Himachal News: पर्यटन नीति और टूरिज्म पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी ये महत्वपूर्ण जानकारी... ddnewsportal.com

Himachal News: पर्यटन नीति और टूरिज्म पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी ये महत्वपूर्ण जानकारी... ddnewsportal.com

Himachal News: पर्यटन नीति और टूरिज्म पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी ये महत्वपूर्ण जानकारी...

राज्य के सभी जिलों के फील्ड फंक्शनरी पुलिस कर्मियों के लिए हिमाचल प्रदेश में पर्यटन नीति और पर्यटन पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) और गृह मंत्रालय, भारत सरकार की सिफारिशों के आधार पर यह पहल हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक डॉ. अतुल वर्मा, आईपीएस के मार्गदर्शन में आयोजित की गई। यातायात, पर्यटक और रेलवे (टीटीआर) इकाई, शिमला ने यातायात प्रवर्तन, मोटर वाहन नियमों के विनियमन और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की सहायता के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के उद्देश्य से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की मेजबानी की।


प्रशिक्षण का उद्घाटन गुरुदेव चरण शर्मा, आईपीएस, डीआईजी टीटीआर शिमला ने 3 अक्टूबर 2024 को टीटीआर मुख्यालय, शिमला में किया। कार्यक्रम का समापन हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व करने वाले 25 पुलिस प्रतिभागियों के लिए प्रमाण पत्र वितरण समारोह के साथ हुआ। समापन समारोह में डीआईजी टीटीआर गुरुदेव चरण शर्मा, एआईजी टीटीआर विनोद कुमार और कार्यक्रम समन्वयक एडिशनल एसपी नरवीर सिंह राठौर ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान पर्यटकों की सुरक्षा और संरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों को कवर किया गया। प्रमुख संकाय सदस्यों में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के एमटीए विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. प्रीति कवर नागपाल, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कुफरी, शिमला के डॉ. मुकुल धीमारी और होटल एसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष महेंद्र सिंह सेठ शामिल थे। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन से जुड़ी चुनौतियों और मुद्दों पर

जानकारी दी। अधिकारियों को पर्यटकों के व्यवहार, विभिन्न प्रकार के पर्यटकों और स्थानीय अधिकारियों और पुलिस से पर्यटकों की अपेक्षाओं को समझने के लिए प्रशिक्षित किया गया। उन्हें यह भी बताया गया कि पर्यटकों की सुरक्षा और कल्याण कैसे सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त, डीआईजी टीटीआर और एडिशनल एसपी टीटीआर ने राज्य में पर्यटन गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले प्रासंगिक कानूनों पर चर्चा की। बढ़ते पर्यटन क्षेत्र की बेहतर समझ देने के लिए पर्यटकों के आगमन और रुझानों के आंकड़े भी प्रस्तुत किए गए। प्रशिक्षण में इस बात पर भी ध्यान केंद्रित किया गया कि अधिकारी किस तरह से सुविधाओं की कमी या अन्य बाधाओं के कारण कठिनाइयों का सामना कर रहे पर्यटकों की सहायता कर सकते हैं, ताकि राज्य में आगंतुकों के लिए एक सहज और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित हो सके।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और क्षेत्र में समग्र पर्यटन अनुभव को बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस के समर्पण को दर्शाता है।