ड्राईवर की दिलैरी.......  06 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

ड्राईवर की दिलैरी.......   06 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

ड्राईवर की दिलैरी....... 

06 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

आदमखोर तेंदुआ, ट्रैफिक के हिसाब से एनएच, 235 नर्सों की भर्ती, हवा मे लटकी बस, रेड फ्लैशर लाइट की जांच, हुआ समझौता, मंहगाई की मार, मेरी परवाज, पौधारोपण और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- गहरी खाई मे गिरने से बची निजी बस, चालक की दिलैरी से टला बड़ा हादसा।

शिलाई क्षेत्र मे एक बड़ा बस हादसा होने से टल गया। यहां पर बोहराड़ के पास एक निजि बस बाल बाल खाई मे गिरने से बच गई। चालक ने यदि दिलैरी न दिखाई होती तो बस मे सवार करीब दो दर्जन सवारियां बस सहित करीब 300 मीटर गहरी खाई मे गिर जाती। जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब-गताधार निजी बस पांवटा साहिब से शिलाई की तरफ जा रही थी।

कफोटा से करीब 10 किलोमीटर दूर बस जैसे ही बोहराड़ के पास उतराई मे पंहुची तो बस की स्टेयरिंग राॅड टूट गई जिससे बस सड़क से खाई की तरफ करीब 80 फीसदी हवा मे उतर गई। बस मे सवार लोगों का कहना है कि चालक ने सूझबूझ और दिलैरी दिखाते हुए कस कर ब्रेक लगा दी और जब तक आखिरी सवारी बस से नही उतरी तब तक अपनी जान जोखिम मे जालकर ब्रेक पर खड़ा हो गया। जब सभी सवारियां उतर गई तो उन्होंने बस के टायर के नीचे ओट लगाकर और बस को पीछे से स्पाॅट के सहारे रोककर चालक को भी बाहर निकाल लिया। हादसे मे सभी सवारियां और चालक परिचालक सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

2- इस स्कूल मे 9 अगस्त को होगा SMC का गठन।

पांवटा साहि के बातामंडी स्थित राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मे एसएमसी के गठन को लेकर आगामी 9 अगस्त को आम सभा बुलाई गई है।

स्कूल के प्रधानाचार्य बी एस तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल के विद्यार्थियों के सभी अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि विद्यालय मे सोमवार 9 अगस्त को सुबह 10 बजे आम सभा बुलाई गई है जिसमे शैक्षणिक सत्र 2021-22 से 2023-24 तक तीन वर्षों के लिए स्कूल प्रबंधन समीति का गठन किया जाएगा। इसलिए सभी बच्चों के अभिभावक इस आम सभा मे जरूर पंहुचे ताकि एसएमसी का गठन सुचारू रूप से हो सकें। 

3- सिरमौर में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह का होगा आयोजन - एडीसी

जिला सिरमौर में स्वच्छ हिमाचल अभियान 2021 के तहत आगामी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक 2021 तक स्वच्छता सप्ताह का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रत्येक दिन विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेगी। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने आज बचत भवन में स्वच्छता सप्ताह के आयोजन की रूपरेखा से संबंधित

बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रथम दिन 9 अगस्त स्वच्छता प्रहरी दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा तथा उस दिन सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी और ग्राम पंचायतों में ऐसे हॉटस्पॉट की पहचान की जाएगी जहां कूड़ा ज्यादा होता है। इसी प्रकार, 10 अगस्त को स्वास्थ्य, सामान्य साफ सफाई दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसके तहत व्यक्तिगत स्वच्छता और कोविड-19 रोकथाम पर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लेक्चर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 11 अगस्त को स्वच्छ एंव पवित्र वातावरण दिवस पर धार्मिक संस्थाओं की साफ-सफाई और समुदाय के सदस्यों द्वारा स्वच्छता को बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त, हितधारक स्थानीय लोगों, पर्यटकों, व्यापार मंडलों और आम जनता को कूड़ेदानों के उपयोग और अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के विभिन्न प्रावधानों के बारे में शिक्षित कर संवेदनशील भी बनाएंगे। इसी प्रकार, 12 अगस्त को स्वच्छ पानी स्वस्थ समाज दिवस पर जल भंडारण टैंकों और पारंपरिक स्रोत सहित अन्य सभी जल संसाधनों की सफाई और जल परीक्षण किया जाएगा। 13 अगस्त को सार्वजनिक स्थानों की सफाई के तहत ठोस अपशिष्ट के संबंध में अधिकारियों, पंचायती राज संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों, युवक मंडलों, महिला मंडलों और ग्राम पंचायतों के सभी सदस्यों को शामिल करके ग्राम पंचायतों में छूटे हुए सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 14 अगस्त को संकल्प से श्रमदान दिवस पर वन मंडल के सहयोग से वृक्षारोपण गतिविधियां की जाएगी और 15 अगस्त 2021 को व्यक्गित स्वच्छता वैश्विक स्वच्छता दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा जिसके तहत स्वतंत्रता दिवस समारोह के साथ-साथ स्वच्छता सप्ताह के समापन के अवसर पर जिला और ब्लॉक स्तर पर समारोह आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ हिमाचल अभियान-2021 के तहत जिला सिरमौर के शहरी निकाय के साथ-साथ पंचायत स्तर पर भी गतिविधियां आयोजित कर कार्यालय परिसर, पारंपरिक जल स्रोत, नदी नाले तथा तालाबों की सफाई, सड़कों के आस-पास की सफाई, आवासीय परिसर, अस्पतालों की सफाई, घरों से कुडा-कचरा एकत्रित करने, अपशिष्ट पृथकरण के प्रति जागरूकता, प्लास्टिक कचरे के निष्पादन सबंधित जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह अभियान 15 अगस्त के बाद भी जारी रहेगा जिसके तहत पूरे वर्ष जिला में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान के तहत संबंधित विभाग द्वारा तैयार की गई कार्य योजना 7 अगस्त तक उनके कार्यालय को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह सभी का नैतिक दायित्व बनता है कि वह वातावरण को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में अपना रचनात्मक योगदान दें। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी नारायण सिंह चौहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

4- कन्या पाठशाला की छात्राओं ने किया पौधारोपण। 

राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वन महोत्सव का आयोजन किया गया। वन महोत्सव में कार्यक्रम "एक वृक्ष मेरे विद्यालय के नाम" के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं तथा इको क्लब द्वारा वृक्षारोपण किया गया। प्रधानाचार्य डॉक्टर दीर्घायु प्रसाद किमोठी ने बताया

कि कार्यक्रम के तहत विद्यालय के वॉलिंटियर्स द्वारा आंवले, आम, अमरूद, तुलसी, नीम और पाम आदि वृक्षों का रोपण किया गया है। जिन बच्चों ने वृक्ष को लगाया है वह इन वृक्षों की देखभाल भी करेंगे और पूरी कोशिश करेंगे कि वृक्ष खराब ना हों। इन बच्चों की देखभाल के लिए ट्री गार्ड भी बनाए जाएंगे। इस अवसर पर अधीक्षक कामराज चौहान, जीवन जोशी, कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पांडे, विद्यालय परिवार के सभी अध्यापक वॉलिंटियर्स इको क्लब के सदस्य मौजूद रहे।

5- एक पेड़ मेरे स्कूल के नाम कार्यक्रम के तहत बनकला स्कूल में पौधरोपण।

जिला सिरमौर में उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा द्वारा हिमाचल प्रदेश विज्ञान प्रद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद, शिमला के सौजन्य से एक पेड़ मेरे स्कूल के नाम वृक्षारोपण अभियान के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनकला में किया गया। इस कार्यक्रम में नाहन वृत की अरण्यपाल, सरिता द्विवेदी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रही। उन्होंने अर्जुन का पेड़ लगा कर इस अभियान का शुभारम्भ किया तथा बच्चों

को पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करने का संदेश दिया। इस अवसर पर जिला उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा दयाराम भोगल ने बताया कि जिला सिरमौर में 250 इको क्लब स्कूलों में इस कार्यक्रम के तहत 4 अगस्त से 7 अगस्त 2021 तक पौधा रोपण किया जा रहा है। उन्होंने वन विभाग द्वारा

पौधे उपलब्ध करवाने के लिए अरण्यपाल का धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर जिला विज्ञान पर्यवेक्षक शालू परमार ने कहा कि पौधे रोपित करने से ही हम भूस्खलन की रोकथाम व ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को बढ़ावा देने हेतु जवाहर नवोदय विद्यालय व राजकीय माध्यमिक विद्यालय कैंट, नाहन में भी वृक्षारोपण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनकला के प्रधानाचार्य आलोक कटोच, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, विद्यालय के स्टाफ व छात्रों ने भाग लिया।

6- धर्म सिंह एसएमसी कफोटा के नये अध्यक्ष।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कफोटा में आज विद्यालय प्रबंधन समिति की साधारण सभा का आयोजन किया गया जिसमें निवर्तमान विद्यालय प्रबंधन समिति का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद आगामी तीन वर्षों के लिए नई विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन किया गया। शिल्ला निवासी धर्म

सिंह चौहान को नई कार्यकारिणी का अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुना गया। नई समिति का कार्यकाल शैक्षणिक सत्र 2021-22 से शैक्षणिक सत्र 2023- 24 तक होगा। साधारण सभा में पिछले तीन वर्षों की गतिविधियों संबंधी और वित्तीय लेखा प्रस्तुत किया गया।साथ ही विद्यालय की प्राथमिकताओं पर विस्तार से चर्चा करने के बाद नई कार्यकारिणी सहित अध्यक्ष महोदय द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि लंबे अरसे से विद्यालय में खाली पड़े शैक्षिक और गैर शैक्षिक पदों को भरवाने का प्रयास किया जाएगा।विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए कैंटीन के समुचित संचालन हेतु भी चर्चा की गई। अध्यक्ष के चयन के साथ ही नई कार्यकारिणी का गठन भी किया गया और साथ समिति के सहयोग के लिए एक सलाहकार मंडल का भी गठन किया गया है।सलाहकार मंडल में सोभा राम चौहान शिक्षाविद, जगत सिंह पुंडीर पूर्व जिला परिषद सदस्य, रति राम शर्मा पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत पाब बोकाला, साधु राम चौहान शिल्ला, धनवीर पुंडीर दुगाना, रंजीत तोमर शावगा, प्रताप सिंह चौहान शिल्ला को शामिल किया गया। जिला परिषद वार्ड संख्या 05 के जिला परिषद सदस्य माम राज शर्मा, बी डी सी सदस्य नीता देवी और उप प्रधान ग्राम पंचायत पाब बोकाला प्रेम शर्मा कार्यकारिणी के पदेन सदस्य होंगे। इनके अलावा बालो देवी, श्यामा देवी, जय सिंह, पानो देवी, कंठी राम, सुनील ठाकुर, आशा धीमान, रघुवीर सिंह, दिनेश चौहान, रति राम, राधा देवी, गीता देवी, लाल सिंह और धनवीर सिंह पुंडीर को कार्यकारिणी सदस्य चुना गया। इस अवसर पर विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य सुरेश कुमार, कबूल पुंडीर, राम लाल, रमेश तोमर, ओम प्रकाश शर्मा, सुभाष चन्द्र, सुरेश पुंडीर, रमेश चंद, बबिता गुप्ता, विजय कंवर, श्याम सिंह, सविता तोमर, राम पाल, कर्म चंद, अत्रो देवी, नीमा शर्मा, बाजू राम, सविता शर्मा, मोहन सिंह, अजय कुमार, रीना देवी, वीर सिंह आदि स्टाफ सदस्यों सहित अन्य अभिभावक मौजूद रहे।


(हिमाचल)

1- आदमखोर तेंदूए ने किये बच्ची के टुकड़े टुकड़े।

राजधानी शिमला के कनलोग इलाके में बने मजदूरों के एक ढारे से गुरुवार देर रात तेंदुआ एक बच्ची को उठा ले गया। देर रात तक बच्ची की तलाश की गई। हालांकि देर रात वन्यजीव विभाग को लड़की के कुछ कपड़े मिले थे। कुछ एक जगह से खून के धब्बे भी मिले थे। शुक्रवार सुबह फिर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। इस दौरान बच्ची का सिर और शरीर के कुछ अंग मिले हैं। कनलोग की पार्षद बृज सूद ने बताया कि साथ लगते जंगल से बच्ची का सिर और शरीर के कुछ अंग मिले हैं। वन्य जीव विभाग के डीएफओ कृष्ण कुमार ने बताया कि पूरे क्षेत्र में अलर्ट कर दिया गया है, तेंदुआ अब आदमखोर बन गया है। तेंदुए को पकड़ने के लिए वन्यजीव विभाग ने पिंजरा भी लगा दिया है। वहीं छह वर्षीय मासूम बच्ची की दर्दनाक मौत से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। बच्ची की मां बेसुध पड़ी है। बच्ची की दादी ने बताया कि रात को बच्चे ढारे के बाहर खेल रहे थे। अचानक उनका ढाई साल का पोता चिल्लाया। जब तक बाहर निकलकर देखा तो तेंदुआ बच्ची को उठाकर जंगल की तरफ भाग चुका था। आदमखोर तेंदुए को लेकर क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल है।

2- ट्रैफिक लोड़ के हिसाब से बन रहे एनएच- मुख्यमंत्री।

हिमाचद प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि शिमला-मटौर नेशनल हाईवे-88 को ट्रैफिक लोड के हिसाब से कहीं टू और कहीं फोरलेन बनाया जाएगा। छह पैकेज में इसका निर्माण होगा। भंगवार-कांगड़ा फोरलेन का नवंबर से निर्माण कार्य शुरू होगा। दो वर्ष में 1323 करोड़ से 18 किलोमीटर फोरलेन तैयार होगा। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक

सुखविंद्र सुक्खू ने फोरलेन की वर्तमान स्थिति का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि इस एनएच का प्रदेश की 70 फीसदी जनता इस्तेमाल कर रही है। 52 विधानसभा क्षेत्रों और नौ जिलों के लोग इस सड़क मार्ग से जुड़े हैं। जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि इस सड़क को भारत सरकार ने वर्ष 2016 में स्वीकृति दी थी। सड़क की लंबाई 223.700 किलोमीटर है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी। सरकार ने हमेशा इस सड़क को फोरलेन की मांग रखी है। इस पर स्टडी होने के बाद तय किया गया कि जहां ट्रैफिक अधिक है, वहां फोरलेन और जहां ट्रैफिक कम है वहां टू लेन बनाया जाएगा। फोरलेन के कुछ पैरामीटर तय हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ट्रैफिक के हिसाब से फैसला लेता है। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री गडकरी हिमाचल प्रदेश आए थे, तब भी सरकार ने फोरलेन ही बनाने का मामला उठाया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में फोरलेन बनाने के लिए काम अधिक रहता है। भू अधिग्रहण और पहाड़ों को संभालना महंगा साबित होता है। ऐसे में वर्तमान सड़क से हटकर एक अलग लेन बनाने पर भी विचार जारी है। विधायक सुक्खू ने कहा कि शालाघाट से नौणी चौक बिलासपुर तक ट्रैफिक बहुत अधिक है। सीमेंट उद्योगों के चलते यहां फोरलेन का ही निर्माण होना चाहिए। विधायक पवन काजल ने फोरलेन के चलते विस्थापित होने वाले परिवारों की दुहाई देते हुए सड़क को अलग जगह से बनाने की मांग उठाई।

3- अफसरों की ओर से गाड़ियों में लगाई जा रही रेड फ्लैशर लाइट मामले की होगी जांच।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में अफसरों की ओर से गाड़ियों में लगाई जा रही रेड फ्लैशर लाइट मामले की जांच होगी। उन्होंने यह जानकारी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की ओर से प्वाइंट ऑफ ऑर्डर में उठाए गए प्रश्न के उत्तर में दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि

केंद्र और हिमाचल सरकार ने किसी को भी गाड़ियों में रेड फ्लैशर लाइट लगाने की मंजूरी नहीं दी है। यह मामला ध्यान में नहीं है। इस मामले पर कड़ा संज्ञान लिया जाएगा। लाइट लगाने की किसी को इजाजत नहीं है। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और एमडीएम को प्रदेश सरकार की ओर से गाड़ी मुहैया कराई गई है। कई अफसरों ने इन गाड़ियों में फ्लैशर लाइट लगवाई है। यह अफसर जब भी निरीक्षण करने फील्ड में जाते हैं, गाड़ियों में रेड फ्लैशर लाइट जलाई जाती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में रेड लाइट कल्चर खत्म हो गया है। अफसर और जजों ने गाड़ियों से बत्ती उतार दी है। बावजूद इसके कई अफसरों का बत्तियों का शौक खत्म नहीं हो रहा है।  

4- स्टाॅफ नर्सों के भरे जायेंगे 235 पद।

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश में तीन माह के भीतर स्टाफ नर्सों के 235 पद भरे जाएंगे। टांडा अस्पताल में विभिन्न विभागों में कुल 1384 पद स्वीकृत हैं। इनमें 537 पद रिक्त हैं। खाली पद भरना एक निरंतर प्रक्रिया है। सरकार इसके लिए प्रयासरत है। विधायक अरुण कुमार के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टांडा के लिए सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन खरीदने के लिए धनराशि उपलब्ध करवा दी गई है। उधर, परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने बताया कि वर्तमान में हिमाचल पथ परिवहन निगम में कुल 6578 पेंशन भोगी हैं। पेंशनरों को 204.53 करोड़ अदायगी शेष है। निगम की वित्तीय स्थिति कोविड-19 के कारण बहुत ज्यादा खराब है। इस कारण मासिक वेतन और पेंशन के भुगतान के लिए निगम सरकार पर निर्भर है। अभी वित्तीय स्थिति को देखते हुए डीए, एरियर का भुगतान करना संभव नहीं है। वित्तीय स्थिति ठीक होने पर लंबित भुगतान को प्राथमिकता दी जाएगा।विधानसभा के मानसून सत्र में प्रश्नकाल के दौरान नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने पेंशनरों का मामला उठाते हुए भुगतान एकमुश्त करने की मांग की। 

5- मंहगाई ने तौड़ दी कमर, भवन निर्माण सामग्री के दाम छूं रहे आसमान।

मंहगाई के इस अंक मे आम जनता के लिए अपना आशियाना बनाना बहुत मुश्किल हो गया है। जिस तरह कोरोना के बाद निर्माण सामग्री के रेट बढें हैं उसने लोगों की कमर तौड़ कर रख दी है। जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद लोगों के लिए अपना छोटा सा आशियाना खड़ा करना भी आर्थिक मुश्किलों से भरा हो गया है। भवन निर्माण सामग्री के दाम आसमान छू रहे हैं। मिस्त्री-मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ने के साथ ही रेत, बजरी, सीमेंट, सरिया और बिजली के सामान के दाम भी तेजी पर हैं। हिमाचल में सीमेंट के कारखाने हैं लेकिन यहां पर सीमेंट के दाम दिल्ली व अन्य राज्यों से अधिक हैं। महंगाई के इस दौर में अब भवन का निर्माण कराना बेहद महंगा सौदा साबित हो रहा है। गरीब लोगों के लिए वन रूम सेट बनाना भी कठिन हो गया है। कोरोना काल में सभी निर्माण कार्यों पर रोक लग गई थी। दूसरी लहर के कम होने के बाद लोगों ने भवन निर्माण व अन्य निर्माण कार्य अब शुरू कर दिए हैं। एक साथ काम खुलने से कच्चे माल की ब्लैक मार्केटिंग भी शुरू हो गई है। मांग के अनुसार माल न मिलने से अचानक हर चीज के रेट बढ़ गए हैं। सबसे अधिक सरिया के रेट बढ़े हैं। सरिया पहले चालीस रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा था, लेकिन अब 60 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। वहीं सीमेंट पहले 330 रुपये प्रति बैग था वह अब बढ़ कर 390 रुपये प्रति बैग हो गया है। इसी प्रकार कच्चे मिल की कीमतें भी बहुत बढ़ गई हैं। सरकार को इस दिशा मे भी ध्यान देकर आम लोगों को राहत देनी चाहिए।

6- राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम और फ्लिपकार्ट के मध्य समझौता हस्ताक्षरित।

राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उत्पादों की आॅनलाइन बिक्री और इन उत्पादों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में निगम और फ्लिपकार्ट ई-काॅमर्स कम्पनी के मध्य एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड

महामारी ने ग्रामीण कारीगरों और स्थानीय उत्पादकों की आर्थिकी को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि इस समझौता ज्ञापन से राज्य के हस्तशिल्प और हथकरघा से जुड़े 20 हजार से अधिक दस्तकारों को ई-काॅमर्स प्लेटफाॅर्म उपलब्ध होगा। कारीगरों को उनके उत्पादों को आॅनलाईन मार्केट के माध्यम से बेचने के अवसर उपलब्ध होंगे और उत्पादों के बेहतर दाम भी मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि इससे हिमाचली हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों की न केवल राष्ट्रीय बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में भी उपलब्धता सुनिश्चित होगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन ब्रांड हिमाचल को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करने में सहायक सिद्ध होगा। इसके माध्यम से हिमाचली शिल्पकारों द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पाद विश्वभर के लोगों को उपलब्ध हो सकेंगे। एक क्लिक के माध्यम से जहां हिमाचल प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध हथकरघा और हस्तशिल्प उपलब्ध होंगे वहीं स्थानीय कारीगरों की आर्थिकी सुदृढ़ करने में भी सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के व्यावसायिक माॅडल को तैयार करने और कारीगरों को ई-मार्केट मंच प्रदान करने की दिशा में किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने 7 अगस्त, 2021 को मनाए जाने वाले सातवें हथकरघा दिवस के अवसर पर राज्य के हथकरघा संचालकों को बधाई दी। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने निगम को सुदृढ़ करने में विशेष रूचि दिखाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। निगम की प्रबन्ध निदेशक कुमुद सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और निगम की विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा दिया। निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग आर.डी. धीमान, निदेशक उद्योग राकेश प्रजापति, फ्लिपकार्ट के प्रतिनिधि और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

7- मंडी के कोटली में आयोजित होगा राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह।

प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकरी दी है कि 15 अगस्त, 2021 को आयोजित किए जाने वाले राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के कार्यक्रम में आंशिक बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि अब यह समारोह मंडी के सेरी मंच के बजाय कोटली में आयोजित किया जाएगा।

8- मुख्यमंत्री ने रशिमा ठाकुर की पुस्तक का किया विमोचन।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां प्रसिद्ध शिक्षाविद, कवयित्री एवं समाज सेविका रशिमा ठाकुर द्वारा लिखित काव्य पुस्तक ‘मेरी परवाज’ का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने इस काव्य पुस्तक के प्रकाशन के

लिए लेखिका के प्रयासों की सराहना की तथा आशा व्यक्त की कि इस पुस्तक की कविताएं लोगों के दिलों को छुएंगी तथा समाज में एकता, प्रेम एवं स्नेह की भावना पैदा करेंगी। इस अवसर पर ‘मेरी परवाज’ पुस्तक की लेखिका रशिमा ठाकुर ने कहा कि शीघ्र ही वे हिन्दी के साथ साथ अंग्रेजी में भी अपना एक काव्य संग्रह प्रकाशित करवाने जा रही हैं। उन्होंने पुस्तक का विमोचन करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। इस अवसर पर पार्षद शिमला नगर निगम डॅा. किमी सूद तथा डॅा. राजीव मेहता भी उपस्थित थे।

खेलकूद- वरुण कुमार को एक करोड़ रूपये व डीएसपी का पद- सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक लाने वाली हाकी टीम के सदस्य खिलाड़ी मूलरूप से चंबा जिले के डलहौजी के रहने वाले वरुण कुमार को हिमाचल प्रदेश सरकार एक करोड़ रुपये नकद इनाम और डीएसपी के पद पर नौकरी देगी। सीएम ने

कहा कि हमें प्रसन्नता है कि हाकी टीम ने ओलंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन किया। गोर हो कि वरुण के पिता ट्रक चलाते हैं। वरुण परिवार सहित जालंधर के मिट्ठापुर गांव में रहते हैं। वहीं, पंजाब सरकार भी उन्हें एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी। इसकी घोषणा पंजाब के खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने की। बता दें, ट्रक ड्राइवर के बेटे वरुण कुमार भी टोक्यो ओलंपिक में परचम लहराने वाली भारतीय हॉकी टीम के हिस्सा बने हैं। भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में कांस्य पदक जीता है। वरुण हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के डलहौजी उपमंडल की ओसल पंचायत के रहने वाले हैं। खलंदर गांव निवासी वरुण कुमार का जन्म 25 जुलाई 1995 को हुआ था। वर्तमान में वह परिवार सहित पंजाब के जालंधर में रह रहे हैं। उनके पिता ब्रह्मानंद जालंधर के मीठापुर में पेशे से ट्रक ड्राइवर हैं। वरुण ने अपनी पढ़ाई डीएवी स्कूल से की है।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-