.......तो तोपें चलवा देते 08 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

.......तो तोपें चलवा देते  08 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
धर्मशाला: पत्रकार वार्ता के दौरान डाॅ जीडी बख्शी।

.......तो तोपें चलवा देते

08 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

बच्चे भी जायेंगे स्कूल, शीतकालीन सत्र दिसम्बर में, छात्रवृति बढ़ी, जनमंच 21 से, बड़ी रेल लाइन, कांग्रेस का बढ़ा कुनबा, 392 परीक्षा केंद्र, चीन कोरोना का जनक, हाटियों का संघर्ष, बास्केटबॉल टीमें सिलेक्ट और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- हाटियों का 50 वर्ष का संघर्ष अब अहम् मोड़ पर। 

जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के करीब तीन लाख हाटियों की जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर जिला मुख्यालय नाहन मे हाटी समीति की महामंथन खुमल़ी आयोजित हुई। केंद्रीय हाटी समिति की इस बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष अमीचंद कमल ने की। एसएफडीए हॉल में आयोजित हुई इस बैठक में गिरीपार क्षेत्र के तहत ब्लाकों, तहसीलों, उपतहसीलों के अलावा चंडीगढ़, सोलन व शिमला युनिट के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। केंद्रीय हाटी समिति के अध्यक्ष अमीचंद कमल और महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने बताया कि बैठक में गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा देने के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया गया है। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिसंबर माह में जो पत्र लिखा गया था, उस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने संज्ञान लेते हुए हिमाचल सरकार से रिपोर्ट देने को कहा था। उन्होंने बताया कि इस पर हिमाचल सरकार ने केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्टस पर समिति विश्लेषण कर रही है, जिसके बाद समिति द्वारा आगामी कदम उठाया जाएगा। बैठक मे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी मांग की गई है कि वह विधानसभा चुनाव से पूर्व अपने प्रभाव का प्रयोग कर हाटियों को उनका संवैधानिक अधिकार दिलाने मे सहयोग करें। वरना चुनावों मे हाटियों को अलग तरह की रणनीति अपनानी पड़ेगी। इस बैठक मे उन 25 फाऊंडर सदस्यों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया जिन्होंने 1970 के दशक से हाटी समीति का गठन किया, उन्हे सम्मानित भी किया गया। इनमे से 6 सदस्यों को मरणोपरांत याद कर उन्हे श्रद्धांजलि दी गई। इस बैठक मे मुख्य रुप से जो प्रस्ताव पारित हुए उनमे नई दिल्ली मे हाटी की एक युनिट का गठन

किया जाएगा जो जरूरत के अनुसार केंद्र सरकार के जनजातीय मंत्रालय और आरजीआई से संपर्क बनाएगी। 25 नवम्बर से 25 दिसम्बर तक समूचे गिरिपार क्षेत्र मे सदस्यता अभियान चलाया जाएगा और जनता को इस मुद्दे के प्रति जागरूक किया जाएगा। हाटी संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रत्येक स्तर पर हाटी लोक संस्कृतियों का गठन किया जाएगा जो हाटी बोलियो और संस्कृति पर कार्य करेगी। हाटी समीति मे प्रत्येक स्तर पर महिलाओं और युवाओं को जोड़ने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। केंद्रीय स्तर पर कानूनविदों की की एक कानूनी सलाहकार समीति का गठन किया जाएगा जिसमे गिरिपार क्षेत्र से संबंध रखने वाले अधिवक्ताओं  को जोड़ा जाएगा। बैठक मे केंद्रीय समीति अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल, महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री, बीआर ठाकुर, जे आर तोमर, रमेश वर्मा, फकीर चंद चौहान, ज्ञान सिंह चौहान, डाॅ रूप कुमार शर्मा, विवेक तिवारी, एडवोकेट दिनेश चौहान, जगतराम शर्मा और वेद ठाकुर ने अपने विचार रखे। गोर हो कि जिला के गिरीपार क्षेत्र की करीब 120 पंचायतों में तकरीबन तीन लाख आबादी हाटी समुदाय की है। हाटी समुदाय की लोक संस्कृति, मेले, त्योहार, धार्मिक मान्यताएं व सामाजिक-आर्थिक हालात साथ लगते उत्तराखंड के जोंसारा समुदाय से एकदम मिलते-जुलते हैं। हालांकि जोंनसार बाबर को यह दर्जा दिया जा चुका है, लेकिन जिला के हाटी समुदाय को एक लंबे अरसे से मांग पूरी होने का इंतजार है। हाटी समीति इस मांग को लेकर लंबे समय से संघर्षरत है। 

2- जिला की बास्केटबॉल टीमों का हुआ सिलेक्शन। 

सिरमौर बास्केटबॉल संघ द्वारा अंडर-19 छात्र एवं छात्राओं की टीम का चयन कर लिया गया है। रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुरूवाला मे ट्रायल का आयोजन किया गया जिसमे 26 छात्राओं ने एवं 32 छात्रों ने जिला भर से भाग लिया। इनमे से जिला सिरमौर की टीम का चयन किया गया। जिसमें 12 छात्र एवं 12 छात्राओं का चयन किया गया है। चयन प्रक्रिया में जिला सिरमौर बास्केटबॉल संघ के प्रधान सुशील कुमार शर्मा एवं

गुरनाम सिंह बंगा मौजूद रहे। सिरमौर बास्केटबॉल संघ के महासचिव कंवर समरबीर सिंह ने बताया कि चयन हुए छात्र एवं छात्राएं 12 से 14 नवंबर को जिला कांगड़ा में होने वाली राज्य स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में भाग लेंगे। वहां से चयनित होने वाले खिलाड़ी 4 से 10 जनवरी 2022 में इंदौर मध्य प्रदेश में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबॉल अंडर-19 चैंपियनशिप में भाग लेंगे। अब चयनित खिलाडियों की प्रेक्टिस शुरू हो गई है। 

3- रेणुका मेले से संबंधित तैयारियां 11 नवम्बर तक करें पूरी: उपायुक्त

अन्तर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला 2021 के आयोजन को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आज उपायुक्त एवं अध्यक्ष श्री रेणुका जी विकास बोर्ड राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त ने बताया कि मेले हमारी संस्कृति के परिचायक हैं तथा आने वाली पीढियों को इनके महत्व के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाना हम सबका दायित्व है। उन्होंने जिला के सभी अधिकारियों से आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का आह्वान किया ताकि मेले का आयोजन सौहार्दपूर्ण तरीके से किया जा सके। सभी अधिकारियों को मेले से संबंधित तैयारियां 11 नवम्बर तक पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने ददाहू स्कूल से लेकर मेला स्थल तक सजावटी रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के चलते इस वर्ष यह सुनिश्चित किया जायेगा कि सभी लोग

कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें जिसमें मुंह पर मास्क लगाना, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना, शामिल है। उन्होंने ददाहू अस्पताल में आइसोलेशन रूम तैयार करने का निर्देश दिया ताकि कोविड से संबंधित लक्षणों वाले व्यक्तियों को वहां डॉक्टरों की देख रेख में अलग से रखा जा सके। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने अभी तक कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज नही लगवाई है वे अपने नजदीकी सेंटर में जाकर कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाये ताकि 23 नवम्बर 2021 तक दूसरी डोज की शत प्रतिशत कवरेज के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जा सके, ताकि कोविड के फैलने की सम्भावना को कम किया जा सके तथा भविष्य में हमे पुनः लॉकडाउन जैसी स्थिति का सामना ना करना पडें। उन्होंने बताया कि जो लोग अभी तक कोरोना का टीका लगवाने से छूट गये हैं, उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाये और उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाये। बैठक के दौरान खेलों से सम्बन्धित मद पर भी चर्चा की गई और खेलो के आयोजन हेतु गठित कमेटी को आयोजन प्रक्रिया में तेजी लाने व कमियों को दूर करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, सहायक आयुक्त डॉ प्रियंका चन्द्रा, उप-मण्डलाधिकारी नाहन रजनेश कुमार उप-मण्डलाधिकारी संगडाह डॉ विक्रम नेगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

4- निर्धारित समय पर उचित मूल्य की दुकानों में राशन उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें विभाग: डीसी

सिरमौर के सभी उचित मूल्य की दुकानों में समय पर राशन उपलब्ध करवाना विभाग सुनिश्चित करें ताकि जिलावासियों को असुविधा का सामना न करना पडें। यह आदेश उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज खाद्य, नागरिक, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त सिरमौर ने विभाग को बाजार में खाद्य पदार्थों के बढ़ते दामों पर नियमित आधार पर सब्जी मंडी के थोक भाव व बाजार में बिक रही वस्तुओं के मूल्यों पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग को आदेश  किए की जो भी व्यक्ति निर्धारित मूल्यों से अधिक दामों पर सामान बेचता पकड़ा जाए उसका चालान काटा जाए। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा गत जून माह से सितंबर 2021 तक आवश्यक वस्तूओं की वृद्धि रोकने के लिए 1062 निरीक्षण किए

गए जिनमें से 49 लोगों कोे चेतावनी दी गई और 48000 रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया इसके अतिरिक्त कचरा अधिनियम-1995 के अंतर्गत जिला के 297 स्थानों पर निरीक्षण किए गए जिसमें लोगों से 8000 रुपये जुर्माना स्वरूप वसूले गए। उपायुक्त ने विभाग के अधिकारियों को खाद्य पदार्थों की गुणवता जांचने  के लिए अधिक से अधिक निरीक्षण करने के आदेश दिए। इस बैठक में नाहन के ग्राम जाबल का बाग, त्रिलोकपुर, खैरी, कटाह शीतला, ग्राम पंचायत कोलावाला भूड में उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आवेदनकर्ताओं को मंजूरी दी गई। इसके अतिरिक्त पांवटा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपुर भारापुर, ग्राम अजीवाला, ग्राम किशनपुरा, ग्राम पंचायत ठोंठा जाखल, ग्राम पंचायत पातलियों में उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आवेदनकर्ता को  अनुमति दी गई। बैठक में जिला नियंत्रक खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अधिकारी पवित्रा पुंडीर ने क्रमवार मद प्रस्तुत किए। इस बैठक में जिला परिषद अध्यक्षा सीमा कन्याल सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।   

5- NHRM निदेशक ने सिरमौर मे ली रिव्यू बैठक।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के प्रबंध निदेशक हेमराज सोमवार को सिरमौर के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने जिला मुख्यालय नाहन स्थित सीएमओ कार्यालय में विभाग अधिकारियों की एक बैठक ली। बैठक के दौरान एनएचएम के प्रबंध निदेशक ने जिला के स्वास्थ्य विभाग से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत दूसरी डोज को लेकर पूरा फिडबेक लिया।

साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे अन्य कार्यक्रमों की भी विस्तार से समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डाॅ संजीव सहगल ने बताया कि प्रबंधक निदेशक ने सभी ब्लाकों के बीएमओ, अस्पतालों के एसएमओ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ जिला की रिव्यू बैठक ली। साथ ही कार्यक्रमों की पूरी फीडबेक लेते हुए उचित दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि प्रबंध निदेशक द्वारा दिए गए निर्देशों पर उचित कदम उठाए जाएंगे।

6- पांवटा साहिब में कल इन 15 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपूर ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए  09 नवम्बर को 15 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 09 नवम्बर  को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, ई.एस.आई. मालवा कोटन, उप स्वास्थ्य केन्द्र डांडा, उप स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर एच टी, उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली एम डब्ल्यू, उप

स्वास्थ्य केंद्र नवादा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलर, उप स्वास्थ्य केंद्र ठक्कर, उप स्वास्थ्य केन्द्र भजौन बी बी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

 
(हिमाचल)

1- स्कूल जायेंगे सभी बच्चे, जानिये हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय विस्तार से...

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक आज शिमला में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल को प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 10 से 15 दिसम्बर, 2021 तक जिला कांगड़ा के धर्मशाला में आयोजित करने की सिफारिश करने का निर्णय लिया। इसमें पांच बैठकें होंगी। बैठक में तीसरी से 7वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 10 नवम्बर, 2021 से और पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष 15 नवम्बर से खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में परिवहन बसों का परिचालन पहले के 50 प्रतिशत मानदण्ड के बजाय पूरी क्षमता के साथ करने का निर्णय भी लिया गया। मंत्रिमण्डल ने राज्य के विभिन्न भागों में 21 नवम्बर, 2021 से जनमंच आयोजित करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने भारतीय जनता पार्टी के स्वर्णिम दृष्टिपत्र के कार्यान्वयन की प्रगति की भी समीक्षा की, जिसे वर्तमान राज्य सरकार ने नीति दस्तावेज के रूप में अपनाया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस सम्बन्ध में विस्तृत प्रस्तुति दी। मंत्रिमण्डल ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का निर्णय लिया, जिसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला और क्लस्टर विश्वविद्यालय मण्डी के कुलपतियों तथा सचिव शिक्षा को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है, ताकि मण्डी में राज्य विश्वविद्यालय स्थापित करने की रूपरेख तय करने पर कार्य किया जा सके। मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश राजकीय दन्त महाविद्यालय शिमला के पीजी-एमडीएस विद्यार्थियों की छात्रवृति 1 अप्रैल, 2021 से 5000 रुपये प्रतिमाह बढ़ाने की मंजूरी दी। अब प्रथम वर्ष के एमडीएस विद्यार्थियों को 35 हजार रुपये के स्थान पर 40 हजार रुपये, द्वितीय वर्ष की विद्यार्थियों को 40

हजार रुपये के स्थान पर 45 हजार रुपये और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को 45 हजार रुपये के स्थान पर 50 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश कृषि और बागवानी उत्पाद विपणन (विकास व विनियमन) अधिनियम 2005 की वर्तमान अनुसूची में अधिक मदों को शामिल करने को मंजूरी प्रदान की ताकि प्रदेश में कृषक समुदाय के हित में विविध कृषि और सम्बद्ध क्षेत्र में संभावित विकास हो सके। इससे पहले अधिनियम की मौजूदा सूची में 131 वस्तुएं शामिल की गई थीं। अब इसमें अनाज, दालें, तिलहन, फल, सब्जियों के रेशे, पशुपालन उत्पाद एवं पशुधन, मसाले, औषधीय और सुगन्धित पौधों की प्रजाजियां फूल, गमलों में लगे पौधों और उनके बीज और अन्य उत्पादों सहित 259 वस्तुएं शामिल की गई हैं। मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी में राजकीय माध्यमिक पाठशाला चेत को राजकीय उच्च पाठशाला में

स्तरोन्नत करने और इसके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों के सृजन का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय के सामान्य प्रशासन विभाग में सेकंडमेंट आधार पर चालकों के 10 पद भरने का निर्णय लिया। इस अवसर पर राज्य में कोविड-19 स्थिति और कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के सम्बंध में एक प्रस्तुति भी दी गई। मंत्रिमण्डल ने इसके द्वारा पूर्व में लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की स्थिति की समीक्षा भी की।

2- बरमाणा से लेह रेल लाईन पर 62 हजार करोड़ से पुल-टनल 

उत्तर रेलवे ने बरमाणा-मनाली-लेह रेललाइन की ड्राफ्ट डीपीआर तैयार कर दी है। 31 दिसंबर से पहले रेलवे बोर्ड को फाइनल डीपीआर सौंप दी जाएगी। इस सामरिक रेललाइन के लिए करीब 150 किलोमीटर लंबर अप्रोच रोड बनेगा। जानकारी के मुताबिक सामरिक और व्यापारिक दृष्टि से रक्षा मंत्रालय का अति महत्वपूर्ण बरमाणा-मनाली-लेह रेललाइन का सपना साकार होने के नजदीक पहुंच गया है। उत्तर रेलवे ने इस परियोजना की ड्राफ्ट डीपीआर तैयार कर ली है। जून 2021 में पीएमओ ने इस परियोजना का रिव्यू किया था। उत्तर रेलवे को इसकी डीपीआर जल्द तैयार करने के आदेश थे। डीपीआर तैयार करने के लिए उत्तर रेलवे ने सेटेलाइट और लिडार सर्वे करवाए। बरमाणा से लेह तक 476 किलोमीटर लंबी रेललाइन के लिए 62 हजार करोड़ की लागत से पुलों और टनलों का निर्माण होगा। इसमें टनलों पर 56 हजार करोड़, पुलों पर करीब 6 हजार करोड़ खर्च होंगे। वहीं, तुर्की के

जियोलॉजिस्टों ने इस बात की जांच की कि जिन पहाड़ों से इस रेललाइन के लिए टनल और पुल बनने हैं, वे पक्के हैं या नहीं। हाल ही में 28 से 31 अक्तूबर तक इस रेललाइन को अंतिम रूप देने के लिए रेलवे बोर्ड के सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर संजीव मित्तल ने भी रेलवे अधिकारियों की टीम के साथ लेह का दौरा किया। उन्होंने सेना और राज्य सरकार के अधिकारियों से इस संदर्भ में बैठक भी की। उत्तर रेलवे ने उक्त परियोजना की ड्राफ्ट डीपीआर तैयार कर ली है। दिसंबर 2021 में इसे उत्तर रेलवे के जीएम को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंजूरी के बाद डीपीआर रेलवे बोर्ड को जाएगी। अगर डीपीआर में कोई त्रुटि नहीं हुई तो उसके बाद रक्षा मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय से यह प्रोजेक्ट पीएमओ को मंजूरी के लिए जाएगा। सब सही रहा तो मार्च में प्रस्तावित 2022-23 के बजट सत्र में इस परियोजना को शामिल किया जा सकता है। बरमाणा-मनाली-लेह रेललाइन के परियोजना निदेशक दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि दिसंबर तक उत्तर रेलवे डीपीआर तैयार कर जीएम को सौंप देगा। 

3- चीन की कार्य प्रणाली है महायुद्ध के संकेत: जीडी बख्शी

सेवानिवृत्त मेजर जनरल एवं रक्षा विशेषज्ञ डाक्‍टर जीडी बख्शी का कहना है कि अभी तक चीन की कार्यप्रणाली से महायुद्ध के संकेत हैं। डाक्‍टर बख्शी मैक्लोडगंज में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा यदि चीन को लड़ना है तो हमारी आर्मी से लड़े, आम नागरिकों को क्यों प्रभावित कर रहे हो। उरी और बालाकोट स्ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान कई माह तक शांत रहा, अब फिर चीन ने उन्हें उकसाया है। पाकिस्‍तान कश्मीर और पंजाब पर प्रभाव डाल रहा है। अगला युग पानी का है। चीन, भारतीयों को नुकसान पहुंचा रहे है, लेकिन भारत शांत ही नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि चीन ने तिब्बत को बहुत अधिक प्रभावित कर दिया है, उनका शोषण किया है। लाखों की हत्या कर दी है। जहां जहां भारत में कट्टरपंथी सामने आ रहे हैं, वहां चीन हस्तक्षेप कर रहा है। 30 साल से भारत पर हमले एवं विवाद हो रहे

हैं। 1993 में भारत पर हमले शुरू हो गए। 26/11 का कोई जवाब नहीं दिया। 2016 में उरी भारत ने जवाब देना शुरू कर दिया। बालाकोट जैसे जवाब की अब फिर जरूरत है। बख्‍शी ने कहा मौजूदा सरकार पहले की सरकारों से अच्छी है। 41 साल से सीमा पर हथियार नहीं चले थे। उन्होंने कहा कि कोरोना के जनक चीन बुहान हैं। चीन पहले छुपाता रहा। मार्च 2020 में लद्दाख में हमला कर दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि विंटर ओलंपिक जो चीन में हो रही है। किसी को भी चीन में ओलंपिक में नही जाना चाहिए। किसी भी एथलीट को नहीं जाना चाहिए, यह उनकी निजी राय है। जीडी बख्‍शी ने कहा अगर वह गलवान में होते तो ताेपें चलवा देते। वह वापस सेना में जाना चाहते हैं। तिब्बत की आज़ादी सिर्फ भारत नहीं पूरे विश्व के हित में है। लद्दाख में चीन को जवाब मिला है। आज से पहले भारत लद्दाख में रोड विस्तार नहीं हुआ था। लेकिन सरकार ने अब सुविधाएं बढ़ा ली हैं।

4- कांग्रेस के तीनों विधायकों ने ली शपथ।

हिल ही में विधानसभा उपचुनाव में जीतकर आए कांग्रेस के तीनों विधायकों ने आज विधानसभा सचिवालय में गोपनीयता की शपथ ली। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार की अध्यक्षता में समारोह हुआ। उन्होंने पहले जुब्बल-कोटखाई से निर्वाचित रोहित ठाकुर, उसके बाद अर्की विधानसभा क्षेत्र से जीतकर आए संजय अवस्थी और फतेहपुर से विजयी भवानी सिंह पठानिया को शपथ दिलाई। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य इस अवसर पर मौजूद रहे। परमार ने शपथ दिलाने के बाद कहा

कि प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें भाजपा के 43, कांग्रेस के 22, सीपीआई(एम) के एक सदस्य और निर्दलीय 2 हैं। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित विधायकों से आशा रहेगी कि वह अपने-अपने क्षेत्रों के विकास कार्यों पर फोकस करें। विधानसभा में उठने वाले मामलों में चर्चा का हिस्सा बनेंगे। इसके बाद तीनों विधायक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर से भी मिले। गोर हो कि भवानी सिंह पठानिया और संजय अवस्थी पहली बार विधायक बने हैं, जबकि रोहित ठाकुर दो बार पहले भी विधायक रहे चुके हैं। 

5- हिमाचल से कांग्रेस राष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए सदस्य नामित 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुमोदन के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने महाराष्ट्र के वर्धा में 12 नवम्बर से 15 नवम्बर तक होने जा रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने

के लिए वासु सोनी, विक्रम चौधरी, विद्या सागर चौहान व इंद्रजीत सिंह को नामित किया है। यह जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रशिक्षण विभाग के प्रभारी हरिकृष्ण हिमराल ने दी है।

6- टेट परीक्षा के लिए प्रदेश मे बनाए 392 केंद्र।

आगामी 13 नवंबर से शुरू होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 392 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इस दौरान 44,334 अभ्यर्थी आठ विभिन्न विषयों के लिए टेट देंगे। 13 नवंबर को होने वाली टीजीटी आर्ट्स की परीक्षा के लिए 132 परीक्षा केंद्र बनाए हैं, जिनमें 16,829 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 
वहीं शास्त्री टेट के लिए बोर्ड ने 32 परीक्षा केंद्र बनाए हैं, जिसमें 2,331 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे। इसके अलावा टीजीटी नॉन मेडिकल और एलटी विषय में अध्यापक पात्रता परीक्षा 14 नवंबर को होगी। जिसमें टीजीटी नॉन मेडिकल के 7,203 अभ्यर्थियों के लिए 66 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जबकि एलटी के 4,378 अभ्यर्थियों के लिए प्रदेश भर में बोर्ड ने 41 परीक्षा केंद्रों का गठन किया है। उधर, 21 नवंबर को होने वाली जेबीटी की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 7,798 अभ्यर्थियों के लिए 68, जबकि टीजीटी मेडिकल के 5,551 अभ्यर्थियों के लिए 51 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसके अलावा 28 नवंबर को होने वाले पंजाबी विषय के टेट के लिए 218 अभ्यर्थियों के लिए एक और उर्दू के 26 अभ्यर्थियों के लिए भी एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- बदमाश ने बनाया बंद घर को निशाना, नकदी चुराकर फरार। 

पुलिस उपमंडल पांवटा साहिब के माजरा पुलिस थाने के तहत पड़ने वाले गांव मेलियों के एक घर में अज्ञात चोर ने अलमारी से 5000 रूपये की नकद राशि पर हाथ साफ कर लिया है। शिकायतकर्ता की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस को दी गई शिकायत में विशाल

पुत्र सुरेन्द्र सिंह निवासी गाँव मेलियों, डाकघर माजरा, तहसील पांवटा-साहिब ने कहा कि आज वह सुबह 9:30 से 11:00 बजे के बीच अपने घर पर नही थे। जब यह अपनी पत्नी के साथ सूरजपुर अस्पताल से वापस घर पहुंचे तो देखा की घर का पिछला दरवाजा खुला पड़ा था और घर की अन्य कमरे के दरवाजे भी खुले थे तथा समान व्यस्त व्यस्त था। इस बीच कोई अज्ञात व्यक्ति अलमारी को तोड़कर उसमे से नकद 5000 रेपये की राशि चोरी कर ले गया था। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-