पड़ोस होगा Lock- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

पड़ोस होगा Lock- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

पड़ोस होगा Lock.......

पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

थमेंगे पहिए, कल से लाॅकडाउन, 80 हजार स्वस्थ भी, रेमडेसिविर पर काली नजर, भाजपा नेता का निधन, एक साथ निकले सगे भाई, तीन अरेस्ट और क्या बोले एसपी सिरमौर..... 

02 मई 2021

1- कल से हड़ताल पर हिमाचल के निजी बस ऑपरेटर्स।

अपनी मांगे पूरा न होने पर निजी बस ऑपरेटर्स कल यानि सोमवार 3 मई से अनिश्चितकाल हड़ताल पर जा रहे है। मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के साथ रविवार को हुई बातचीत बेनतीजा रही। अब सोमवार से अनिश्चितकाल के लिए निजी बस ऑपरेटर प्रदेश के करीब 3500 रूटों पर बसें नहीं चलाएंगे। हड़ताल की घोषणा के बाद से दबाव में आए परिवहन विभाग ने बयान जारी कर एलान किया था कि निजी बस ऑपरेटर यूनियन की मांगों को सरकार तक पहुंचाएंगे और कैबिनेट की अगली बैठक में इस पर फैसला हो जाएगा, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। वहीं, जिला ऊना, मंडी और अन्य जिलों में ऑटो और टैक्सी चालक यूनियनों ने भी हड़ताल में शामिल होने का एलान करने की भी सूचना है। निजी बस ऑपरेटर यूनियन के प्रदेश पदाधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया था कि यूनियन लंबे समय से सरकार से टोकन टैक्स, स्पेशल रोड टैक्स माफ करने और वर्किंग कैपिटल (ऑपरेटरों को सस्ता लोन)

की घोषणा पूरा करने की मांग कर रही है, लेकिन उनकी मांगों को पूरा न कर सिर्फ बहानेबाजी की जा रही है। ऐसे में जब तक निर्णय की घोषणा नहीं होती, हड़ताल नहीं टलेगी। जाहिर है कि सरकार के बयान के बाद से अब तक दोबारा न तो कोई बैठक हुई है और न कैबिनेट ने कोई फैसला लिया है। ऐसे मे कल से लोगों को आवाजाही मे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है  

2- हरियाणा मे एक सप्ताह का पूर्ण लाॅकडाउन।

हिमाचल के पड़ोसी राज्य हरियाणा मे कल 3 मई से एक सप्ताह का संपूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा कर दी गई है। हरियाणा सरकार ने कोरोना के दिन प्रतिदिन बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कठोर निर्णय लिया है। गृह मंत्री अनिज विज ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। नए आदेशों के तहत, 3 मई दिन सोमवार से अगले 7 दिन प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। गोर हो कि प्रदेश में मात्र 8 दिनों में एक लाख नए पॉजिटिव मरीज मिले। इसके साथ ही पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 5 लाख पार कर गया है। अब प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 5 लाख 3 हजार 583 हो गई है। इनमें से अब तक कुल 4582 की जान जा चुकी है। 3 लाख 94 हजार 709 ठीक हो चुके है। 

3- हिमाचल मे अस्सी हजार से अधिक हुए स्वस्थ।

हिमाचल प्रदेश में अब तक कोविड-19 से संक्रमित 80534 लोग स्वस्थ हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में भक इस बीमारी  को 1220 लोगों ने मात दी हैं। प्रदेश में अब तक कुल 102038 कोविड के मामलों की पुष्टि हुई है तथा 1512 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण तथा प्रबंधन के लिए अनेक कदम उठा रही है। कोरोना वायरस अधिक संवेदनशील रोगियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, जिनके लिए यह बीमारी अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा जानलेवा है। ऐसे कई रोगी इन दिनों होम आइसोलेशन के तहत रह रहे हैं तथा ये लोग चिकित्सा परामर्श के लिए अपने मैप्ड चिकित्सा अधिकारी या कोविड हेल्पलाइन नम्बर 104 (टोल फ्री) पर सम्पर्क कर सकते हैं। 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डाॅ. निपुण जिंदल ने आग्रह किया है कि 45 वर्ष तथा अधिक आयु वर्ग के शेष लोग शीघ्र टीका लगवा लें। जिन व्यक्तियों को पहले टीके के चार से आठ सप्ताह के बाद टीके की दूसरी खुराक लगनी है, वे भी समय पर टीका लगवा लें। उन्होंने बताया कि इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। 

4- कुल्लू मे रेमडेसिविर पर काली नजर।

कोरोना काल में हिमाचल के एक अस्पताल से रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी होने का मामला सामने आया है। मामला कुल्लू जिले का है। चोरी के मामले में अस्पताल के स्टाॅफ पर ही शंका जताई जा रही है। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमितों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर के 36 इंजेक्शन क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू से गायब हुए हैं। इंजेक्शन के गायब होने की शिकायत अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस को दी है और शक स्टाफ पर जताया गया है। अस्पताल से दवाएं गायब होने का यह पहला मामला है। रेमडेसिवीर इंजेक्शन के गायब होने के बाद कुल्लू अस्पताल में हड़कंप मच गया। पहले तो अस्पताल प्रबंधन ने खुद छानबीन की बाद में पुलिस के पास शिकायत दे दी। दरअसल, रेमडेसिवीर एंटी वायरस है जो सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सारस) क्षेणी के वायरस पर नियंत्रण पाने की क्षमता रखता है। ऐसे में इस इंजेक्शन को वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए लगाया जाता है। लेकिन अस्पताल से 36 इंजेक्शन गुम होना अस्पताल की कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा करने वाला मामला है। इस इंजेक्शन को कोविड-19 के मरीजों की ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। जिस कारण कोरोना काल में इस इंजेक्शन की अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है। इस संबंध में एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि अस्पताल प्रबंधन की ओर से शिकायत मिली है कि रेमडेसिवीर के 36 इंजेक्शन अस्पताल से गायब हुए हैं। प्रबंधन ने शिकायत में कहा है कि ये इंजेक्शन अस्पताल के किसी स्टाफ ने लिए है। जिसको लेकर पुलिस ने पूछताछ शुरू कर दी है और मामले की जांच जारी है।

5- हमीरपुर मे भाजपा नेता राकेश शर्मा का निधन।

हमीरपुर के कोविड केयर अस्पताल मे ऑक्सीजन युक्त वेंटिलेटर न मिलने से कोरोना संक्रमित भाजपा नेता राकेश शर्मा की मौत हो गई। वह वर्तमान में प्रदेश भाजपा व्यापार कल्याण बोर्ड के सदस्य और मक्कड़ पंचायत के प्रधान थे। करीब पांच दिन पहले कोरोना होने पर राकेश ने खुद को होम आइसोलेट कर लिया, लेकिन शनिवार दोपहर तबीयत बिगडने पर परिजन उन्हें कोविड केयर सेंटर हमीरपुर ले आए। यहां ऑक्सीजन पर रखा, लेकिन शाम तक उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई और उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी। चिकित्सकों ने बताया कि हमीरपुर में 15 से अधिक वेंटिलेटर हैं, लेकिन अपना ऑक्सीजन प्लांट न होने के चलते यह काम नहीं कर सकते।
इसके बाद उन्हें वहां से ले जाने के लिए चंडीगढ़ के तमाम निजी अस्पतालों से संपर्क किया, लेकिन कहीं भी बेड खाली नहीं मिले। आखिर में फिरोजपुर में एक अस्पताल से संपर्क कर एंबुलेंस और डॉक्टर बुलाए, जो ऊना के आसपास पहुंच थे। मरीज को अभी शिफ्ट करने की तैयारियां चल ही रही थीं कि शनिवार रात करीब दस बजे उन्होंने दम तोड़ दिया।
उधर, इस बारे चिकित्सा अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज, हमीरपुर डाॅ रमेश शर्मा ने बताया कि राकेश शर्मा को जब अस्पताल लाया गया तो उनकी तबीयत ज्यादा खराब थी। उन्हें ऑक्सीजन भी दी गई। वेंटिलेटर के लिए ऑक्सीजन का फ्लो तेज चाहिए होता है, जो कि ऑक्सीजन प्लांट से सीधा पाइपलाइन से जुड़ता है। हमीरपुर में ऑक्सीजन प्लांट अभी तक चालू नहीं हुआ है।

6- मंडी मे सड़क हादसे ने छीन लिए सगे भाई।

जिला मंडी के डडौर में चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर एक सड़क हादसे में दो सगे भाइयों की मौत हो गई। मृतक मे एक भाई एयर फोर्स मे तैनात था। हादसे के बाद घायलों को नेरचौक मेडिकल कॉलेज लाया गया। यहां उपचार के दौरान दोनों की मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक़ चंडीगढ़-मनाली एनएच पर बल्ह के डडौर चौक के पास एक ऑल्टो कार सड़क किनारे खड़े ट्रक के नीचे घुस गई। कार में सवार पैहड़ निवासी दो सगे भाई नरेचौक से सुंदरनगर की ओर जा रहे थे। स्थानीय लोगों ने घायलों को नेरचौक मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। यहां दोनों ने दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान सुशील कुमार (25) तथा पंकज कुमार (23) पुत्र रेलु राम गांव पैहड़ तहसील धर्मपुर जिला मंडी के रूप में हुई। सुशील कुमार एयरफोर्स में तैनात था और कुछ माह पहले ही उसकी शादी हुई थी। पंकज एचआरटीसी डिपो धर्मपुर में परिचालक था। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए हैं।

7- पांवटा मे कर्फ्यू उल्लंघन पर तीन युवक अरेस्ट।

पांवटा साहिब में रात्रि कर्फ्यू का उल्लंघन करना तीन युवकों को भारी पड़ गया। पुलिस टीम ने तीनों युवक को गिरफ्तार कर कोर्ट मे पेश किया, जहां से उन्हे जमानत पर रिहा किया गया। दरअसल, जिला सिरमौर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुये प्रदेश सरकार ने सिरमौर में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। शनिवार देर रात को पांवटा साहिब पुलिस टीम सुरजपूर की तरफ गश्त करने निकले तो देखा कि सुरजपूर के पास नैशनल हाईवे पर तनशीन युवक नशे की हालत में घूम रहे थे। और हुडदंग मचा रहे थे।  पुलिस ने जब उन्हें घूमने का कारण पूछा तो वह सही जबाब नहीं दे सके। जिसके बाद पुलिस टीम ने तीनों युवक को कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिया। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

8- क्या बोले एसपी सिरमौर, देखें वीडियो....