको जानकारी होनी चाहिए ताकि आप सुरक्षित सफर कर सकें। इसके लिए हिमाचल प्रदेश में भी डीआईजी टीटीआर ने सभी जिला के एसपी को पत्र भेजकर इस संबंध में वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए मुहीम चलाने के निर्देश जारी किए हैं। 


उधर, विस्तृत जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीटीआर नरवीर सिंह राठौर ने कुछ बिंदुओं व सुझावों पर प्रकाश डाला है जिससे आप सुरक्षित सफर कर सकते है। 

कोहरे की स्थिति में गाड़ी चलाते समय इन महत्वपूर्ण सुझावों का पालन करें-

■ अपने गंतव्य को जानें और अपनेमार्ग की योजना निर्धारित करें।
■ सुनिश्चित करें कि वाहन की लाइट, ब्रेक्र, विंडस्क्रीन, वाइपर, रेडिएटर, बैटरी और हीटिंग सिस्टम सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। यदि आवश्यक हो तो मरम्मत कराएँ या बदलावाएँ।
■ खिड़कियां और शीशे साफ़ रखें। साफ़ देखने के लिए डीफ्रॅस्टर और वाइपर का उपयोग करें।
■ यदि संभव हो, तो कार में एक हाई विज़िबिलिटी जैकेट और टार्च रखें, जिससे गाड़ी से बाहर निकलने पर आप देख सकें और दूसरे वाहन चालक द्वारा आपको आसानी से देखा जा सके।
■ हेडलाइट्स का उपयोग लो-बीम पर करें क्योंकि कोहरे पर हाई बीम वापस परावर्तित होकर विज़िबिलिटी कम कर देती है।
■ यदि विज़िबिलिटी कम हो जाए, तो फाग लाइट चालू कर दें, गति कम करें और स्पीडोमीटर पर नज़र रखें।
■ अगले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाएं रखें जिससे अचानक रूकने की स्थिति में ब्रेक लगाने के लिए पर्याप्त समय मिल सकें।
■ सड़क के दाहिने किनारे या पेंट की हुई रोड मार्किग/सेंट्रल डिवाइडर को ध्यान में रखकर आगे बढ़े। 
■ अन्य वाहनों को ओवरटेक करने का प्रयास न करें।
■ वाहन चलाते समय संगीत सुनने भोजन या पेय पदार्थ लेने और धूम्रपान करने जैसी ध्यान भटकाने वाली से चीज़ों से बचें।
■ अत्यधिक घने कोहरे में जहां विज़िबिलिटी शून्य के करीब होती है, सबसे अच्छा उपाय यह है कि पहले अपनी हेज़र्ड लाइट चालू करें फिर किसी निकटस्थ सुरक्षित स्थान जैसे किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान के पार्किग स्थल में गाड़ी न पार्क कर लें।
■ यदि आस-पास कोई पार्किग स्थल नहीं है, तो जहां तक संभव हो अपने वाहन को सड़क के किनारे रोक लें। एक बार जब आप रूक जाएं तो अपनी हेज़र्ड लाइट को छोड़कर सभी लाइट बंद कर दें, आपातकालीन ब्रेक लगाएं, और यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रेक पेडल से अपना पैर हटा लें जिससे टेल लाइट न जल रही हो ताकि अन्य वाहन गलती से आप से न टकरा जाएं।
■ यदि कोहरा छंटता हुआ प्रतीत हो रहा हो तो भी अचानक गति न बढ़ाएं। कोहरा अचानक बढ़ भी सकता है।