शिलाई: एनएच-707 शिलाई क्षेत्र में सफर करने से पहले पढ़ लें ये खबर ddnewsportal.com

शिलाई: एनएच-707 शिलाई क्षेत्र में सफर करने से पहले पढ़ लें ये खबर ddnewsportal.com

शिलाई: एनएच-707 शिलाई की तरफ सफर करने से पहले पढ़ लें ये खबर

जानिए क्या है शिलाई की मुख्य सड़क के हालात, कहाँ-कहाँ है एनएच बंद और क्या है वैकल्पिक व्यवस्था...

हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन तो अस्त व्यस्त हुआ ही है साथ ही सड़कों के बंद होने से जनता की दिक्कतें और ज्यादा बढ़ रही है। जरूरी काम से विशेषकर पैशेंट को लाने ले जाने की सुविधाएँ रूकने से परेशानियां और अधिक बढ़ रही है। हालांकि मशीनरी लगाकर सड़कों को बहाल करने की कौशिशें चल रही है लेकिन लगातार हो रही बारिश इन कौशिशों पर भी पानी फेरती नजर आ रही है। 


जिला सिरमौर के दुर्गम शिलाई क्षेत्र की बात करें तो यहां भी आम जनमानस की परेशानियाँ बढ़ चली है। मुख्य कारण एनएच का जगह-जगह बंद होना है। वैकल्पिक मार्ग भी सीमित स्थान के लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसे में अमरजेंसी सेवाएँ भी प्रभावित हो रही है। 
मिली जानकारी के मुताबिक शिलाई को पांवटा साहिब से जोड़ने वाले मुख्य एनएच 707 की हालत इस समय खस्ता है। कच्ची ढांग से शुरू किया जाएं तो यहां तो रोड़ ही ध्वस्त हो चुका है। इसके अलावा हैवणा, बड़वास, टिंबी, गंगटोली, बादंली और शिरि क्यारी में लैंड स्लाइड आने से एनएच बंद है। एसडीएम शिलाई सुरेश सिंघा अपनी टीम के साथ फील्ड में हैं तथा मार्ग बहाल करवाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन लगातार बारिश कार्य में व्यवधान डाल रही है। 


फिलहाल प्रशासन से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कफोटा-ज्योंग रोड़ पर भी मशीन भेजी गई है तथा यह मार्ग वैकल्पिक तौर पर बहाल कर दिया गया है। लेकिन इस मार्ग का फायदा शिलाई क्षेत्र के लोगों को तभी मिल पाएगा जब एनएच पर टिंबी से शिरि क्यारी तक का रोड़ भी क्लीयर होगा। इस सबके बीच बड़ी समस्या ये है कि यदि अमरजेंसी में किसी पैशेंट को पाँवटा साहिब लाना पड़ जाए तो कैसे लाएं। हांलाकि रोड़ खोलने के प्रयास जारी है। 
उधर, इस बारे में एसडीएम शिलाई-कफोटा सुरेश सिंघा ने कहा कि वह खुद भी फील्ड में है और प्रयास चल रहा है कि एनएच बहाल करवाया जाए  लगातार बारिश सड़क बहाली के काम में खलल डाल रही है। उन्होंने कहा कि कफोटा-ज्योंग वैकल्पिक सड़क मार्ग बहाल किया हुआ है। कफोटा क्षेत्र के लोग एमरजेंसी में इस सड़क का इस्तेमाल कर सकते हैं।