हिमाचल: स्कूल बंद का निर्णय....... 18 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

हिमाचल: स्कूल बंद का निर्णय.......  18 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

हिमाचल: स्कूल बंद का निर्णय.......

18 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा

वाजपेयी ने बदली हिमाचल की तकदीर: सीएम
700 डॉक्टर की होगी नियुक्ति: सैजल
24 पुलिस अधिकारियों के किये तबादले
नही हुई शपथ, कांग्रेस के सवाल
इंटरनेशनल एथलीट सुमन ने थामा हाथ
सीएम बजट की घोषणा करो पूरी: डाॅ पुंडीर
प्रो0 संतोष कुमार की पुण्यतिथी पर कार्यक्रम
गिरिपार के साथ सौतेला व्यवहार: चौहान 
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर नन्हे राधा-कृष्ण 
मौसम: आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

सिरमौर जिला में आज 22 मामले और कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) Twinkle Stars Play School में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रम पर नन्हे राधा-कृष्ण।

स्थानीय (सिरमौर)

1- व्यवस्था परिवर्तन मंच ने किया रेडियोलॉजिस्ट डाॅ मालविका का स्वागत।

व्यवस्था परिवर्तन मंच पांवटा साहिब (इकाई) के द्वारा सिविल हॉस्पिटल पांवटा साहिब में रेडियोलॉजिस्ट के तौर पर डॉक्टर मालविका के ज्वाइन करने पर उनका स्वागत किया गया। मंच के संयोजक सुनील चौधरी ने कहा कि  लगभग साढ़े 7 वर्षों के बाद सिविल हॉस्पिटल पांवटा को एक स्थाई रेडियोलॉजिस्ट मिला है। पांवटा विधानसभा सहित नाहन, रेणुका, व शिलाई विधानसभा के

लोगों को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए महंगे निजी अस्पतालों में जाना पड़ता था ,जिसमें सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को उठानी पड़ती थी। जबकि सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए ये सुविधा निशुल्क देने का प्रावधान है। दो वर्षों तक कोरोना महामारी की मार भी गर्भवती महिलाओं को ज्यादा झेलनी पड़ी थी, क्योंकि बिना वाहनों के अल्ट्रासाउंड के लिए निजी अस्पतालों तक पहुंचना मुश्किल होता था। गोर हो कि मंच के सदस्यों ने रेडियोलोजिस्ट की मांग को लेकर दिसंबर माह में 11 दिनों तक अस्पताल परिसर के बाहर कड़कड़ाती ठंड में धरना प्रदर्शन किया था, जिसके परिणास्वरूप उप मंडल अधिकारी, तहसीलदार व मंच के मध्य एक समझौता किया गया था कि जब तक सिविल हॉस्पिटल में स्थाई रेडियोलॉजिस्ट उपलब्ध नहीं होता, तब तक किसी निजी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के निशुल्क अल्ट्रासाउंड प्रशासन के द्वारा करवाए जाएंगे। परंतु ऐसा केवल मात्र कुछ ही दिनों तक किया गया और उसके बाद आठ महीनों तक प्रशासन ने आम जनता की कोई सुधबुध नहीं ली।
अधिवक्ता नरेश चौधरी, संदीप लोंगवाल ने कहा कि खुशी का विषय है पांवटा वासियों के  लिए 20 अगस्त को राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा व हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रस्तावित दौरे से पूर्व रेडियोलोजिस्ट की नियुक्ति हो गई है। मंच ने प्रशासन को चेताया है कि अगर केवल यह नियुक्ति केवल मात्र पूर्व की भांति ही राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री के दौर को लेकर की गई

है, तो आने वाले समय में पांवटा की जनता इस का जवाब देगी। मयंक चौहान, किरण शर्मा ने कहा कि मंच को उम्मीद है कि रेडियोलोजिस्ट स्थाई तौर पर अपनी सेवाएं पांवटा साहिब में देंगी, ताकि पांवटा के लोगों को मंहगे निजी अस्पतालों से निजात मिल सके। उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ डॉक्टर्स के द्वारा निशुल्क दवाइयां ना लिखकर मंहगी दवाइयां ही आम लोगो को लिखी जा रही है, जबकि अस्पताल परिसर में निशुल्क दवाइयों का उचित भंडार उपलब्ध हैं। मंच ने कहा अगर ये कमिशन का खेल बंद नहीं हुआ तो इसके खिलाफ मंच को कठोर कदम उठाने पड़ेंगे। इस मौके पर मंच के संयोजक सुनील चौधरी, अधिवक्ता नरेश चौधरी, मयंक चौहान,अमित कुमार, किरण शर्मा, जगदीप सिंह, कमलजीत सिंह, धर्मपाल, संदीप चौधरी, संदीप लोंगवाल, दिनेश कुमार आदि युवा मौजूद रहे।

2- भारत मां को विश्व गुरु बनाने के लिए लिया संकल्प।

सरस्वती विद्या मंदिर शिमला एकल अभियान के द्वारा प्रांत संभाग दक्षिण हिमाचल दो दिवसीय नगर संगठन व ग्राम संगठन समन्वय वर्ग का आयोजन किया गया। वर्ग का उद्घाटन द्वीप प्रज्वलन व संस्कार पक्ष कर एचएएस अधिकारी निदेशक ग्रामीण विकास विभाग शिमला, मोहन शर्मा के द्वारा किया गया। साथ में मुरारी लाल अग्रवाल श्री हरि संरक्षक दिल्ली, दिल्ली महिला समिति उपाध्यक्षा संगिता, केंद्रीय सह संगठन मंत्री दीप कुमार, केंद्रीय संवाद प्रमुख सिद्धार्थ, विद्या भारती प्रांत संगठन मंत्री ज्ञान सिंह, उत्तर क्षेत्र प्रभाग संगठन मंत्री नीरज कुमार, संचालन संगठन मंत्री प्रांत संभाग दक्षिण हिमाचल सुनील ठाकुर भी मौजूद रहे। संभाग दक्षिण हिमाचल संगठन मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ग में दस सत्रों का नियोजन किया गया। केंद्रीय सह संगठन मंत्री दीप कुमार, प्रभाग उत्तर क्षेत्र संगठन मंत्री नीरज कुमार, केंद्रीय संवाद प्रमुख सिद्धांत संभाग दक्षिण हिमाचल सेवा वर्ती कार्यकर्ता के द्वारा गांव के सर्वगीण विकास के लिये समिति के कार्य समिति की

सक्रियता, सेवा व्रती कार्यकर्ताओं के कार्य और सक्रियता, राष्ट्रभक्ति देश भक्ति भावना जगाना, शिक्षित, स्वास्थ्य, समर्थ, स्वावलंबी, संस्कारित, बनाना। समिति व सेवा व्रती कार्यकर्ताओं के समन्वय का होना चाहिए, के बारे में बताया। हिंदू संस्कृति जागृत करने व हिंदू समाज संगठित रहे, भारत को परम धेय तक पहुंचाने, मां भारती की रक्षा के लिय भारत मां को विश्व गुरु बनाने के लिए संकल्प लिया गया। वर्ग में संभाग टोली समिति, भाग टोली व समिति अंचल प्रमुख, अंचल अध्यक्ष समेत 65 सेवा व्रती, कार्यकर्ता व समिति ने भाग लिया। वर्ग का समापन डॉक्टर जनक इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला हेड ऑफ डिपार्मेंट सर्जिकल के द्वारा किया गया। 

3- मेले प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के परिचायक: डा0 सैजल

मेले, तीज त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। मेले में लोगों को सुख दुख बांटने के अतिरिक्त प्रदेश की संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलता है। यह उदगार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ राजीव सैजल ने आज श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के गांव बेचड का बाग में जन्म अष्टमी के अवसर पर आयोजित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में रेणुका जी विधान सभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशातीत विकास हुआ है। नौहराधार में राजकीय महाविद्यालय का शुभारंभ कर दिया गया है। हरिपुरधार में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को स्तरोन्नत किया गया है। ददाहु में खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय की घोषणा की गई है। इससे पूर्व, डॉ राजीव सैजल ने पराडा में 79 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित पशु चिकित्सालय का लोकार्पण किया, जिससे क्षेत्र की तीन पंचायतों के लगभग 3 हजार पशुपालकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने 87 लाख रुपए की लागत से निर्मित भेनु - छपराना सड़क का लोकार्पण करने के उपरान्त इस मार्ग पर बस ट्रायल को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस बस सेवा से इस क्षेत्र की छः पंचायतों की लगभग 3 हजार से अधिक जनसंख्या को यातायात की सुविधा मिलेगी। उन्होंने 88 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली मोलरघाट से बानाकोटी सड़क का शिलान्यास करने के उपरान्त कहा कि इस सड़क का निर्माण होने से 4 पंचायतांे की लगभग 2 हजार से अधिक जनसंख्या को लाभ मिलेगा। इसके उपरान्त उन्होंने बेंचड का बाग में आई0टी0आई0 का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है, जिससे माह जुलाई 2022 में 15 लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया। इसके अतिरिक्त प्रदेश के लोगों का जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने भगाडा-मानरिया सम्पर्क मार्ग को चौड़ा करने के लिए 5 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत महिपुर अनिल ठाकुर ने मुख्य अथिति को लोइया तथा टोपी भेंट की तथा स्थानीय पंचायत की विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। इस अवसर पर सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से चेष्ठा कलामंच के कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। डा0 राजीव सैजल ने मेले के दौरान आयोजित कबडी तथा वॉलीबाल प्रतियोगिताओं में प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर रही टीमों को पुरस्कृत किया जिसमें कबड्डी प्रतियोगिता में पनार ने प्रथम स्थान व कोटला मोलर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया जबकि वालीबाल में बोगधार प्रथम तथा धारटीधार दूसरे स्थान पर रहे। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद सीमा कन्याल, पूर्व विधायक रूप सिंह, अध्यक्ष पंचायत समिति नाहन अनीता शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, पूर्व उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास निगम बलवीर चौहान, एस0डी0एम नाहन रजनेश कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत कोटला मोलर जगदीश शर्मा, उप-प्रधान ग्राम पंचायत पराडा राम कुमार, भाजपा मण्डल अध्यक्ष सुनील शर्मा, सह-निदेशक पशुपालन डा0 सुरेश धीमान, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग विजय कुमार अग्रवाल, ऐ0पी0एम0सी0 अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग मौजूद रहे।

4- प्रसिद्ध शिक्षाविद्व प्रोफ़ेसर संतोष कुमार की पुण्यतिथि पर महिला सशक्तिकरण जागरूकता शिविर।

प्रसिद्ध शिक्षाविद्व व् समाजसेवी प्रोफ़ेसर संतोष कुमार की 9वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष पर सारस व एसोर्ड संस्था के सयुंक्त तत्वाधान में भंगानी में महिला सशक्तिकरण जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। समाजसेवी मदन मोहन शर्मा भगाणी ग्राम पंचायत कार्यालय परिसर में आयोजित इस महिला सशक्तिकरण जागरूकता शिविर में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। मदन मोहन शर्मा ने कहा कि महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहन देने व् उन्हें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ने के लिए पंचायत स्तर पर जागरूक करेंगे साथ ही स्वयं भी महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की दिशा में प्रयास करेंगे। उन्होंने महिलाओं को आश्वस्त किया है की वो महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप में तैयार होने वाले उत्पादों की बिक्री के लिए पांवटा साहिब में स्थान उपलब्ध करवाएंगे ताकि महिलाएं ग्रुप द्वारा तैयार किये जाने वाले उत्पादों की आसानी से बिक्री कर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रोफ़ेसर संतोष कुमार शिक्षा विभाग में कार्यरत थे और कॉलेज से बतौर प्रिंसिपल सेवानिवृत हुए थे, जिसके बाद उन्होंने अपना सारा जीवन समाजसेवा को समर्पित किया। कई सामाजिक संस्थाओं का गठन किया और जन कल्याण हेतु संघर्ष करते रहे। 17 अगस्त 2013 को उनका निधन हो गया था। उन्होंने सामाजिक संस्था सोशल एग्रीकल्चरल रिसर्जेंस ऑफ़ सिरमौर की भी स्थापना की थी।

उनके देहांत के बाद भी संस्था सामाजिक कार्य कर रही है। प्रोफ़ेसर संतोष कुमार की पुण्यतिथि के अवसर पर सर्वप्रथम कार्यक्रम के वशिष्ठ अतिथि रवि प्रकाश जोशी बीडीओ पांवटा साहिब सहित पत्रकारों ने प्रोफ़ेसर संतोष कुमार की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। कार्यक्रम में सेंकडो महिलाओं सहित स्थानीय लोग व् पंचायत प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बीडीओ पांवटा साहिब रवि प्रकाश जोशी ने प्रोफ़ेसर संतोष कुमार का जीवन परिचय दिया। उसके साथ उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की विस्तृत जानकारी सांझा की। कार्यक्रम के दौरान एसोर्ड संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर जगदीश तोमर ने हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में बीडीओ व् मदन मोहन शर्मा ने सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली करीब चार दर्जन महिलाओं को सम्मानित किया व् उनका हौसला भी बढ़ाया।

5- गिरिपार क्षेत्र की जनता के साथ सरकार का सौतेला व्यवहार जारी: चौहान

हिमाचल की भाजपा सरकार और उनके नुमाईंदे अपने चुनिन्दा स्थानों को विकसित करने में लगे हुए है, जबकि ऐसे स्थानों की अनदेखी की जा रही है जहां पर जनता को लाभ मिलना था। पांवटा विधानसभा क्षेत्र के गिरिपार क्षेत्र की जनता के साथ भी ऐसा ही कुछ सौतेला व्यवहार हो रहा है। यह आरोप कांग्रेस के युवा नेता प्रदीप चौहान ने सरकार और ऊर्जा मंत्री पर लगाए है। जारी प्रेस बयान में भगानी जॉन अध्यक्ष व युवा कांग्रेस नेता प्रदीप चौहान ने कहा कि पिछले 4 वर्षों से राजपुरा स्वास्थ्य खंड में न तो डॉक्टर की तैनाती हुई है और ना ही बिल्डिंग बनाई गई है। जिसके चलते यहां के दर्जनों गांव के लोगों को आज भी उत्तराखंड के विकासनगर या पांवटा साहिब उपचार करवाने को जाना पड़ता है। ऊर्जा मंत्री आंज भोज की जनता के साथ सौतेला व्यवहार कर रहे हैं। प्रदीप चौहान भंगानी कांग्रेस जॉन अध्यक्ष ने बताया कि

राजपुरा स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग जर्जर हालत में है। यहां पर सुविधाओं का अभाव है और जर्जर भवन बड़े हादसे को न्योता दे रही है। लोग उपचार कराने से भी डरते हैं कि ना जाने कब यहां पर बिल्डिंग गिर जाए और अनहोनी हो जाए। चौहान ने बताया कि 20 अगस्त को प्रदेश के मुखिया सीएम जयराम ठाकुर एक दिवसीय दौरे पर पांवटा साहिब आ रहे हैं, उन्होंने गुहार लगाई है कि राजपूर स्वास्थ्य केंद्र की ओर भी ध्यान दिया जाए ताकि यहां के दर्जनों गांव के लोगों को जो पिछले 4 वर्षों से परेशानियां झेलनी पड़ रही है उसका समाधान हो सके। प्रदीप चौहान ने स्पष्ट तौर पर कहा कि ऊर्जा मंत्री अपने चहेते को फायदा पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा आंज भोज के लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। यहां के स्वास्थ्य सुविधाएं ठप के बराबर है। सड़कों के बुरे हाल है, बिजली के तो इतने बुरे हाल है कि लोगों को यह समझ नहीं आ रहा है कि बिजली कब आ रही है और कब जा रही है।

6- Doon Velly School: दही हाँडी प्रतियोगिता में येलो हाऊस ने मारी बाजी।

पाँवटा साहिब के भांटावाली स्थित दून वैली स्कूल में अत्यंत हर्षोल्लास के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। स्कूल की प्रधानाचार्या शिवानी पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर कनिष्ठ वर्ग के छात्र छात्राओं की राधा कृष्ण फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। फैंसी ड्रेस में बच्चे बड़े ही

मनमोहक दिखाई दे रहे थे। वरिष्ठ वर्ग के छात्र छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसमें राग वागीश्वरी, भजन एवं नृत्य इत्यादि अत्यंत सराहनीय रहे। वहीं, स्कूल के चार हाउसों के बीच दही हाँडी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें डिटरमिनेश (येलो) हाऊस प्रथम स्थान पर रहा। विद्यार्थियों ने इस आयोजन का खूब आनंद लिया। 

7- कॉलेज के विद्यार्थियों ने रोपे विभिन्न किस्म के पौधे। 

पांवटा साहिब के राजकीय महाविद्यालय की ईको क्लब इकाई द्वारा महाविद्यालय परिसर में पौधा-रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय के 21 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। स्टुडेंट्स ने महाविद्यालय परिसर में सहजन, कचनार, जामुन, अर्जुन, अमरुद व आंवला के पेड़ लगाए। प्राचार्य डॉ. मोहन सिंह चौहान कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर को स्वच्छ रखने की शपथ भी ली। प्राचार्य ने ईको क्लब को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। 

8- निर्वाचक नामावली से संबंधित दावा या आक्षेप 11 सितम्बर तक करें प्रस्तुत।
 
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं उपमण्डल अधिकारी नागरिक नाहन रजनेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला सिरमौर के विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र नाहन-56 की निर्वाचक नामावली, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम 1960 के अनुसार तैयार करके समस्त निर्वाचक गण निर्वाचन क्षेत्र नाहन के निरीक्षण हेतु सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार नाहन तथा पांवटा साहिब के कार्यालयो में तथा

सम्बन्धित भाग के प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि यदि किसी निर्वाचक के नाम से सम्बन्धित कोई दावा या आक्षेप हो तो वह दिनांक 11 सितम्बर 2022 तक उचित प्ररूप में संबंधित सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नाहन तथा पांवटा साहिब के कार्यालय में या संबंधित मतदान केन्द्र पर प्रतिनियुक्त अभिहित अधिकारी के समक्ष स्वयं या डाक द्वारा प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावली तैयार किये जाने की अहर्क तारीख 01 अक्तूबर 2022 है।

(हिमाचल)

1- PMGSY ने बदली हिमाचल की तकदीरः मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लगभग 50 प्रतिशत सड़कें महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत निर्मित की गई हैं और इसका पूर्ण श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है जिनका हिमाचल प्रदेश के प्रति सदैव स्नेहपूर्ण भाव रहा। वर्तमान में प्रदेश में दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों सहित 39 हजार किलोमीटर सड़कें लोगों को सड़क सम्पर्क सुविधा प्रदान कर रही हैं। मुख्यमंत्री आज कांगड़ा जिला के इंदौरा में हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर आयोजित प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष के कार्यक्रम के अवसर पर एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। यह जिला कांगड़ा में प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष श्रृंखला के अन्तर्गत आयोजित पहला कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि विभिन्न चुनौतियों और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद इस पहाड़ी राज्य ने विकास के विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम न केवल हमें प्रदेश के अस्तित्व के गौवरशाली इतिहास से अवगत करवाते हैं बल्कि प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए समर्पण और मेहनत से कार्य करने की प्रेरणा भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार

ने हमेशा जरूरतमंद लोगों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए व्यय किए गए 400 करोड़ रुपये की तुलना में वर्तमान प्रदेश सरकार ने इसे बढ़ाकर 1300 करोड़ रुपये किया है। प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की पात्रता आयु सीमा को घटाकर 80 से 70 वर्ष किया और अब इसे 60 वर्ष किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जल विद्युत क्षमता के कारण हिमाचल प्रदेश, देश में ऊर्जा सरप्लस राज्य बनकर उभरा है परन्तु प्रदेश के लोग इससे लाभान्वित नहीं हो पा रहे थे, वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस मामले को गंभीरता से देखते हुए प्रदेश के 15 लाख ऊर्जा उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से घरेलू ऊर्जा खपत पर जीरों बिल का निर्णय लिया।

2- हिमाचल प्रदेश सरकार ने 24 पुलिस अधिकारियों के तबादला आदेश किये जारी।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य पुलिस सेवा (एचपीपीएस) के 24 अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। जबकि एक अधिकारी का तबादला रद्द किया गया है। इस संबंध में मुख्य सचिव आरडी धीमान की ओर से तबादला आदेश जारी किए गए हैं।  एचपीपीएस अधिकारी शमशेर सिंह को अतिरिक्त एसपी (एलआर) पुलिस मुख्यालय शिमला, शिव कुमार सकलानी अतिरिक्त एसपी चौथी आईआरबी जंगलबेरी हमीरपुर, तैनाती का इंतजार कर रहे शिव राम चौधरी को अतिरिक्त एसपी दूसरी आईआरबीएन सकोह व अमित शर्मा एएसपी आईआरबीएन-1 बनगढ़ लगाया गया है। इसी तरह अजय कुमार एएसपी सोलन, अशोक कुमार एएसपी हमीरपुर, राजेंद्र कुमार एएसपी बिलासपुर, सुनील दत्त एएसपी सीआईडी शिमला, मनोज कुमार एएसपी दूसरी आईआरबीनी सकोह,  संजीव कुमार-2 एसडीपीओ  डलहौजी, मुनीष डडवाल डीएसपी प्रथम आईआरबीन बनगढ़, कुलविंद्र सिंह डीएसपी एचपीएपी जुन्गा, राम प्रसाद जसवाल डीएसपी (एलआर) धर्मशाला तैनात किया गया है। पूरन चंद को

डीएसपी चौथी आईआरबीएन जंगलबेरी, अरुण मोदी एसडीपीओ राजगढ़, भीष्म ठाकुर डीएसपी (एलआर) सोलन, मदन लाल एसडीपीओ कांगड़ा, तिलक राज स्टाफ ऑफिसर कार्यालय आईजीपी धर्मशाला, विशाल वर्मा डीएसपी दूसरी आईआरबीएन साकेह, अंकित शर्मा डीएसपी (मुख्यालय) ऊना और सुनील कुमार को एसडीपीओ आनी तैनात किया गया है। रविंद्र कुमार एसडीपीओ सरकाघाट, शेर सिंह एसडीपीओ श्री नयना देवी और  नए पदोन्नत जितेंद्र सिंह को एसडीपीओ सलूनी लगाया गया है। चंबा। इसके अलावा डीएसपी आईआरबी-5 विक्रम सिंह के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश को निरस्त किया गया है। 

3- टल गया लोक सेवा आयोग की नवनियुक्त अध्यक्ष व सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह।

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की नवनियुक्त अध्यक्ष रचना गुप्ता और तीनों सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह टल गया है। बताया जा रहा है कि राजभवन सचिवालय ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की व्यस्तता का हवाला दिया है। ऐसे में शपथ ग्रहण समारोह टाल दिया गया है। वहीं, अध्यक्ष समेत तीनों सदस्यों के नियुक्ति आदेश वापस होने की अटकलें भी तेज हो गई हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने बुधवार को  रचना गुप्ता को राज्य लोकसेवा आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की थी। निदेशक विजिलेंस आईएएस अधिकारी राकेश शर्मा, धर्मशाला से कर्नल राजेश शर्मा और चौपाल से डॉ. ओपी शर्मा को आयोग का सदस्य बनाया गया। पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार सुबह 8:30 बजे राजभवन शिमला में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की ओर से अध्यक्ष और सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जानी थी। लेकिन एन मौके पर समारोह को टाल दिया गया है। उधर, लोकसेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार 7 अगस्त 2022 को 62 वर्ष की आयु पूरी करने पर सेवानिवृत्त हुए थे। बीते 10 दिनों से अध्यक्ष का पद रिक्त है। रचना गुप्ता लोकसेवा आयोग में बतौर सदस्य करीब चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुकी हैं। अब इनकी नियुक्ति छह वर्षों के लिए हुई है। 
उधर, कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अल्का लांबा ने नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए ट्वीट कर कहा कि हिमाचल में भाजपा आगामी चुनावों में अपनी हार को देखते हुए जाते-जाते अपने चहेतों में रेवड़ियां बांटने लगी हैं। विवादों में घिरने के बाद शपथ ग्र्रहण को टालने के बहाने खोजे जा रहे हैं। अल्का ने कहा कि रचना गुप्ता की नियुक्ति को लेकर भाजपा के भीतर भी मुख्यमंत्री के खिलाफ सवाल उठने लगे हैं, मामला पीएम तक पहुंचा है। शिमला में कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नरेश चौहान ने भी पत्रकार वार्ता कर मामले पर सवाल उठाये।

4- खेल विभाग में निदेशक पद से सेवानिवृत्त सुमन रावत मेहता ने ज्वायन की कांग्रेस।

खेल जगत की जानी-मानी हस्ती और राज्य युवा सेवाएं व खेल विभाग में निदेशक पद से सेवानिवृत्त सुमन रावत मेहता ने गुरुवार को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह के नेतृत्व में आस्था व्यक्त करते हुए सुमन रावत ने यह फैसला लिया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता देवेंद्र बुशैहरी भी मौजूद रहे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने शिमला स्थित अपने निजी आवास हालीलॉज में सुमन रावत को पार्टी का पटका पहनाया और सदस्यता फार्म भरवाया। प्रतिभा सिंह ने कहा कि सुमन रावत हिमाचल प्रदेश ही नहीं देश की जानी-मानी धाविका रही हैं। अनेकों राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि सुमन रावत के कांग्रेस पार्टी में आने से पार्टी को मजबूती

मिलेगी। कांग्रेस पार्टी की सदस्यता लेने के बाद सुमन रावत मेहता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का स्वतंत्रता संग्राम से लेकर वर्तमान के उन्नत भारत को विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कांग्रेस पार्टी की नीतियों, मजबूत व दूरदर्शी सोच से आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। हिमाचल प्रदेश के छह बार मुख्यमंत्री रहे दिवंगत वीरभद्र सिंह को अपना आदर्श बताया। अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सुमन रावत वर्ष 1986 में 3000 मीटर की दौड़ में एशियन गेम्स में कांस्य पदक विजेता रही हैं। 1980 से 1994 तक लगातार अपराजित राष्ट्रीय चैंपियन रही। सुमन रावत ने साउथ एशियन फेडरेशन में तीन स्वर्ण पदक और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 87 स्वर्ण पदक, 39 रजत व 104 कांस्य पदक हासिल किए हैं।

5- प्रदेश में होगी 500 एलोपैथिक तथा 200 आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति: सैजल

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा0 राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही 500 एलोपैथिक तथा 200 आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति की जायेगी जिससे प्रदेश के 45 चिकित्साल्यों में डाक्टरों के रिक्त पद भरे जायेगें। यह बात उन्होंने सिरमौर जिला के श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के गांव बेचड का बाग में जन्म अष्टमी के अवसर पर आयोजित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के समय में प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को विकासात्मक योजनाओं से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने

सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब इसे 60 वर्ष कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में राशि सरकार द्वारा जमा करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना जिसने कोविड टीकाकरण की प्रथम डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया तथा दूसरी डोज का लक्ष्य भी पूर्ण कर लिया है और अब बूस्टर डोज भी तेजी से लोगों को मुहैया करवा रहा है।

6- शिक्षक महासंघ ने प्रधान शिक्षा सचिव से मिलकर उठाई मांगे।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ का एक प्रतिनिधि मंडल प्रांत महामंत्री डाॅ मामराज पुंडीर की अध्यक्षता में प्रधान शिक्षा सचिव  देवेश कुमार से मिला तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा बजट सत्र में की गई घोषणाओं को पूरा करने का आग्रह किया। इस बैठक में प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने हिमाचल सरकार द्वारा बजट सत्र में जितनी भी घोषणाएं की है उन्हें पूरा करने का आग्रह

किया। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के आग्रह पर हिमाचल सरकार ने 16 मांगो में से 12 को पूरा करने का वायदा किया था। परन्तु अभी तक कई विषय हल नही हुए है जिसमे एसएमसी अध्यापकों को नियमित करना, प्रवक्ता से मुख्याध्यापक के ऑप्शन को बहाल करने, प्रवक्ता पदनाम देना, कंप्यूटर अध्यापको को न्याय दिलाना, भाषा तथा संस्कृत अध्यापको को टीजीटी की अधिसूचना जारी करना आदि विषयों पर प्रधान सचिव से मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री के आदेशानुसार चर्चा हुई।

7- मौसम अपडेट: फिर तीन दिन का अलर्ट, यहां 11 स्कूलों में छुट्टियां।

हिमाचल प्रदेश में फिर तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक प्रदेश में 19 से 21 अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। पूरे प्रदेश में 24 अगस्त तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार भारी बारिश की स्थिति में पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो

सकता है। ऐसे में लोगों को स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। इसी मद्देनजर कुल्लू जिले के बंजारें 11 ऐसे स्कूलों को तीन दान के लिए बंद करने के उपायुने आदेश दिये हैं जहां नदी नालों से होकर बच्चों को स्कूल जाना पड़ता है।
विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों के दौरान कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिले में भारी बारिश की संभावना है। 

शाम पांच बजे तक का कोविड/मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-