नाहन: पंचायत घर के निर्माण के लिये सरकार दे रही एक करोड़ रुपए: अनिरूद्ध सिंह ddnewsportal.com

नाहन: पंचायत घर के निर्माण के लिये सरकार दे रही एक करोड़ रुपए: अनिरूद्ध सिंह ddnewsportal.com

नाहन: पंचायत घर के निर्माण के लिये सुक्खू सरकार दे रही एक करोड़: अनिरूद्ध सिंह
    
हिमाचल प्रदेश सरकार के पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह आज सिरमौर जिला के दौरे पर रहे। जिला मुख्यालय नाहन से उन्होंने करोड़ों रुपये के निर्मित नये भवनों के उद्घाटन किये। इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत गावों के विकास की आधार होती हैं और इन संस्थाओं को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आखिरी पायदान पर बैठे व्यक्ति को सरकार की योजना से लाभान्वित करना होगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने नाहन में 6 करोड़ 8 लाख रुपये की लागत से निर्मित 10 नए भवनों का लोकार्पण किया। इन भवनों में 3 करोड़ 8 लाख रुपये से निर्मित खंड विकास कार्यालय भवन नाहन, पांवटा विकास खंड के सात, पच्छाद का एक व राजगढ का एक पंचायत घर शामिल है।


अनिरूद्ध सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सोच पंचायत घरों व कार्यालयों को कॉर्पोरेट तर्ज पर स्थापित करने की है। इन संस्थाओं में पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि विभिन्न कार्यों को करवाने के उद्देश्य से आते हैं और उनके लिए सुविधाजनक वातावरण होना जरूरी है। उन्होंने चुने हुए प्रतिनिधियों तथा विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों से जनहित के कार्यों को ईमानदारी के साथ करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बीडीओ कार्यालय गावों के विकास का केन्द्र बिन्दु माना जाता है जहां सभी प्रकार की योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की जाती है। इसके लिए सभी कार्य करने वालों की सकारात्मक सोच होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ कार्यशैली में परिवर्तन तथा नई सोच को अपनाना सभी के लिये समय की मांग है। हम पुराने ढांचे के साथ नहीं चल सकते। वक्त की रफ्तार को पकड़ना जरूरी है। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि अब जो भी पंचायत घर बनाए जा रहे हैं उनके लिये 10 बिसवा भूमि तथा एक करोड़ की राशि स्वीकृत की जा रही है ताकि एक भव्य भवन बने। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न 35 पंचायत घरों के निर्माण के लिये 35 करोड़ की राशि स्वीकृत की है और अधिकांश की निविदाएं भी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने अपने संसाधनों से आपदा प्रभावित परिवारों को राहत पहुंचाने के लिये 4500 करोड़ के विशेष राहत राशि का प्रावधान किया। जिला सिरमौर की बात की जाए तो यहां 946 मकान पूरी तरह से घ्वस्त हुए जिनके लिये पहली किश्त वितरित की जा चुकी है। मनरेगा के तहत 3617 सामुदायिक संपतियों के लिये 47 करोड़, 8680 निजी संपतियों के लिये 83 करोड़ की राशि जबकि सरकारी परिसम्पतियों के लिये 129 करोड़ की राशि जारी की गई है।
पंचायती राज मंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को रोजगार सृजन व सशाक्तिकरण के लिए विकास खंड पांवटा साहिब में सिरमौरी हाट का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिये माकुल धनराशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने जिला के अन्य स्थानों पर भी इसी प्रकार के हाटों के निर्माण के लिये धनराशि का प्रावधान करने की बात स्वीकार की। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय नाहन में 5 करोड 65 लाख से बने जिला पंचायत संसाधन केन्द्र का जल्द ही लोकापर्णा कर दिया जाएगा जिससे पंचायतो राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को समय-समय पर प्रशिक्षणा दिये जाने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध होगा। विधायक की मांग पर मंत्री ने नाहन विधानसभा में दो पंचायत भवनों के निर्माण के लिये दो करोड़ देने की घोषणा की। स्थानीय विधायक नाहन अजय सोलंकी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को बिना किसी भेदभाव के गरीब लोगों के कार्य करने चाहिए। उन्होंने क्षेत्र के विकास की चर्चा की और मांगे भी रखी। इस मौके पर पूर्व विधायक किरनेश जंग, प्रदेश कांग्रेस के सचिव एवं प्रवक्ता रूपेन्द्र ठाकुर, सचिव प्रदेश कांग्रेस समिति दयाल प्यारी, जिलाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी आनंद परमार, अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी ज्ञान चौधरी, उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा, पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा, जिला परिषद सदस्य नीलम शर्मा, ब्लाक समिति के अध्यक्ष, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि,  अधिशाषी अभियन्ता राजेश चंदेल, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि व कांग्रेस के पदाधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।