केला: मंडी जिला में 100 रूपये तो सिरमौर में 80 रूपये दर्जन ddnewsportal.com

केला: मंडी जिला में 100 रूपये तो सिरमौर में 80 रूपये दर्जन  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

केला: मंडी जिला में 100 रूपये तो सिरमौर में 80 रूपये दर्जन

पैदावार कम होने के चलते बढ़े आम आदमी की भूख मिटाने वाले फल के दाम, जानिये, आने वाले समय में क्या रहेगी स्थिति...

हिमाचल प्रदेश में केला आजकल फलों का राजा बनने पर उतारू है। आम आदमी की भूख मिटाने में वाला केला बाजार में 100 रुपये दर्जन तक पहुंच हैं। पहले पांच रुपये में मिलने वाले एक केले के लिए 10 रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं। हालांकि सिरमौर जिला में बाजार में केला 80 रुपये दर्जन बिक रहा है, लेकिन मंडी जिला में इसने रिकार्ड बना दिया है। इसके अलावा अन्य फलों के दामों में भी उछाल आया है। शिवरात्रि के त्योहारी सीजन में फलों खासकर केले के बढ़े दामों ने आम लोगों को झटका दिया है।

सबसे अधिक झटका तो लोगों को केले के 100 रुपये दर्जन दाम सुनकर लग रहा है। केले के दाम बढ़ने के पीछे तर्क इसकी फसल इस बार कम होना बताया जा रहा है। इसके अलावा अंगूर, किन्नू, अमरूद, संतरा, नारियल, सेब, चीकू के दामों में भी 10 से 20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। शिवरात्रि पर्व के चलते वैसे ही मंडी में फलों की मांग अधिक रहती है। ऐसे में इनके दाम बढ़ने का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। खासकर मरीजों को खासे दाम चुकाने पड़ेंगे जिनको फल खाना जरूरी होते हैं।
वहीं यदि सिरमौर की बात की जाए तो जिले मे केले के सबसे बड़े थोक व्यापारी पाँवटा साहिब अनाज मंडी हरविन्द्र कुमार बताते हैं कि इस बार केले की फसल बहुत कम हुई है। यही कारण है कि दामों में उछाल आया है। उन्होंने कहा कि पाँवटा साहिब में मंडी मे थोक भाव मे केला 60 रूपये दर्जन बिक रहा है, जबकि मार्केट रेट 80 रूपये तक है। उन्होने कहा कि आने वाले दिनो मे केले के दाम में अगर उछाल आने की संभावना है।