Paonta Sahib: किसान अपने गेंहू की फसल को ऐसे बचा सकते है आगजनी सें... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: किसान अपने गेंहू की फसल को ऐसे बचा सकते है आगजनी सें... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: किसान अपने गेंहू की फसल को बचा सकते है आगजनी सें, किसान संघ के अध्यक्ष ने दिया ये सुझाव...

हिमाचल प्रदेश के मैदानी क्षेत्र में हर वर्ष कईं बीघा में गेंहू की पकी हुई फसल आगजनी की भेंट चढ़ती है। इसका मुख्यतः कारण खेतों के उपर निकल रही बिजली की हाईटेंशन लाइन बताई जाती है। जिनमें से आंधी तुफान या अत्यधिक गर्मी के दौरान चिंगारी निकलती है और खेतों में आगजनी की घटनाएं सामने आती है। इस समस्या से बचने के लिए भारतीय किसान यूनियन के पाँवटा साहिब यूनिट के अध्यक्ष जसविंदर सिंह बिलिंग ने किसानों को

कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। देश दिनेश को उन्होंने जारी प्रेस बयान में कहा कि पाँवटा साहिब के सभी किसान भाईयो को सूचित किया जाता है जैसे हर वर्ष गेहूँ कि फसल में आग लगने से जो नुक़सान होता है उससे कैसे बचा जा सकता है। 
जिस किसान भाई के खेत मे ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। उस ट्रांसफार्मर के नज़दीक से गेहूँ को काट कर जगह को साफ़ कर ले ताकि अगर ट्रांसफार्मर मे कोई स्पार्क हो जाये उसके नीचे खड़ी फसल को कोई नुक़सान से बचाया जा सके। 


इसके साथ ही जिस किसान के खेत के उपर से बिजली की तारे ढीली है, वह बिजली विभाग को इसकी जानकारी दे ताकि तेज हवा मे तारो मे स्पार्क होने से फसल को आग लगने से बचाया जा सके। और तारे टाइट करवाई जाए। बिजली विभाग का भी यह फ़र्ज़ बनता है कि वह अपना काम ठीक तरीके से करे अगर आपके बोलने पे बिजली विभाग कुछ नहीं कर रहा है फिर इसकी जानकारी भारतीय किसान यूनियन की टीम को दें। हर प्रकार से आपकी सहायता की जाएगी।