Delhi: IIM Sirmour में दो नये प्रोग्राम हुए लाॅन्च ddnewsportal.com

Delhi: IIM Sirmour में दो नये प्रोग्राम हुए लाॅन्च ddnewsportal.com

Delhi: IIM Sirmour में दो नये प्रोग्राम हुए लाॅन्च 

एक्ज़क्टिव एमबीए और एक्ज़क्टिव एमबीए इन डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड एनालिटिक्स दक्षता विकसित करने में करेंगे मदद

पाँवटा साहिब के रामपुरघाट स्थित आईआईएम सिरमौर ने दो नए प्रोग्राम लॉन्च किए हैं। ये प्रोग्राम एक्ज़क्टिव एमबीए और एक्ज़क्टिव एमबीए इन डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड एनालिटिक्स है। दोनों प्रोग्राम पेशेवरों को नए दौर की दक्षता विकसित करने में मदद करेंगे और इंडस्ट्री 4.0 की आवश्यकतानुसार उन्हें सक्षम बनाएंगे।
आईआईएम सिरमौर के डायरेक्टर प्रोफेसर प्रफुल्ल वाय. अग्निहोत्री ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान दो वर्ष के हाइब्रिड ईएमबीए प्रोग्राम की घोषणा की, जो एक्ज़क्टिव्स को ढेरों अवसर उपलब्ध कराएगा। जहां उन्हें कारोबार के विभिन्न पहलुओं को सीखने, अपनी निर्णय क्षमता को सशक्त बनाने, प्रबन्धकीय कौशल में सुधार लाने तथा क्रॉस-फंक्शनल दक्षताओं को विकसित कर महत्वाकांक्षी लीडर के रूप में विकसित होने का मौका मिलेगा। 


यह हाइब्रिड मोड में आईआईएम सिरमौर की पहली पेशकश है, जिसे कारोबार के बदलते माहौल एवं वीयूसीए को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है। दोनों प्रोग्राम आज के ‘डेटा एवं टेक उन्मुख’ परिवेश में बेहद प्रासंगिक हैं तथा कामकाजी पेशेवरों को अपस्किल होकर करियर में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करते हैं। ये प्रोग्राम उन्हें बिज़नेस एनालिटिक्स का उपयोग कर कारोबार में पूर्वानुमान लगाने, सटीक निर्णय लेने में मदद करते हैं, जिससे वे अपने कारोबार में विकास के पथ पर बढ़ सकते हैं।
आईआईएम सिरमौर के प्रोग्रामों के लॉन्च पर बात करते हुए प्रोफेसर प्रफुल्ल वाय. अग्निहोत्री, डायरेक्टर, आईआईएम सिरमौर ने कहा, ‘‘आईआईएम सिरमौर अगली पीढ़ी का मैनेजमेन्ट संस्थान है, हम अपने सभी प्रोग्रामों में इनोवेशन और डिजिटल रूपान्तरण को सुनिश्चित करना चाहते हैं। हमारी यह नई पेशकश उद्योग जगत की ज़रूरतों के अनुरूप है, जो हमारे पेशेवरों को ढेरों अवसर उपलब्ध कराएगी। एक्ज़क्टिव एमबीए और एक्ज़क्टिव एमबीए इन डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड एनालिटिक्स- ये दोनों प्रोग्राम पेशेवरों को उत्कृष्ट दक्षता हासिल कर, बिज़नेस एनालिटिक्स एवं आधुनिक प्रथाओं में सक्षम बनाकर स्थायी विकास के पथ पर अग्रसर करेंगे। इन एक्ज़क्टिव कोर्सेज़ के साथ कामकाजी पेशेवर नौकरी छोड़े बिना ही अपनी क्वालिफिकेशन को अपग्रेड कर सकेंगे।’
लॉन्च के अलावा आईआईएम सिरमौर ने “Transforming our Workforce through New-Age Skilling & Creating an Industry-Ready India!”  विषय पर एक पैनल चर्चा का आयोजन भी किया। इस पैनल चर्चा में हिस्सा लेने वाले उद्योग जगत के दिग्गजों में - राधा अबरोल, मैनेजिंग डायेरक्टर, एसेन्ट्योर, प्रखर सिंह, कस्टमर मार्केटिंग एण्ड शॉपर इनसाईट्स हैड, पेप्सिको इंडिया फूड्स एवं अनीश श्रीकृष्णा, सीईओ, टाईम्स प्रो तथा आईआईआईएम सिरमौर के डायरेक्टर शामिल थे। पैनल चर्चा के दौरान उद्योग एवं अकादमिक जगत के बीच के संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की गई। साथ ही इस बात पर ज़ोर दिया गया कि आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों में उद्योग जगत के प्रासंगिक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाने चाहिए। साथ ही भारतीय कार्यबल को आधुनिक उद्योगों के अनुसार कुशल बनाने और देश के आर्थिक विकास में योगदान देने की आवश्यकता पर भी ध्यान केन्द्रित किया गया। पैनल पर मौजूद दिग्गजों ने उद्योग जगत के अनुकूल प्रोग्राम पेश करने के लिए आईआईएम सिरमौर की सराहना की।  
एक्ज़क्टिव एमबीए  और एक्ज़क्टिव एमबीए इन डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड एनालिटिक्स- इन दोनों कोर्सेज़ में छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रमाणित तरीकों का उपयोग किया जाएगा, इसमें डिस्कशन, केस डिसकशन, प्रोजेक्ट वर्क, टर्म पेपर, रोल प्ले, सेमिनार प्रेज़ेन्टेशन, असाइनमेन्ट, मैनेजमेन्ट गेम्स, सिमुलेशन आदि सभी पहलु शामिल होंगे। एक्ज़क्टिव एमबीए प्रोग्राम ऑपरेशन, मार्केटिंग, फाइनैंस, स्टै्रटेजी, ह्मुमन रिसोर्स आदि में दक्षता विकसित करेगा। वहीं एक्ज़क्टिव एमबीए इन डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड एनालिटिक्स- छात्रों को डेटा एवं उभरती टेक्नोलॉजी में तैयार कर उन्हें अपने संगठन के स्थायी विकास में योगदान देने के लिए सक्षम बनाएगा। इन प्रोग्रामों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले छात्रों को आईआईएम सिरमौर के सालाना दीक्षांत समारोह के दौरान डिग्री दी जाएगी, साथ ही उन्हें आईआईएम सिरमौर के प्रतिष्ठित एल्युमनाई का दर्जा भी मिलेगा।


प्रोग्राम का संचालन आधुनिक इंटरैक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। इसमें इन-कैम्पस मोड्यूल्स के लिए दो विज़िट शामिल होंगे, जिनके द्वारा छात्रों को फैकल्टी एवं उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और व्यवहारिक अनुभव पाने का मौका मिलेगा। एक्ज़क्टिव एमबीए उन पेशेवरों के लिए उपयुक्त है, जो मिड-टू-सीनियर लैवल मैनेजर, उद्यमी, कारोबार, महत्वाकांक्षी सी-स्यूट पेशेवर हैं और जिनके पास 5-10 साल का अनुभव है। वहीं एक्ज़क्टिव एमबीए इन डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड एनालिटिक्स प्रोग्राम टेक्नोलॉजी टीम, स्टार्ट-अप एवं टेक्नोलॉजी लीडर, बिज़नेस टेक्नोलॉजी कन्सलटेन्ट के लिए उपयुक्त है। जिन छात्रों के पास न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर की डिग्री या तीन साल का समकक्ष सीजीपीए है, वे इन दोनों प्रोग्रामों के लिए आवेदन कर सकते हैं।