कांग्रेस करेगी चक्का जाम.......  03 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कांग्रेस करेगी चक्का जाम.......   03 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कांग्रेस करेगी चक्का जाम....... 

03 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

राॅ-आईबी को सूचना, कांग्रेस का वाॅकआउट क्यों, डाॅ बिंदल के सरकार से सवाल, लाहौल-स्पीति को 10 हजार करोड़, रिकार्ड GST संग्रहण, SOS का रिजल्ट, युवती की संदिग्ध मौत, सिरमौर मे फिर भूस्खलन, पंहुची GSI की टीम, चमके पांवटा के निजी स्कूल और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिले आतंकवाद विरोधी मोर्चा के चेयरमैन एमएस बिट्टा।

स्थानीय (सिरमौर)

1- पांवटा नगर परिषद को मिले चार मनोनीत पार्षद।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा पाँवटा नगर परिषद के लिए पार्षद मनोनीत कर दिये गये है। इनकी सूची भी जारी कर दी गई है। पांवटा साहिब नगर परिषद मे कुल 13 वार्ड है। यहां पर मनोनीत पार्षद के चार पद है। जिसमे वार्ड

नंबर-4 से पूर्व पार्षद राजिंदर सिंह मान, वार्ड नंबर चार से अशोक शर्मा, वार्ड नंबर-7 से मयंक महावर टोनी और वार्ड नंबर-6 से मंजीत चौधरी के नाम शामिल है। भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखता हुए मनोनीत पार्षदों मे जातिगत समीकरणों को भी ध्यान में रखा है। ईओ एसएस नेगी ने पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हे मेल के माध्यम से इसकी सूचना मिल गई है। अगले एक माह के भीतर इनकी शपथ करवाई जाएगी। 

2- जगी उम्मीद- भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण चंडीगढ़ की टीम पंहुची बड़वास, राष्ट्रीय राजमार्ग-707 पर हुए भूस्खलन का करेगी अध्ययन।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण चंडीगढ़ के भूवैज्ञानिकों की एक तीन सदस्य टीम सिरमौर जिला के शिलाई विधानसभा क्षेत्र में गत 30 जुलाई को पांवटा साहिब-शिलाई-हाटकोटी राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर हुए भूस्खलन का अध्ययन करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर आज पहुंची है। जिससे अब एनएच बहाली की उम्मीद और तेज होने लगी है। इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त

सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि यह टीम मंगलवार और बुधवार को भूस्खलन स्थल का अध्ययन करेगी और बुधवार दोपहर में उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत करवाएगी। इस टीम में निदेशक इंजीनियरिंग भूविज्ञान मनोज कुमार, भूविज्ञानी पी0 जगन और सहायक भूविज्ञानी ए0 पुनिया शामिल हैं। उपायुक्त ने लोगों से बरसात के मौसम में अपने घरों में रहने और गैर जरूरी यात्राएं स्थगित करने तथा नदी नालों से दूर रहने का आह्वान किया है। गोर हो कि पांच दिन पूर्व एनएच-707 पर बड़वास के पास कालीढांग पर पहाड़ी के खिसकने से एनएच का नामो-निशान मिट गया है। अब वहां स्थिति यह है कि सड़क बनाते हुए डर रहता है कि कहीं फिर भूस्खलन न हो जाएं। यही जांचने के लिए जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम पंहुची है कि पहाड़ खिसकने के क्या कारण रहे और वहां पर जमीन कितनी पक्की है। 

3- जिला सिरमौर की महिलाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण। जानिये क्यों...?

सिरमौर जिला की सभी पंचायतों में पानी की गुणवता को जांचने के लिए इच्छुक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि ग्राम स्तर पर महिलाएं पीने के पानी को जांचने योग्य हो जाए इसके लिए महिलाओं को उपकरण के इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज जल शक्ति विभाग द्वारा आयोजित जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने बैठक के दौरान सभी विभागों को आदेश दिया कि जिला में बनने वाले सभी सरकारी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग

टैंक बनाना सुनिश्चित करे। उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्कूलों में वाटर हार्वेस्टिंग टैंक बनाने का प्रस्ताव दिया गया था जिसमें से जिला में 127 स्कूलों में वाटर हार्वेस्टिंग टैंक बन चुके है जो कि 10 लाख 47 हजार 400 लीटर पानी संचयन करने की क्षमता रखता है इसके अतिरिक्त आगामी दिनों में लगभग 116 स्कूलों मे भी वाटर हार्वेस्टिंग टैंक का कार्य पूरा हो जाएगा जिससे लगभग 50 लाख लीटर पानी का संचयन किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि जल शक्ति विभाग द्वारा हाल ही में जिला के 881 पानी उद्गम स्थलों में स्वच्छता सर्वे किया और जिला से लगभग 3,274 सैम्पलों को लैब में टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। उन्होंने जल शक्ति विभाग को जिला में जल संचयन और पानी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला में जल शक्ति विभाग व ग्रामीण विभाग मिलकर सभी विकास खण्डों मे 26 पानी के बडे टैंकों का निर्माण कर रही है जिसे शीघ्र ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने दोनो विभागों को निर्देश दिए कि इन टैंको का निर्माण कार्य विशेषज्ञों की देखरेख में किया जाए और टैंकों के लिए आवश्यक सामग्री समय पर मुहैया करवाए। उन्होंने वन विभाग, जल शक्ति विभाग व ग्रामीण विभाग को आगामी 2 वर्षो के लिए विज़न दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिए जिसमें तीनों विभाग जिला में पानी के नालों में चेकडेम बनाना व बांवडियों को संरक्षित करने की कार्य योजना का उल्लेख करे ताकि जिला में खण्ड स्तर पर सभी पानी के उदगम स्थलों व नालो मे दो या तीन चेकडेम बनाकर पानी का संचयन किया जा सके जिसका  प्रयोंग बरसात के बाद भी पीने व अन्य कार्यो के लिए इस्तेमाल किया जा सके। इस बैठक में अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग जेएस चौहान, पीओ डीआडीए कल्याणी गुप्ता, सहायक उप निदेशक मत्स्य पालन दीपेश चौहान, उप निदेशक उच्च शिक्ष कर्म चन्द, उप निदेशक कृषि पवन, उप निदेशक पशु पालन नीरु शबनम, उप निदेशक बागवानी सतीश शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

4- जिला स्तरीय निगरानी समिति ने ददाहू में कोरोना से बचाव हेतू उपलब्ध सुविधाओं का लिया जायजा।

जिला सिरमौर में कोरोना महामारी की निगरानी को लेकर गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति के सदस्य एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सिरमौर बसंत वर्मा ने आज सिविल अस्पताल, ददाहू में कोविड-19 से बचाव व तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया

तथा अस्पताल प्रशासन को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सिविल अस्पताल ददाहू, राजकीय महाविद्यालय ददाहू, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ददाहू का दौरा किया तथा ग्रांम पंचायत ददाहू कार्यालय में उपस्थित स्थानीय पंचायत के लोगों व आसपास की पंचायतों से आए प्रतिनिधियों, स्कूल व कॉलेज में उपस्थित छात्र-छात्राओं को कोरोना की संभावित तीसरी लहर तथा इसके बचाव हेतू सभी दिशा निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने टीकाकरण से छूटे लोगों को कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया तथा कोरोना से बचाव के लिए मॉस्क, सामाजिक दूरी व सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की। इस दौरान उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली निशुल्क कानूनी सलाह व सहायता के बारे में भी लोगों को अवगत करवाया।

5- विद्युत उपमंडल सराहां और बागथान में 05 अगस्त को विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित।

सोलन-सराहां 33 केवी लाइन में आवश्यक रख रखाव हेतु 04 अगस्त को जो शट डाउन रखा गया था उसे अब 05 अगस्त को किया जायेगा। यह जानकारी सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल नारग राजेन्द्र कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि 05 अगस्त को प्रातः 09 बजे से सायं 05 बजे तक विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। इस दौरान विद्युत उपमंडल सराहां और बागथान के अंतर्गत आने वाले सभी स्थानों पर विद्युत आपूर्ति प्रभावित रहेगी। इसके अतिरिक्त, ओछघाट सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाले सभी स्थानों पर विद्युत आपूर्ति दोपहर 01 से 02 बजे तक प्रभावित रहेगी। 

6- सड़क जल्द दुरूस्त न हुई तो करेंगे चक्का जाम। 

ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी पांवटा साहिब ने प्रशासन को चेताया है कि यदि बद्रीपुर से तारूवाला के बीच की सड़क के बड़े बड़े गड्डों को जल्द दुरूस्त न किया गया तो चक्का जाम किया जाएगा। मंडल प्रधान अश्वनी शर्मा आज सदस्यों के साथ एसडीएम पांवटा साहिब से मिले और सड़क की हालत के बारे मे

बताया। उन्होंने कहा कि इस सड़क पर बड़े बड़े गड्डों के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। मंगलवार को भी इस क्षेत्र मे चार ई रिक्शा पलटे। गनीमत रहा कि सवारियों को चोटें नही आई। बारिश के बाद यह गड्ढे पानी से  भर जाते है जिससे पता ही नही चलता कि सड़क मे गड्ढे कहाँ है। इससे हादसे हो रहे हैं। यदि समस्या का जल्द समाधान नहीं हुआ तो कांग्रेस चक्का जाम करेगी। उधर, एसडीएम विवेक महाजन ने वहीं से ही एनएच निर्माण देख रही ऑथोरिटी से बात की और समस्या जल्द दूर करने को कहा। एसडीएम ने आश्वासन दिया कि कल तक समस्या का समाधान हो जाएगा।


सीबीएसई 10वीं रिजल्ट न्यूज़-  

1- गुरू नानक मिशन पब्लिक स्कूल पांवटा के सुशांत परमार 99.2 प्रतिशत अंक लेकर अव्वल।

पांवटा साहिब के शुभखेड़ा स्थित गुरू नानक मिशन पब्लिक स्कूल का सीबीएसई का दसवीं का परीक्षा परिणाम भी शानदार रहा है। स्कूल के 52 मैधावियों ने 90% से अधिक अंक हासिल कर धूम मचा दी है। सीबीएसई द्वारा घोषित दसवीं के परीक्षा परिणाम के कारण विद्यालय प्रांगण, विद्यार्थीयों तथा अभिभावकों में हर्ष की लहर दौड़ गई। विद्यालय की प्रधानाचार्या देविन्द्र कौर साहनी ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 314 विद्यार्थी इस परीक्षा में

सम्मिलित हुए। परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। जिसमें 15 विद्यार्थीयों ने 95 प्रतिशत कुल अंक लेकर नया कीर्तिमान स्थापित किया, 52 विद्यार्थीयों ने 90 से अधिक और 267 विद्यार्थीयों ने प्रथम श्रेणी प्राप्त कर गुणवत्ता का उदाहरण प्रस्तुत किया। विद्यालय के टाॅपर्स की बात की जाएं तो सुशांत परमार 99.2% अंक लेकर अव्वल स्थान हासिल कर स्कूल का गौरव बढ़ाया है। दूसरे स्थान पर रही मानसी शर्मा ने 98.6%, वृंदा गोयल ने 97.8%, इकप्रीत सिंह ने 97.4%, पार्थ मित्तल ऑए 97.2%, सुप्रीत कौर ने 97.2%, श्रेया सिंह ने 97%, मिताली धीमान ने 96.4%, अमन तोमर ने 95.6%, प्रभजीत कौर ऑए 95.6%, वंशिका गुप्ता ने 95.2%, सुशांत चौधरी ने 95%, देवांश ने 95%, रिया अरोड़ा ने 95% और शिवेक ने भी 95% अंक लेकर अपनी काबिलियत और स्कूल के स्टेटस को बरकरार है। इस अद्भुत परीक्षा परिणाम के लिए बी. एस. सैनी निर्देशक एवं प्रिंसिपल देवेंद्र कौर साहनी ने विद्यार्थीयों को, उनके माता-पिता को बधाई देते हुए अपने शिक्षकों की निष्ठा एवं अथक प्रयासों को सराहा। देवेंद्र साहनी ने बताया कि कक्षा दसवीं के विद्यार्थीयों बोर्ड की परीक्षा में अवतरित होने के लिए पहला प्रयास था किंतु कोविड-19 के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व परिस्थितियों में विद्यार्थीयों, अभिभावकों एवं अध्यापकों सभी को बहुत से संघर्षों एवं परेशानियों का सामना करना पड़ा। किंतु इस सफलतापूर्ण रिजल्ट को देखकर सभी फूले नहीं समाए। प्रधानाचार्या के वक्तव्य के अनुसार इस सफलता का श्रेय विद्यालय के डायरेक्टर, अध्यापक गण, अभिभावक एवं विद्यार्थियों को जाता है। आगे कामना करते हैं कि ये विद्यार्थी अपने-अपने मुकाम को तय कर देश और समाज के लिए समर्पित रहें।
CONSOLIDATED RESULT:
100%-95% :  15 विद्यार्थी, 90%-94.8%:  37 विद्यार्थी, 80%-89.8%:  54 विद्यार्थी, 70%-70.8%:  80 विद्यार्थी, 60%-69.8%:  81 विद्यार्थी, 50%-59.8%:  39 विद्यार्थी, 40%-49.8%:  08 विद्यार्थी शामिल है। 
वहीं, यदि विषय-वार परिमाण देखें तो गणित: 100 अंक, विज्ञान: 100 अंक, सामाजिक विज्ञान: 100 अंक, अंग्रेजी: 99 अंक, हिंदी: 99 अंक, पंजाबी: 97 अंक तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मे अधिकतम 99 अंक शामिल है। 

2- द स्कॉलर्स होम स्कूल के विद्यार्थियों का सीबीएसई परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन।

पांवटा साहिब के जामनीवाला रोड़ पर स्थित द स्कोलर्स होम स्कूल का दसवीं का परिणाम बेहतरीन रहा है। स्कूल प्रधानाचार्या निशा परमार ने बताया कि स्कूल का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। कक्षा दसवीं के छात्रों ने विकट परिस्थितियों का सामना करते हुए अपनी योग्यता का प्रमाण दिया। विद्यालय के लिए गर्व का विषय है कि 76 विद्यार्थियों में से 26 विद्यार्थियों ने 90% से  से अधिक अंक प्राप्त किए। 97.4 % हासिल कर कनक वर्मा विद्यालय में प्रथम स्थान पर रही। आयुष शर्मा ने 96.2% लेकर द्वितीय स्थान पर रहा तथा मानिक चौहान 95.4 % लेकर तृतीय स्थान पर रहा। विद्यार्थियों के लिए यह एक उत्कृष्ट उपलब्धि है और इन अंकों के आधार पर उन्होंने भविष्य के सपने

संजोए हैं। 76 विद्यार्थियों में से 62 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी में अपना नाम दर्ज करवाया। यह सब निदेशक नरेंद्र पाल सिंह नारंग, निदेशक गुरमीत कौर नारंग, स्कूल प्रधानाचार्या निशा परमार, अध्यापक गण, स्कूल व्यवस्थापक एवं अभिभावकों के सहयोग से संभव हो पाया। प्रधानाचार्या ने डिटैल देते हुए बताया कि 90%- 100% = 26 विद्यार्थी, 80% - 89.9% = 21 विद्यार्थी रहे। द स्कॉलर्स होम विद्यालय के चमकते सितारे जिन्होंने 90% से अधिक अंक  हासिल किए हैं उनमे कनक वर्मा 97.4%, आयुष शर्मा 96.2%, मानिक चौहान 95.4%, परभनीत कौर 95%, मनशवी पाल 94.8%, प्रथम खंडूजा 94.8%, अन्वी बंसल  94.6%, खुशी गर्ग 94.4%, अदित शर्मा 94.2%, अनस खान 93.8%, वंशक गुप्ता  93.4%, अयान मित्रा 93.2%, लक्ष्य मित्तल  93.2%, सार्थक पांडेय  93.2%, तानिया गुप्ता 93%, आशीष राजपाल  92.4%, आरुषि श्रीवास्तव  92.4%, रीशिता खंडूजा 92.4%, मनजोत कौर    91.8%
वेदांती गणपति मनवादेकर 91.4%, गुनीत सिंह कालरा 91%, शगुन ठाकुर 90.8%, वासु गर्ग  90.6%, हितांशी अग्रवाल  90.6%, हर्षिता गुप्ता  90% और संयम पंवार  90% के नाम शामिल है।निदेशक नरेंद्र पाल सिंह नारंग, निदेशक महोदया श्रीमती गुरमीत कौर नारंग, स्कूल प्रधानाचार्या श्रीमती निशा परमार  ने विद्यार्थियों को उनकी सफलता पर बधाई दी। उन्होंने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि यह विद्यार्थी देश के कर्णधार हैं, देश का भविष्य भी इसी युवा पीढ़ी पर आधारित है। उन्होंने सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।


क्राईम/एक्सीडेंट 

1- होटल की छत पर गिरा मलबा, एक कर्मी की मौत दो घायल।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला के औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में रिटेनिंग वॉल टूटने से मलबा होटल की छत पर गिर गया। इससे होटल की छत पर बना कमरा टूट गया और सोये हुए तीन कर्मी चपेट में आ गए। हादसे में एक कर्मी की मौत हो गई है। जबकि अन्य दो कर्मियों को ईएसआई परवाणू में उपचार

के लिए भर्ती किया गया है। हादसे के कारण होटल को भी नुकसान हुआ है। उपमंडलाधिकारी कसौली डॉ. संजीव कुमार धीमान ने मौके का जायजा लिया। हादसा परवाणू के सेक्टर तीन में रात करीब पौने दो बजे का बताया जा रहा है। जब होटल के सभी कर्मी सोये हुए थे। बारिश होने के कारण पहाड़ी पर लगी रिटेनिंग वॉल अचानक टूट गई और भारी मात्रा में मलबा व पत्थर होटल की छत पर आ गिरा। भूस्खलन के कारण होटल की छत पर बना कमरा टूट गया। अचानक पत्थरों के गिरने की आवाज को सुन आसपास के लोग घर से बाहर निकले। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस व अग्निशमन विभाग को दी। मामले की पुष्टि पुलिस थाना प्रभारी परवाणू दयाराम ठाकुर ने की है। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग की टीम के साथ पुलिस कर्मियों ने तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू किया। तीन होटल कर्मियों में एक की मौत हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। मृतक के परिजनों को 20 हजार की फौरी राहत दी गई है। जबकि नुकसान का आकलन के लिए हिमुडा परवाणू को निर्देश दिए गए हैं।

2- सिरमौर मे फिर भूस्खलन, इस बार रेणुका जी के पास भरभरा कर गिरा पहाड़।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले मे फिर भूस्खलन हुआ है। इस बार जिले के रेणुका-संगड़ाह मार्ग पर मंगलवार सुबह ददाहू से एक किलोमीटर आगे पहाड़ी दरक गई। जानकारी के मुताबिक सुबह यहां जेसीबी मशीन मलबे को हटा रही थी। इसी दौरान अचानक पहाड़ी दरकने लगी। बड़ी मात्रा में मलबा व पत्थर सड़क पर आ गए। इससे मार्ग पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई।

3- कच्ची शराब के साथ दबोचा अवैध शराब बनाने वाला।

थाना प्रभारी माजरा गश्त के दौरान कस्बा माजरा में रवाना थे तो मालुम हुआ कि गोविन्द राम निवासी चाँदपुर अपने घर में अवैध शराब तैयार करता है और माजरा बाजार में ऊँचे दामों पर बेचता है। जिस पर SI/SHO रिहाईशी

मकान गोविन्द राम गाँव चान्दपुर पहुँचा। दौराने तलाशी गोविन्द राम के रिहाईशी मकान से शराब नाजायज कशीदशुदा कुल 25 लीटर बरामद की गई, जिस पर अभियोग सख्यां 116/2021 Dt. 03.08.2021 u/s u/s 39(1) HP Excise Act में पंजीकृत थाना किया गया। मुकदमा हजा की तफतीश SI/SHO स्वयं अमल में ला रहा है।

4- 150 कैप्सूल के साथ दबोचा तस्कर।

पांवटा साहिब पुलिस ने एक ढाबे से 150 नशे के कैप्सूल बरामद किये हैं। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक हेड कांस्टेबल कृष्ण भंडारी को सूचना मिली कि एक

ढाबे पर नशीले कैप्सूल बेचे जाते है। सूचना पर जब ढाबे पर रेड़ की गई तो वहां से नशे के कैप्सूल के 15 पत्ते यानि 150 कैप्सूल बरामद हुए। पुलिस ने आरोपी वीरेन्द्र कुमार निवासी भांटावाली को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।


(हिमाचल)


1- खालिस्तानी धमकी- हिमाचल सरकार ने राॅ और आईबी को दी सूचना।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को खालिस्तान समर्थक की ओर से 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराने देने की धमकी के बारे में हिमाचल सरकार ने रॉ के सचिव और निदेशक आईबी को सूचित किया है। यह सूचना शिमला कार्यालय के माध्यम से दी गई है। सीएम जयराम ठाकुर ने

यह जानकारी विधानसभा सदन में दी। जयराम ने सदन में रिकॉर्ड की गई कॉल का हिंदी रूपांतरण पढ़ा। मंत्रियों, विधायकों, सांसदों की सुरक्षा को लेकर सीएम ने कहा कि सुरक्षा कारणों से जो जरूरी हो, उसे करने के निर्देश दिए गए हैं। गोर हो कि खालिस्तान समर्थक गुरपखवंत सिंह पन्नू ने सीएम जयराम ठाकुर को भी धमकी दी है कि 15 अगस्त को उन्हें झंडा नहीं फहराने देंगे। और कहा है कि 15 अगस्त को लोग अपने घरों में रहें। इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार को धमकी दी। यह धमकी सोमवार को पन्नू ने ऊना के पत्रकारों को फोन कॉल के माध्यम से दी। जिसके बाद खुफिया एजेंसी भी सतर्क हो गई है। 

2- सांसद रामस्वरूप शर्मा की मौत की सीबीआई से जांच करवाने पर अड़ी कांग्रेस ने किया वाॅकआउट।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को कांग्रेस विधायकों ने प्रश्नकाल से पहले पूर्व सांसद रामस्वरूप शर्मा की संदिग्ध मौत पर सीबीआई जांच करवाने की मांग उठाते हुए खूब हंगामा किया। सीबीआई जांच पर अड़ी कांग्रेस ने नियम 67 में सारा काम रोककर स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा मांगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के इंकार करने पर कांग्रेस विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी की। विपक्ष ने सरकार से जांच का आश्वासन न मिलने और स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा के नामंजूर होने पर सदन से

वाकआउट कर दिया। इसके बाद प्रश्नकाल कांग्रेस विधायकों की अनुपस्थिति में हुआ। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने प्रश्नकाल में सवाल पूछे। कार्यवाही सुबह 11 बजे जैसे ही शुरू हुई, विपक्षी सदस्यों ने प्रश्नकाल को बाधित कर दिया। करीब 20 मिनट सदन में पूर्व सांसद की संदिग्ध मौत के मामले में दोनों पक्षों में तीखी नोकझोंक हुई। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि बिना नियम बोला नहीं जा सकता। इस पर कांग्रेस विधायक और भड़क उठे। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि 18 लाख लोगों के प्रतिनिधि की मौत पर सरकार पर्दा डालने का प्रयास कर रही है। मुकेश ने कहा कि फिल्म अभिनेता सुशांत राजपूत की मौत पर पूरे देश में शोर मचता है, जबकि सांसद की मौत की सरकार सीबीआई जांच नहीं करवाना चाहती। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर सांसद के परिवार से जांच की मांग की जाएगी तो जांच करवाएंगे। अब दिवंगत सांसद के पुत्र ने जांच की मांग की है। वहीं, किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा कि हम चार माह से चुप बैठे हैं। इतने समय में सारे साक्ष्य खत्म कर दिए जाएंगे। इस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि रामस्वरूप शर्मा मंडी से थे और उनके ही दल से संबंधित थे। उनकी मृत्यु के बाद वह बहुत विचलित हुए। यह दुखद देहांत दिल्ली में हुआ है। मामला राज्य के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। दिल्ली में जांच की प्रक्रिया जारी है। वह उनके परिवारवालों से भी मिले हैं। परिजनों ने जांच की बात नहीं कही है। सारे मामले से भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को भी अवगत कराया गया है। सीएम ने कहा कि महज एक बयान उनके बेटे की ओर से मीडिया में आया है। इस बारे में वह कुछ और करवाना चाहते हैं तो सरकार उनका साथ देगी। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि नियम 67 के तहत दिया गया स्थगन प्रस्ताव अस्वीकार किया जाता है। विधानसभा की अपनी गरिमा है। यहां पर सार्थक चर्चा होती है। इसके बाद भी कांग्रेस विधायक शांत नहीं हुए और वाकआउट कर दिया।

3- सिरमौर- वैक्सीन लगवाने के तीन घंटे बाद 19 वर्षिय युवती की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार।

कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के तीन घंटे बाद अचानक 19 साल की एक युवती की मौत हो गई। परिजनों ने वैक्सीन पर सवाल खड़े करते हुए मौत के कारणों की जांच की मांग की है। मामला हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला

का है। बताया जा रहा है कि धारटीधार क्षेत्र के कोटड़ी गांव की युवती ने पीएचसी भरोग बनेड़ी में बीते सोमवार को दोपहर बाद तीन बजे टीका लगवाया था। तीन घंटे बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई। चक्कर आने के साथ उल्टियां शुरू हो गईं। परिजन उसे सिविल अस्पताल ददाहू लेकर आए, जहां से उसे मेडिकल कॉलेज नाहन रेफर किया गया। सोमवार रात को उपचार के दौरान यहां युवती की मौत हो गई। युवती को उसके चाचा गोविंद राम ने गोद लिया था। गोविंद राम ने बताया कि उनकी बच्ची एकदम स्वस्थ थी। टीका लगवाने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई। उधर, सीएमओ सिरमौर डॉ. संजीव सहगल ने बताया कि युवती का मेडिकल कॉलेज नाहन में पोस्टमार्टम करवाया गया है। टीकाकरण में यदि कोई त्रुटि हुई है तो पता लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएचसी भरोग बनेड़ी में युवती की माता सहित 186 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। अन्य सभी 185 लोग स्वस्थ हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही युवती की मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा। 

4- डाक्टर बिंदल ने पूछी ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की प्रोग्रेस।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन भाजपा विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने ग्लोबल इन्वेस्टर मीट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को लेकर सदन में अपनी ही सरकार पर सवाल दागे। उन्होंने जानकारी मांगी कि इन्वेस्टर मीट और इसकी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद प्रदेश में कितने लोगों

को उद्योगों में प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। तीन साल में संभावनाओं के अनुरूप प्रदेश सरकार कितनी आगे बढ़ी। एक वर्ष में कितने रोजगार बढ़ने की उम्मीद है। जवाब में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर के तहत 14500 करोड़ की पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद 70 फीसदी उद्योगों ने अपना काम शुरू कर दिया है। सितंबर में 10 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग करने जा रहे हैं। तीन हजार 444 प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना में स्थापित किए गए। 9,435 लोगों को रोजगार दिया है। दोनों ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद 25 हजार करोड़ रुपये करोड़ का निवेश होगा। 50 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि 30 जून 2021 तक प्रदेश में 1452 नए उद्योग स्थापित किए गए हैं। इन उद्योगों में 1228.12 करोड़ रुपये का पूंजीगत निवेश हुआ है। इनमें 10,455 लोगों को रोजगार प्रत्यक्ष रूप से सृजित हुआ है। उन्होंने बताया कि दो माह में हिमाचल को बल्क ड्रग पार्क मिलेगा। प्लास्टिक व मेडिकल डिवाइस के क्लस्टर भी बनाए जाएंगे। भाजपा विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने जिला मंडी में सिर्फ 7.98 करोड़ के निवेश का मामला उठाया। मंत्री ने बताया कि जिला में 229 उद्योग लगे हैं। इसमें 228 उद्योग छोटे वर्ग के हैं। इस कारण निवेश कम है।

5- जनजातीय जिला लाहौल स्पिति को 10 हजार करोड़ की राहत- सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज सदन में कहा कि बाढ़ प्रभावित जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के लिए आपदा प्रबंधन राशि में से 10 करोड़ रुपये की राहत राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़कें बंद होने से किसानों को फसलें मंडियों तक ले जाने में समस्या आ रही है। ऐसे में उदयपुर-तिंदी से सिस्सू तक 2500 से 3000 रुपये प्रति पिकअप लोड की दर से परिवहन अनुदान दिया जाएगा। इसका भुगतान नियमानुसार संबंधित

विभाग करेेंगे। यह अनुदान घाटी में परिवहन व्यवस्था के सुचारु होने तक दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि गत सप्ताह लाहौल घाटी में जान और माल की भारी क्षति हुई है। किरतिंग और हवाई मोड़ नजदीक गांव कुकुमसेरी में भूस्खलन हुआ है। जाहलमा नाला, साक्स नाला, चांगुट, उरगोश नाला और दारचा-शिंकुला सड़क पर दो नालों में भारी बाढ़ आई है। इससे सड़कों, पुलों, पेयजल और सिंचाई योजनाओं को भारी नुकसान हुआ है। इसी तरह तोजिंग नाला में भारी बाढ़ आने से सात लोगों की जान चली गई है। तीन लोग अभी भी लापता हैं और दो घायल लोगों को सुरक्षित बचाया गया है। उन्होंने कहा कि जिला में आठ सड़कों और पुलों, 10 पेयजल योजनाओं और 35 बहाव सिंचाई योजनाओं की भारी क्षति हुई है। लोगों की जमीनेें भी बह गई हैं। मुख्य नकदी फसलों मटर, आइसबर्ग, फूलगोभी, बंद गोभी, सजावटी फूलों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने खुद 31 जुलाई को वहां जाकर नुकसान और राहत कार्यों का जायजा लिया है। एक अगस्त को हेलीकाप्टर से भी सर्वेक्षण किया है। वहां पर फंसे 372 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। इनमें से 19 लोगों को हेलीकाप्टर से निकाला गया है।

6- मुख्यमंत्री से मिले आतंकवाद विरोधी मोर्चा के चेयरमैन एमएस बिट्टा।

ऑल इंडिया एंटी टेररिस्ट फ्रंट (आतंकवाद विरोधी मोर्चा) के चेयरमैन एमएस बिट्टा ने आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाक़ात की एवं कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने को लेकर मिल रही धमकियों पर अपना गहरा रोष व्यक्त किया। बिट्टा ने कहा कि हम ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुख्यमंत्री के साथ खड़े हैं और 15 अगस्त को हर घर पर तिरंगा फहराकर ऐसे तत्वों को करारा जवाब देंगे। 

7- जुलाई माह में जीएसटी संग्रहण में 50.7 प्रतिशत की बढ़ौतरी।

राज्य आबकारी एवं कराधान विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी दी कि जुलाई 2021 में राज्य में मासिक जीएसटी संग्रहण में 50.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस माह में एकत्रित जीएसटी 473.81 करोड़ रुपये

है जो जीएसटी लागू होने के बाद अब तक का सबसे अधिक जीएसटी संग्रहण है। उन्होंने कहा कि जुलाई 2021 तक संचयी जीएसटी संग्रहण 1301.03 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले वित्तीय वर्ष में इस अवधि के दौरान राज्य में 705.26 करोड़ संग्रहण हुए थे। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में बेहतर जीएसटी संग्रहण व्यापारिक गतिविधियों, करदाताओं की बेहतर निगरानी के कारण रिटर्न फाइलिंग में सुधार तथा विभाग द्वारा अधिक प्रभावी प्रवर्तन गतिविधियों के कारण सम्भव हो पाया है।  

8- राज्य मुक्त विद्यालय का परिणाम घोषित।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आज राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) का 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा परिणाम में शिक्षा बोर्ड ने 2016 परीक्षार्थियों को अगली कक्षाओं के लिए पदोन्नत किया है, जबकि 1451 परीक्षार्थियों का परिणाम आरएलडी रहा है। इसके

अलावा बोर्ड ने 11 परीक्षार्थियों का परिणाम आरएलई घोषित किया है। एसओएस का यह परीक्षा परिणाम 57.52 फीसदी रहा है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शिक्षा बोर्ड ने हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से अनुमोदित नीति के अनुसार अप्रैल 2021 का वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस दौरान डायरेक्ट एडमिशन और अंक सुधार के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित नहीं किया गया है। ऐसे परीक्षार्थी एसओएस में अगस्त 2021 में पुन: होने वाली परीक्षाओं में बिना किसी अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के परीक्षाएं दे सकेंगे।  उन्होंने बताया कि ऐसे री-अपीयर और टीओसी के परीक्षार्थी, जिन्होंने सत्र अप्रैल, 2021 की परीक्षा के लिए केवल एक विषय सहित ही आवेदन किया है, उन परीक्षार्थियों को नियमित छात्रों की तर्ज पर ही न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों सहित पदोन्नत किया गया है।

9- शिक्षक महासंघ ने राज्यपाल को दिया गुरू वंदन कार्यक्रम मे शामिल होने का न्यौता।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ का एक प्रतिनिधि मंडल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से उनके निवास स्थान पर मिला। प्रतिनिधि मंडल में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा, राज्य

उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर, राज्य महासचिव विनोद सूद शामिल रहे। इस अवसर पर शिक्षक महासंघ की अगुवाई में सामाजिक सरोकार को लेकर विवेकानंद जयंती से लेकर सुभाष चंद्र बोस की जयंती तक कर्तव्य बोध दिवस, गुरु पूर्णिमा से शुरू होने वाले गुरु वंदन के साथ चैत्र मास में आयोजित होने वाले नव वर्ष स्वेच्छा कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की गई। इसी कड़ी में जिला शिमला में आयोजित होने वाले गुरु वंदन कार्यक्रम में राज्यपाल  को शामिल होने का न्योता दिया गया।

10- मौसम अपडेट- तीन दिन फिर भारी बारिश का अलर्ट।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में चार, पांच और सात अगस्त को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में नौ अगस्तत तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक लगातार बारिश से भूस्खलन और पेड़ गिरने का खतरा है। स्थानीय लोगों व सैलानियों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि अचानक जल स्तर बढ़ने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। 


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-