HPU News: B.ed की खाली 400 सीटों के लिए अब स्पाॅट काऊंसलिंग इस दिन से... ddnewsportal.com

HPU News: B.ed की खाली 400 सीटों के लिए अब स्पाॅट काऊंसलिंग इस दिन से... ddnewsportal.com

HPU News: B.ed की खाली 400 सीटों के लिए अब स्पाॅट काऊंसलिंग, पढ़ें कहां और कब होगी मैरिट आधार पर प्रवेश प्रक्रिया...

हिमाचल प्रदेश में स्थित बी.एड. कॉलेजों में 400 के करीब सीचें खाली रह गई है। इसलिए अब एचपीयू ने खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए अब स्पॉट काऊंसलिंग का निर्णय लिया है। बी.एड. में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग के विभिन्न राऊंड के बाद अभी भी करीब 400 सीटें खाली रह गई हैं। यह काऊंसलिंग 29 व 30 नवम्बर को विश्वविद्यालय के सभागार में बी.एड. की प्रवेश परीक्षा की मैरिट के आधार पर आयोजित की जाएगी। इससे पूर्व 27 नवम्बर को विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर इससे संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी और बी.एड. कॉलेजों में कितनी-कितनी सीटें मैरिट आधार पर भरी जाएंगी इसकी भी जानकारी विश्वविद्यालय वैबसाइट पर उपलब्ध होगी।


विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. बी.के. शिवराम ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए बी.एड. की काऊंसलिंग में बची हुई सीटों के लिए विद्यार्थियों को, जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में भाग लिया है, को मैरिट आधार पर प्रवेश लेने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को 27 व 28 नवम्बर को विश्वविद्यालय के पोर्टल पर जाकर 200 रुपए फीस के साथ काऊंसलिंग फार्म भरना होगा। इसके बाद विद्यार्थियों को संबंधित सभी मूल प्रमाण पत्र लेकर विश्वविद्यालय सभागार में 29 व 30 नवम्बर को ऑफलाइन काऊंसलिंग में भाग लेना होगा।

ये रहेगा शुल्क-

प्रो. बी.के. शिवराम ने बताया कि ऑफलाइन स्पॉट काऊंसलिंग के दौरान जिन विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा उन्हें 5880 रुपए उसी समय विश्वविद्यालय में जमा करवाने होंगे और शेष राशि जिस बी.एड. कॉलेज में उन्हें प्रवेश मिलेगा उस कॉलेज मेंं 25000 रुपए आगामी 2 दिसम्बर तक जमा करवाने होंगे। उन्होंने कहा कि इस काऊंसलिंग में सिर्फ वही विद्यार्थी भाग ले सकेंगे जिन्होंने बी.एड. प्रवेश परीक्षा दी होगी और जिनका प्रवेश अभी तक कहीं भी नहीं हुआ है।