UGC की शर्त: कॉलेजों में प्रवेश के लिए अब ये शपथ पत्र भरना जरूरी... ddnewsportal.com

UGC की शर्त: कॉलेजों में प्रवेश के लिए अब ये शपथ पत्र भरना जरूरी... ddnewsportal.com
Logo: UGC

UGC की शर्त: कॉलेजों में प्रवेश के लिए अब ये शपथ पत्र भरना जरूरी...

हिमाचल के निजी और सरकारी कॉलेजों में नए सत्र में प्रवेश के लिए शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में इस बार यूजीसी ने एक बड़ी शर्त सामने रखी है। यदि छात्रों ने यह अनिवार्यता पूरी नही की तो उन्हें दाखिला नही मिलेगा। यह शर्त नए छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर रखी गई है। 


जानकारी के मुताबिक UGC यानि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि हिमाचल के निजी और सरकारी कॉलेजों में नए सत्र में प्रवेश के लिए शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में एंटी रैगिंग शपथ पत्र भरना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अलग से हर छात्र को एंटी रैगिंग शपथ पत्र भरना ही होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। हालांकि, शपथ पत्र को भरने को लेकर छात्र कुछ परेशान भी हो रहे हैं। इसमें कुछ सवालों और जानकारी को भरने में छात्रों को दिक्कतें पेश आ रही हैं।
इसमें कॉलेज का नाम, प्राचार्य या निदेशक का नाम, कॉलेज का फोन नंबर, कोर्स के ईयर के साथ ही कक्षा या कोर्स में कुल छात्र-छात्राओं की संख्या जैसे कॉलम भरने अनिवार्य किए गए हैं। कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्रों को शपथ पत्र में मांगी हर जानकारी संबंधित कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए प्रोस्पेक्टस में मिल जाएगी। छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरने से पूर्व प्रोस्पेक्टस से पूछी जाने वाली जानकारी को नोट करना होगा, ताकि ऑनलाइन शपथ पत्र भरते हुए मांगी जानकारी लिख सके।


राजीव गांधी महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अनुपमा गर्ग ने माना कि इस बार यूजीसी के निर्देश पर ऑनलाइन आवेदन के साथ शपथ पत्र ऑनलाइन भरना अनिवार्य किया गया है। इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, वह कॉलेज के ऑनलाइन उपलब्ध प्रोस्पेक्टस में उपलब्ध है। छात्र प्रोस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ही आवेदन फॉर्म और शपथ पत्र को भर कर जमा करवाए।