बच्चों को मदद चाहिए तो 1098 पर करें काॅल ddnewsportal.com

बच्चों को मदद चाहिए तो 1098 पर करें काॅल ddnewsportal.com

बच्चों को मदद चाहिए तो 1098 पर करें काॅल

चाइल्ड लाईन सिरमौर ने कालाअंब के स्कूल मे विद्यार्थियों को किया जागरूक, 14 से 20 नवम्बर तक मनाया जा रहा दोस्ती सप्ताह। 

दोस्ती सप्ताह के तहत चाइल्ड लाइन सिरमौर की टीम समन्वयक सुमित्रा शर्मा, सदस्य राजेन्द्र सिंह और रघुबीर द्वारा “दोस्ती सप्ताह 3rd डे” मनाने जिला बाल कल्याण के सदस्य नसीम मोहम्मद दीदान के साथ नाहन ब्लॉक के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालाअंब का विज़िट किया गया। जहाँ पर टीम स्कूल के प्रधानाचार्य डा० बलबीर सिंह शर्मा से मिली। उसके बाद टीम 9वीं कक्षा के 64 बच्चों और 04 अध्यापकों से मिले। सत्र की शुरुआत सदस्य राजेन्द्र सिंह द्वारा सभी के स्वागत के साथ की गई। इस दौरान टीम द्वारा लोगों को 1098 के बारे में जागरूक किया गया कि यह एक आपातकालीन सेवा हैं जो बच्चों की मदद के लिए 24 घंटे रात और दिन काम करती हैं। यह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की परियोजना हैं जो 0-18 वर्ष के बच्चों के लिए काम करती हैं। इस नम्बर पर कॉल करने वाले की पहचान को गुप्त रखा जाता हैं और किसी से कोई जानकारी साँझा नही की जाती हैं। बच्चों को बताया गया कि सिरमौर चाइल्ड लाइन द्वारा 14 नवम्बर

से 20 नवम्बर तक दोस्ती सप्ताह मनाया जा रहा जिसका उदेश्य बच्चों व व्यस्कों को 1098 की सेवा के बारे में जागरूक कर एक फ्रेन्डली एन्वायरमेंट (दोस्ताना वातावरण) बनाना हैं ताकि बच्चे अपनी समस्या को साँझा कर सकें और उसका समाधान करने में चाइल्ड अपनी सेवा प्रदान कर सकें और सभी इस सेवा का लाभ उठा सकें। इस दौरान 1098 पर कॉल टेस्टिंग भी करवाई गई। इसके बाद टीम समन्वयक सुमित्रा शर्मा द्वारा बच्चों को सुरक्षित स्पर्श और असुरक्षित स्पर्श के साथ साथ सेवा का सही और गलत इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बताया गया। उपस्थित बच्चों को योन हिंसा के बारे में बच्चों को साधारण भाषा में समझाया गया। टीम द्वारा बच्चों को पेम्पलेटस बांटे गए।

सत्र के अंत में जिला बाल कल्याण के सदस्य नसीम मोहम्मद दीदान द्वारा बच्चों को संरक्षण और देखभाल सहित विभिन मुद्दों पर साधारण भाषा में जागरूक किया गया। जेसे, पहली श्रेणी में ऐसे बच्चे जिन्हें देखभाल और संरक्षण की जरूरत होती (CNCP) हैं और दूसरे श्रेणी में कानून से लड़ते (CCL) बच्चे शामिल हैं। इन बच्चों की मदद के लिए CWC जिला में काम करती हैं। सब बच्चों ने यह जानकारी बड़े ध्यान से सुनी व अपनी खुशी जाहिर की। साथ स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा इस बारे जानकारी देने पर चाइल्ड लाइन और जिला बाल कल्याण के सदस्य का आभार प्रकट किया।