नगर परिषद के मैदानों में बनेगी अंडरग्राउंड पार्किंग ddnewsportal.com

नगर परिषद के मैदानों में बनेगी अंडरग्राउंड पार्किंग ddnewsportal.com

नगर परिषद के मैदानों में बनेगी अंडरग्राउंड पार्किंग

नये कार्यकारी अधिकारी के साथ पार्षदों की पहली बैठक में शहर के कायाकल्प को हुए कईं अहम् निर्णय

होली मेले का आयोजन को उपायुक्त की सहमति को भेजा प्रस्ताव, मेले की रूपरेखा को होगी विशेष बैठक।

पांवटा साहिब मे नगर परिषद के दो मैदानों में अंडर ग्राउंड पार्किंग बनेगी। जिससे शहर मे पार्किंग की समस्या से कुछ हद तक छुटकारा मिलेगा। इनमे पुलिस थाना के सामने और रामलीला मैदान शामिल है। यह निर्णय आज हुई नगर परिषद की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता चेयरपर्सन निर्मल कौर ने की और बैठक मे विशेष रूप से कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर मौजूद रहे। नये कार्यकारी अधिकारी की मौजूदगी में पार्षदों के साथ हुई इस पहली ही बैठक मे शहर के विकास के कईं अहम् निर्णय लिये गये हैं। चर्चा के बाद जो निर्णय हुए उनमे नगर परिषद पॉवटा साहिब को स्वच्छ भारत मिषन व स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अन्तर्गत 3 स्टार करने के लिए नगर परिषद क्षेत्र के अन्दर सार्वजनिक शौचालय की मुरम्मत तथा शौचालय के उपर सरकार के आदेषनुसार  स्वच्छ भारत मिषन योजनाओं की होर्डिंग लगाने तथा नगर परिषद के हर वार्ड में वाल पैन्टिंग इत्यादि करवाने बारे चर्चा हुई और शोचालयों को आधुनिक लुक देकर जीर्णोद्धार करने का निर्णय लिया गया। साथ ही बद्रीपुर चौक में नया शौचालय का निर्माण करने का निर्णय हुआ। 
नगर परिषद के गुरू गोविन्द सिंह पार्क को विकसित करने के लिए पार्क की दीवार को ऊंचा करने, पार्क में रेलिंग लगाने, दीवारों में पैन्टिंग करने, पार्क में लाईट लगाने इत्यादि कार्य करने का निर्णय हुआ। 
नगर परिषद के वार्ड न0- 5 व 7 में पडने वाले गन्दे नाले में आर0सी0सी0 दिवार लगा कर नाले को उपर से बन्द करके सड़क का टाईल इत्यादि लगा

कर निर्माण करने बारे चर्चा हुई। इसकी डीपीआर बनाकर शहरी विकास विभाग को भेज दी गई है। नाला बंद कर यहां दुकाने और पार्किंग विकसित की जाएगी। 
सोलिड वैस्ट संयंत्र केदारपुर के लिए सडक का यमुना किनारे से निर्माण, वहां पर चौकीदार के लिए कमरे व शौचालय का निर्माण तथा प्लान्ट को आउटसोर्स या किसी नीजि कम्पनी को चलाने के लिए /कूड़े का निष्पादन करने के लिए 10 कर्मचारी नियुक्त करने का निर्णय हुआ ताकि कुड़े का विज्ञानिक तरीके से निष्पादन हो सके। 
नगर परिषद कार्यालय की मुरम्मत तथा नगर परिषद कार्यालय के साथ बाहर पडा कन्डम सामान को अन्य स्थान पर स्थान्त्रण करने तथा नगर परिषद के साथ खाली पडी भूमि में कार्यालय-2 को निर्माण करने के लिए प्रांकलन तैयार करने तथा कार्यालय के निर्माण के लिए नीव का पत्थर रखवाने का निर्णय हुआ।
अशोका स्तंभ के निचे प्लेटफार्म बनाया जाएगा तथा उसमें रंग रोगन करवाया जाएगा।
नगर परिषद क्षेत्र के अन्दर हॉट-स्पाॅट व जहां-जहां पर लोगो द्वारा खुले में कूड़ा फैंका जाता हैं उन-उन स्थानों पर टाईले लगाकर विकसित कर वहां बैंच लगाए जायेंगे ताकि वहां कोई कूड़ा न फैंक सके। 
राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत नगर परिषद रैन बसेरे मे गैट का निर्माण, दीवार, रंग-रोगन करने, शौचालय की मुरम्मत करने तथा रैन बसेरे अन्य मुरम्मत कार्य करवाने के बाद नगर परिषद इसे स्वयं चलाएगी। और बाहर घूमने वालों को रात को आश्रय देगी। 
स्ट्रीट बैन्डर के लिए चरणबद्ध तरिके से इनके बैठने/व्यापार करने के लिए जगह चिन्हित करने तथा इनके बैठने की व्यवस्था करने के लिए प्रांकलन तयार करके सरकार से धन राषि की मांग करने पर विचार के बाद निर्णय

हुआ कि इनका रिकार्ड लेकर इन्हे एक दो जगह चिंहित कर वहां स्थापित किया जाएगा। ताकि शहर मे बेवजह ट्रैफिक की समस्या न हो। 
नगर परिषद क्षेत्र के अन्दर जिन-जिन गलियों, सडकों में स्ट्रीट लाईट नही लगी हैं उन-उन गलियों, सडंकों में स्ट्रीट लाईट के पोल व लाईट लगाई जाएगी। अब स्वयं नगर परिषद इसके लिए ई टेंडरिंग करेगक। पहले यह काम विद्युत विभाग देखता था। 
पुलिस थाने के सामने बने नगर परिषद मैदान को विकसित कर अंडर ग्राउंड पार्किंग बना मैदान को विकसित किया जाएगा। 
नगर परिषद कार्यालय के सामने रामलीला मैदान को विकसित किया जाएगा। इसके लिए सरकार से 20 लाख रूपये मिले है। इसमे अंडर ग्राउंड पार्किंग और उपर स्टेज और मैदान को कवर किया जाएगा। ताकि फंक्शन आदि के लिए इसे यूज किया जा सके।  
नगर परिषद के हर वार्ड में पार्को को विकसित करने तथा वार्ड में पार्क के लिए छोडी गई जगह को विकसित करने 1.25 करोड़ का एस्टीमेट सरकार को भेज दिया है ताकि हर वार्ड मे सुंदर पार्क बनाये जा सके। जो भूमि नप के नाम नही की गई है उनके लिए नोटिस निकाला जाएगा ताकि वो भूमि नप के नाम स्थानांतरित हो सके। जो भूमि मालिक नोटिस के बाद भी नप के नाम भूमि नही करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 
शमशान घाट की दीवार को ऊचा किया जाएगा तथा गाड़ियों का रास्ता बाहर से निकाला जाएगा।
नगर परिषद के सभी वार्डो में पार्षद के आग्रह पर गलियों, सड़कों, नालियों इत्यादि की मुरम्मत व निर्माण कार्य के लिए पांच-पांच लाख रूपये तक के प्राकलन तैयार करके आफ लाईन टैन्डर लगाने का निर्णय लिया गया।
नगर परिषद के सार्वजानिक स्थानों, चौकों व अन्य स्थानों पर सैल्फी प्वाईट का निर्माण करने बारे चर्चा हुई।     
इसके साथ ही होली मेले को लेकर भी चर्चा हुई और निर्णय लिया गया कि पिछले दो वर्षो में कोविड के कारण मेले का आयोजन नही किया जा सका था। इस बार यह मेला धूमधाम से हो। इसकी अनुमति के लिए उपायुक्त सिरमौर को प्रस्ताव पास कर भेज दिया गया है। इसके संदर्भ मे एक विषेश बैठक जल्द होगी ताकि होली मेले की रूपरेखा तैयार की जा सके। 
बैठक में चेयरपर्सन निर्मल कौर, ईओ अजमेर सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया सहित पार्षद दीपक कुमार वार्ड न0-2, राज रानी वार्ड न0-3, दीपा शर्मा पार्षद वार्ड न0-4, अंजना भन्डारी वार्ड न0-5, रविन्द्र पाल सिंह वार्ड न0-6, रोहताश नांगिया वार्ड न0-8, मीनू गुप्ता वार्ड न0-9, राजेन्द्र सिंह, वार्ड न0-11, ममता सैनी वार्ड न0-12 और सीमा देवी वार्ड न0-13 सहित मनोनीत पार्षद राजेन्द्र सिंह मान, अशोक कुमार शर्मा, मंयक महावर और मनजीत कुमार चौधरी सहित कार्यालय से बारू राम शर्मा आदि मौजूद रहे।