Maruti Electric Car: ये मचाएगी मार्केट में तहलका ddnewsportal.com

Maruti Electric Car: ये मचाएगी मार्केट में तहलका ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

Maruti Electric Car: ये मचाएगी मार्केट में तहलका 

एडवांस फीचर्स के साथ साथ कीमत भी पंहुच में, पढ़ें खूबियाँ...

कार बाजार में दशकों से अपनी बादशाहत कायम रखने वाली देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नए साल में अपने ग्राहकों को तोहफा दे दिया है। कंपनी ने बीते माह ही ग्रेटर नोएडा में हुए Auto Expo 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। मारुति सुजुकी के कार मॉडलों में अब तक कोई इलेक्ट्रिक कार नहीं है। इस कार को eVX SUV नाम दिया गया है। यह एक कॉन्सेप्ट मॉडल है, यानी कि इसके आधार पर मारुति की इलेक्ट्रिक कारें बनाई जाएंगी। मारुति ने यह भी बता दिया है कि उसके इलेक्ट्रिक कारें अगले एक-दो साल में बाजार में आ जाएंगी।

मारुति ने यह भी साफ कर दिया है कि जैसे ही निर्माता ईवी सेगमेंट में शामिल होता है तो नए वाहनों के उत्पादन के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी अपने प्रोजेक्ट इमेजिनेक्स्ट के तहत पर्यावरण अनुकूल कारों पर फोकस करेगी, जिसमें सस्टेनेबिलिटी मुख्य फोकस होगा।
उक्त Auto Expo 2023 में लॉन्च की गई इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो इसमें 60kWh बैटरी पैक का देखने को मिलेगा, जिसे एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक चला सकते हैं।

बलेनो की तरह है मॉडल-

इलेक्ट्रिक एसयूवी एक छोटा और कॉम्पैक्ट मॉडल है, जिसे शहर में पर्सनल मोबिलिटी के लिए डिजाइन किया गया है और यह मजबूत सुजुकी 4×4 क्षमता के साथ आता है। यह मॉडल काफी

हद तक मारुति सुजुकी बलेनो पर आधारित है, इसके बाहरी हिस्से में कर्वी लुक मिलता है। इसमें लंबा व्हीलबेस, छोटे ओवरहैंग्स और अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ सुजुकी का एसयूवी डिजाइन मिल जाता है।

अंदर से भी काफी लग्जरी है कार-

Maruti eVX कॉन्सेप्ट में एक बहुत ही केबिन का डिजाइन काफी लग्जरी देखने का मिलेंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार में कई एडवांस फीचर्स भी मिलेंगे। कॉन्सेप्ट ईवीएक्स भविष्य के इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए कंपनी के विजन का एक हिस्सा है।

कॉन्सेप्ट eEVX SUV के अलावा, ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी पवेलियन में ग्रैंड विटारा, XL6, Ciaz, Ertiga, Brezza, WagonR Flex Fuel, Baleno और Swift समेत 16 कारों की एक सीरीज शोकेस की गई है।