हादसों का दिन....... 19 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

हादसों का दिन.......  19 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

हादसों का दिन.......

19 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

चंबा-सिरमौर मे सड़क हादसे, तीन की मौत दो लापता, 5 मकान ढहे, 5 जिलों मे कयामत की रात, पीएम ने की सराहना, SOS का रिजल्ट, HPU का स्थापना दिवस, सिरमौर आयेंगे वन मंत्री, रावी मे समाई कार, बिंदल ने किए उद्घाटन और ....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।

आज की तस्वीर


(हिमाचल)

1- हिमाचल मे फिर तबाही लाई बारिश, 3 की मौत-दो लापता, 5 मकान ढहे।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने फिर अपना कहर बरपाया है। सोमवार को हुई बारिश मे भूस्खलन के कारण प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई हैं। नदी-नाले उफान पर हैं। हादसों मे चंबा मे दो और सिरमौर मे एक की मौत हुई है। वहीं चंबा मे दो लोग नदी मे बहकर लापता है। जानकारी के मुताबिक चंबा जिले में एक कार भूस्खलन की चपेट में आने से रावी नदी में समा गई। कार में एक

ही परिवार के तीन लोग सवार थे। पुलिस ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बचाव अभियान चलाया है। अभी एक महिला का शव बरामद हुआ है। अन्य दो की तलाश जारी है। वहीं, चंबा-तीसा मार्ग पर कोटी के पास आल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त हुई है। हादसे में चालक की मौत हो गई। शिलाई मे भी बीती रात एक कार हादसा हुआ है जिसमे चालक की मौत हुई है। वहीं, कांगड़ा के फतेहपुर मे बाढ़ से 5 मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गये हैं जबकि 7 कच्चे घरों को आंशिक नुकसान पंहुचा है। कईं एनएच सहित 119 सडकें अवरूद्ध हुई है। दिल्ली से मौसम विज्ञान केंद्र शिमला को मौसम अपडेट दिया गया है। जिसके तहत प्रदेश में 19 जुलाई को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 20 जुलाई को ऑरेंज और फिर दो दिन येलो अलर्ट जारी किया है। 22 जुलाई तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के किनारे और भूस्खलन वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की हिदायत जारी की है।

2- प्रधानमंत्री ने की राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन की सराहना: जय राम ठाकुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली प्रवास के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य में कोविड प्रोटोकाॅल और टीकाकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने

प्रधानमंत्री को 111 मेगावाट क्षमता की सावड़ा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री से 1810 करोड़ रुपये की 210 मेगावाट की लुहरी चरण-1 जलविद्युत परियोजना और 66 मेगावाट की धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखने का भी आग्रह किया। जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य के लिए बल्क ड्रग और मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी देने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को अवगत करवाया कि इन दोनों पार्कों से न केवल राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर भी सुनिश्चित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से नागचला, मण्डी में प्रस्तावित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित हवाई अड्डे का लिडार सर्वेक्षण किया जा चुका है और यह हवाई अड्डा न केवल सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा, बल्कि क्षेत्र में पर्यटन विकास को भी बढ़ावा देगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में आने वाले पर्यटकों पर नजर रखे हुए है और उनसे कोविड से बचाव के लिए उचित व्यवहार का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने होटल और होम-स्टे मालिकों से भी आग्रह किया है कि वे अपनी इकाइयों में पर्यटकों का स्वागत करते समय उचित एहतियाती कदम सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक वैक्सीन की 44.16 लाख खुराक दी जा चुकी हैं, जिसमें लगभग 10.45 लाख दूसरी खुराक भी सम्मिलित हैं।

3- HPU का 52वां स्थापना दिवस 22 जुलाई को।

हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय अफना 52वां स्थापना दिवस 22 जुलाई को मनाएगा। इसके लिए तैयारियाँ लगभग पूरी हो गई हैं। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर और सीएम समारोह में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री सहित शिक्षा

मंत्री गोविंद ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इससे पहले कई निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके अलावा वे शिक्षक आवासीय कॉलोनी में पार्किंग का लोकार्पण करने के बाद, पौधरोपण का शुभारंभ करने के बाद मॉडल स्कूल के फेज चार में बने भवन, मानव संसाधन विकास केंद्र विवि के भवन का और विवि में बने परीक्षा स्टोर भवन का लोकार्पण करने के अलावा कई कामों का लोकार्पण करेंगे। राज्यपाल के ग्यारह बजे विवि पहुंचने पर स्थापना दिवस समारोह शुरू होगा।

4- राज्य मुक्त विद्यालय का परिणाम घोषित, 9078 विद्यार्थी प्रमोट।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 10वीं कक्षा के एसओएस यानि राज्य मुक्त विद्यालय का परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड की ओर से घोषित यह रिजल्ट 90.47 फीसदी रहा है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार

सोनी ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर दसवीं कक्षा की एसओएस परीक्षा में 10,034 अभ्यर्थियों को पदोन्नत किया जाना था, लेकिन इसमें केवल 9078 परीक्षार्थियों को पात्र पाए जाने पर बोर्ड ने प्रमोट किया है। इसके अलावा 919 परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम आरएलडी और 20 परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम री-अपीयर घोषित किया गया है। 
उन्होंने बताया कि अपने रिजल्ट से असंतुष्ट अभ्यर्थी एसओएस में आगामी होने वाली परीक्षा में अंक सुधार की परीक्षा के लिए पुन: आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस दौरान उन्हीं छात्रों को पदोन्नत किया गया है, जिनका रिकॉर्ड बोर्ड के पास था। पदोन्नत किए गए छात्रों में एडिशनल सब्जेक्ट, री-अपीयर और टीओसी के साथ सभी विषयों की परीक्षा देने के लिए आवेदनरत परीक्षार्थियों को बोर्ड ने प्रमोट किया है। इसके अलावा वे परीक्षार्थी जिन्होंने बिना टीओसी के डायरेक्ट एडमिशन ली थी और अपने परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए जिन्होंने आवेदन किया था, ऐसे परीक्षार्थियों को बोर्ड ने पदोन्नत नहीं किया है। ऐसे अभ्यर्थी अपने पुराने अनुक्रमांक सहित व बिना किसी अतिरिक्त परीक्षा शुल्क लिए अगस्त, 2021 में पुन: परीक्षा दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम को बोर्ड ने वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है।

5- हिमाचल में 12वें इन्क्यूबेटर सेंटर के लिए उद्योग विभाग व एनआईएफटी के बीच समझौता हस्ताक्षर।

उद्योग विभाग और राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी) छेब परिसर, कांगड़ा जिला कांगड़ा ने नवाचार परियोजनाओं के लिए पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने और उद्यमशीलता उद्यमों की मदद के लिए स्टार्टअप स्थापित करने के उद्देश्य से इनक्यूबेटर/होस्ट संस्थान की सहायता के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एनआईएफटी एआई लैब और एआरवीआर लैब सुविधा वाला एक अत्याधुनिक केंद्र है जो युवा उद्यमियों को अपने विचारों के साथ प्रयोग करने में मदद करेगा। हिमाचल प्रदेश में स्थापित किया जा रहा यह 12वां इन्क्यूबेशन सेंटर है। उद्योग विभाग

की ओर से निदेशक राकेश कुमार प्रजापति जबकि एनआईएफटी की ओर से निदेशक, छेब परिसर आकाश देवांगन ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उद्योग विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि व्यक्तिगत नवोन्मेषकों की रचनात्मकता को समर्थन और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इन इन्क्यूबेटरों के माध्यम से छोटे और मध्यम उद्यमों के स्टार्ट-अप एवं उद्यमशीलता और प्रबंधकीय विकास के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना तैयार की है। इस योजना में नवोन्मेष श्रृंखला के महत्वपूर्ण घटकों के साथ नवोन्मेषकों के लिए जुड़ाव की परिकल्पना की गई है ताकि ऐसे संस्थानों में उपलब्ध जानकारी, विशेषज्ञता, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे का लाभ उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एनआईएफटी, छेब को सहयोगद देगी और यह संस्थान स्टार्ट-अप नीति और दिशा-निर्देशों के प्रावधानों के अनुसार उद्यमिता विकास गतिविधियों के रूप में व्यवसाय को बल देगा। पैनलबद्ध इनक्यूबेटर की गतिविधियों में हस्तशिल्प, बैग, चमड़ा, गहने, फर्नीचर, मिट्टी के बर्तन, फैशन के वस्त्र, खिलौनों के लिए डिजाइन तैयार करने, परिधान उत्पादन और डिजाइनिंगख्बांस शिल्प और लकड़ी प्रसंस्करण आदि शामिल होंगे। प्रवक्ता ने कहा कि यह समझौता राज्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा और हथकरघा और हस्तशिल्प गतिविधियों को पुनर्जीवित करने में भी मदद करेगा। खासतौर पर प्रदेश के युवाओं के सपनों साकार करने में यह वरदान साबित होगा। एनआईएफटी में पैन इंडिया के विद्यार्थी हैं जिनकी रचनात्मकता राज्य में लागू की जा रही स्टार्ट-अप योजना के माध्यम से उपयोग की जाएगी। स्टार्ट-अप्स के उत्पादों और सेवाओं को संभालने, इनक्यूबेट और मार्केटिंग करने के लिए संस्थान मेंएक उत्कृष्ट टीम है। उन्होंने कहा कि पैनल में शामिल इनक्यूबेटर न केवल स्थान की पेशकश करेगा बल्कि नए उद्यम के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी सहायता, व्यापार सलाह, नेटवर्क निर्माण और व्यावसायिक विचारों के अनुवाद तक पहुंच प्रदान करेगा। इनक्यूबेटर नए विचारों और उद्योगों को उनके पूरे जीवन चक्र में उनका समर्थन करने के लिए पोषण करेगा जब तक कि इसे एक वाणिज्यिक उद्यम में बदल नहीं दिया जाता। वे इन स्टार्ट-अप्स के उत्पादों के विपणन के लिए उपयुक्त उद्योगों और ई-काॅमर्स उद्यमों के साथ समन्वय भी स्थापित करेंगे। उपर्युक्त क्षेत्रों में नवीन विचार रखने वाले लोग अपने आवेदन आॅनलाइनwww. startuphimachal.hp.gov.in पर भेज सकते हैं।

6- कोर्ट मे लंबित NDPS मामलों को पंहुचाया जाएगा अंतिम दौर मे- कुंडू

हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुंडू ने सोमवार को प्रेस क्लब शिमला में प्रेस मीट आयोजित की। इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि सबसे ज्यादा फोकस कोर्ट में लंबित एनडीपीएस केसों को अंतिम दौर तक पहुंचाने पर है।

बताया कि कोर्ट में करीब साढ़े हजार केस साक्ष्य के अभाव में लंबित हैं। वहीं, साढ़े आठ हजार केस का का ट्रायल शुरू भी नहीं हो सका है। पुलिस अवैध खनन और अवैध नशे के कारोबार पर नकेल कसने के लिए आरोपियों की वित्तीय जांच कराकर उनकी संपत्तियों को भी जब्त कर रही है। इसका असर यह हो रहा है कि अब अपराधी हिमाचल छोड़ रहे हैं। डीजीपी ने बताया कि कानूनी प्रक्रिया में अभी तक गवाह अहम भूमिका निभाते हैं। चूंकि ज्यादातर केस में गवाह मुकर जाते हैं। इसलिए अब वैज्ञानिक आधार वाली जांच पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साथ ही हिमाचल प्रदेश पुलिस में अब विषय की विशेषज्ञता रखने वाले जांच अधिकारियों को तैयार किया जाएगा। हत्या या हत्या का प्रयास जैसे केस की जांच एक अधिकारी करेगा, जबकि चोरी या लूट जैसे मामलों की दूसरा। इसी तरह महिला अपराध के लिए सिर्फ उसी अफसर को जांच दी जाएगी, जो लगातार ऐसे मामलों की तफ्तीश करेगा। डीजीपी ने कहा कि सामान्य तौर पर अगर किसी एक ही अफसर को कई तरह के मामलों की जांच दी जाएगी तो वह किसी में भी बेहतर नतीजे नहीं दे सकता।

7- कर्मचारियों ने किया बिजली संशोधन कानून 2021 का विरोध।

राष्ट्रीय समन्वय समिति के आह्वान पर इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के जेई और कर्मचारी यूनियन ने सोमवार को बोर्ड मुख्यालय कुमार हाउस शिमला में प्रदर्शन कर बिजली संशोधन कानून 2021 का विरोध किया। समिति ने कहा

कि यदि केंद्र सरकार अपने फैसले को नहीं बदलेगी तो 10 अगस्त या उससे पहले जब भी बिल को चर्चा के लिए संसद में लाया जाएगा के दिन हड़ताल की जाएगी। प्रदर्शन के दौरान कर्मचारी यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप खरवाड़ा, पावर इंजीनियरिंग एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष लोकेश ठाकुर और डिप्लोमा जूनियर इंजीनियर एसोसिएशन के उपप्रधान लाल चंद ने कहा कि संशोधित कानून से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह देश की बिजली वितरण के सात लाख करोड़ रुपये के व्यवसाय को निजी घरानों को सौंपने का अहम दस्तावेज है। इसलिए इस बिल मे संशोधन कतई मंजूर नही किया जाएगा। 

8-  20 जुलाई को डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड पर वेबिनार का आयोजन।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जम्मू व कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में डिजिटल मीडिया, पत्रकारों तथा पत्रकारिता संस्थानों के लिए डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड विषय पर एक वेबिनार का आयोजन 20 जुलाई, 2021 को दोपहर 3 बजे किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने दी। इस वेबिनार के मुख्य वक्ता सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय होंगे। उन्होंने बताया कि वेबिनार में जुड़ने के लिए प्रमाणीकरण फाॅर्म https://docs.google.com/forms/d/e/IFAIpQLSf0YPlcRwkjX4JwqiUcADxwCQF4ocvK_h0h8qiseGoHfTfR0Q/viewform?usp=sf_link पर उपलब्ध होगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय वेबिनार से जुड़ने के लिए जूम प्लैटफाॅम के माध्यम लिंक प्रदान करेगा।  

9- मौसम अपडेट- पांच जिलों के लिए आज की रात बहुत भारी।

हिमाचल प्रदेश मे मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार सुबह 5:30 बजे तक के लिए 5 जिलों मे बाढ़ जैसे हालात बनने की चेतावनी जारी की है। ये जिले चंबा, कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और कुल्लू है। इन जिले में बाढ़ आने की गंभीर चेतावनी जारी की गई है। वहीं मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं प्रदेश में रेड अलर्ट के बीच रविवार रात से सोमवार दोपहर

तक पालमपुर में सबसे ज्यादा 230 मिमी बारिश हुई है। देहरागोपीपुर 185 मिमी, सुजानपुर टीहरा 156 मिमी, जोगिंद्रनगर 112 मिमी, बिलासपुर 104 मिमी, बैजनाथ 90 मिमी, हमीरपुर 77 मिमी, ऊना 70 मिमी, धर्मशाला 64 मिमी, कांगड़ा 59 मिमी , मंडी 50 मिमी और में डलहौजी 32 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में 19 जुलाई को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 20 जुलाई को ऑरेंज और फिर दो दिन येलो अलर्ट जारी किया है। 22 जुलाई तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के किनारे और भूस्खलन वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की एडवाइजरी जारी की है।


स्थानीय (सिरमौर) 

1- वन मंत्री राकेश पठानिया 21 जुलाई से तीन दिवसीय सिरमौर प्रवास पर।

हिमाचल प्रदेश मे वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया 21 जुलाई से 23 जुलाई, 2021 तक तीन दिवसीय सिरमौर प्रवास पर रहेंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि वन मंत्री 21 जुलाई को

प्रातः11 बजे नाहन/पांवटा साहिब पहुंचेंगे। वन मंत्री 22 जुलाई को सुबह 9 बजे बातामण्डी में जल भण्डारण साईट का निरीक्षण करेंगे, जिसके बाद 10ः30 बजे राजपुर भगानी में निर्माणाधीन हट की चारदिवारी और हॉल की आधारशिला रखेंगे और 11ः30 बजे वन विश्राम गृह भगानी में निर्माणाधीन भवन की आधारशिला रखेंगे। इसके अतिरिक्त, वनमंत्री दोपहर 12ः30 बजे मानपुर देवडा में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात दोपहर 2 बजे वन विश्राम गृह मटरूवाला में अतिरिक्त कमरों कीआधारशिला रखेंगे। वन मंत्री 3ः30 बजे पांवटा साहिब में ईको पार्क का निरीक्षण करेंगे जबकि 4 बजे पांवटा साहिब में स्वर्णिम वाटिका का उद्घाटन करने के उपरान्त पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लेंगे और इसी दिन सांय 5 बजे पांवटा में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। वन मंत्री 23 जुलाई को माजरा में निर्माणाधीन एसर्ट्रोटफ की आधारशिला रखने के पश्चात दोपहर 1 बजे आमवाला में नवनिर्मित नेचर पार्क का उद्घाटन करेंगे और दोपहर 2 बजे नाहन में इंडोर स्टेडियम का निरीक्षण करेंगे। इस पूरे दौरे के दौरान ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी भी साथ रहेंगे। 

2- बसंत वर्मा ने किया पांवटा सिविल अस्पताल का किया दौरा।

जिला सिरमौर में कोरोना कि संभावित तीसरी लहर को रोकने व बचाव के लिए गठित जिला निगरानी समिति के सदस्य व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिरमौर बसंत वर्मा ने पावटा में सिविल अस्पताल का दौरा कर कोरोना महामारी की तैयारियों की जांच की तथा वहॉं मौजुद लोगों की समस्याओं को भी सुना। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी पांवटा के कार्यालय

में उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए क्षेत्रवासियों को जागरूक करने और अपनी-अपनी पंचायतों में लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के आदेश दिए। उन्होंने राजपुर पंचायत में लागों को कोविड-19 संक्रमण से  को रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करने बारे अपील की। उन्होने मौके पर कोरोना एसओपी का पालन सुनिश्चित करने के लिए बसों में बैठने की क्षमता का निरीक्षण किया और उपस्थित सवारियों से निश्चित दूरी, मास्क पहनने और सेनेटाईजर का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। बसंत वर्मा ने बताया कि उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में गठित जिला निगरानी समिति आने वाले दिनों में सिरमौर के लगभग सभी उप मंडलों का दौरा करेगी व कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए जिला में की जा रही तैयारियों का अवलोकन करेगी। इस मौके पर एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन, बीडीओ पांवटा साहिब गौरव धीमान व बीएमओ पांवटा अजय दियोल उपस्थित रहे।

3- नाहन में 21 जुलाई को पौधारोपण महा अभियान।

जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा 21 जुलाई को रेड क्रॉस सोसाइटी के बैनर तले नाहनके विला राउंड में पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम बतौर मुख्य अतिथि पौधा रोपित कर इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। यह जानकारी सहायक आयुक्त डॉ प्रियंका चंद्रा ने दी। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में 102 बीघा भूमि पर 75000 पौधे रोपित करने का लक्षय प्रदेश सरकार द्वारा दिया गया है, जिसके लिए रेडक्रॉस सोसाइटी के बैनर तले 26500 पौधे रोपित किए जाएंगे जबकि अन्य 48000 से अधिक पौधे वन विभाग द्वारा रोपित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 जुलाई के दिन नाहन जेल प्रशासन 500 पौधे रोपित करेगा। इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित वन विभाग के अधिकारी, रेड क्रॉस सोसाइटी के सभी सदस्य, पर्यावरण सोसाइटी के सदस्य, रोटरी क्लब के सदस्य, महिला मंडल व एनएसएस-एनसीसी कैडेट्स भी जुड़ेंगे।

4- खराब राशन वितरण मामले में खाद्य विभाग के अधिकारियों ने उचित मुल्य की दुकान का किया निरीक्षण।

जिला सिरमौर के हरिपुरधार में खाद्य आपूर्ति निगम की उचित मुल्य की दुकान में खराब राशन मिलने पर लोगों द्वारा विरोध किए जाने के बाद, आज जिला नियंत्रक खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, पवित्रा पुंडीर ने सम्बन्धित उचित मुल्य की दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत टिकरी डकासना के प्रधान मदन राणा, पूर्व चेयरमैन सहीराम चौहान व दैनिक भास्कर के प्रेस रिपोर्टर भीम सिंह ठाकुर भी निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे। पवित्रा पुंडीर ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत वितरित किए जाने वाले गंदम तथा अन्य राशन जैसे आटा चावल, दाल, चीनी व खाद्य तेल का निरीक्षण किया व निरीक्षण के दौरान सभी वस्तुएं सही पाई गई है। उन्होने बताया कि शिकायतकर्ता द्वारा वापिस की गई गंदम के निरीक्षण के बाद पाया गया कि समाचार पत्र में दर्शाई गई फोटो और वास्तविक रूप में वापस किए गए गंदम में काफी अंतर पाया गया है। इसके अतिरिक्त सम्बन्धित उचित मूल्य की दुकान से मौके पर गंदम और आटे का नमूना भी लिया गया और विश्लेषण के लिए निदेशालय को भेजा गया है। पवित्रा पुंडीर ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि वह उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त करते समय पूरे राशन की गुणवत्ता की जांच परख करने के बाद ही राशन ले।

5- स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण केंद्रों का एक सप्ताह का रोस्टर करे जारी - उपायुक्त

जिला सिरमौर में कोविड-19 वैक्सीन के कार्य को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण केंद्रों का एक सप्ताह का रोस्टर वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से पहले जारी करें ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए किसी प्रकार

की असुविधा का सामना न करना पडे़। यह निर्देश उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां आयोजित कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम संबंधी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि जिला में स्थाई टीकाकरण केन्द्र बनाए जाएं ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए घर के नजदीक टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो सके और वह अपने सहुलियत के हिसाब से टीकाकरण करवा सकें। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में अधिक संख्या में स्थाई टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने पंचायत स्तर पर खण्ड स्तरीय कार्य बल द्वारा पंचायत प्रतिनिधि के साथ समन्वय स्थापित कर टीकाकरण केन्द्रों के लिए स्थान निर्धारित करने को कहा। उपायुक्त ने आदेश दिए कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आए कम से कम 15 लोगों के टैस्ट करना सुनिश्चित किया जाए ताकि कोरोना महामारी को बढ़ने से रोका जा सके। उन्होंने आर्युवेद विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में कार्यरत 30 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में रैट टेस्ट की सुविधा शुरू की जाए जिसके लिए उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और टैस्ट किट भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

6- डाॅ बिंदल ने 8.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मझाडा पुल का लोर्कापण कर जनता को दी राहत।

नाहन के विधायक डाॅ राजीव बिंदल ने 8.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मझाडा पुल का लोर्कापण कर कोलावाला भूड़ क्षेत्र की जनता को राहत दी है। साथ ही उन्होंने खांदा मार्ग पर बने एक पुल का उदघाटन तथा दूसरे पुल का शिलान्यास, नीमवाली सड़क पर 8 पुलियों का शिलान्यास और

बलसार-झाझ़ड सड़क के उदघाटन भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र का कौलावाला भूड बरसात के दिनों में टापू बन जाता था, यहां आवागमन पूरी तरह बन्द हो जाता था और एक प्रकार से जीवन ठहर सा जाता था। इस समस्या से निजात दिलाने का काम भाजपा सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 8.5 करोड़ रुपये की लागत से नीमवाली का पुल भी भाजपा द्वारा ही बनाया गया है। डॉ राजीव बिन्दल ने कहा कि आज क्षेत्रवासियों के लिए अत्यंत हर्ष और प्रसन्नता का विषय है कि आज के इस ऐतिहासिक दिन के अवसर पर जहां क्षेत्रवासियों को मझाड़ा पुल का तोहफा मिला है, वहीं नीमवाली मार्ग पर 8 पुलियों का भूमि पूजन भी किया गया। इसी प्रकार कौलांवाला भूड़ क्षेत्र को लवासा चौकी से जोड़ने वाली अति महत्वपूर्ण बलसार-झाझड़ सड़क का उदघाटन भी आज ही किया गया है। उन्होंने बताया नरेन्द्र मोदी, जयराम ठाकुर की भाजपा सरकारों की बदौलत आज वो कौलावाला भूड़ का इलाका, जो सदा टापू में ही रहता था। आज 70 साल की आजादी के बाद आजाद हो गया है। कौलांवाला भूड़ क्षेत्र के करीब दस हजार लोगों की आबादी को जैसे आज आजादी हासिल हुई है। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, ग्राम पंचायत प्रतिनिधि, भाजपा पदाधिकारी व सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।


क्राईम/एक्सीडेंट 

1- चंबा मे दो सड़क हादसों मे दो की मौत, दो लापता।

प्रदेश मे हो रही भारी बारिश के बीच चंबा जिले में दो सड़क हादसे पेश आये है। पहली दुर्घटना में धरवाला से भरमौर सड़क पर एक कार भूस्खलन की चपेट में आने से रावी नदी में जा गिरी। हादसे के शिकार तीन लोग हुए हैं जिसमे से एक का शव मिल चुका है जबकि दो लापता है। बताया जा रहा है कि कार में सवार तीनों लोग एक ही परिवार से थे। डीएसपी चंबा टीम के साथ मौके पर रवाना हुए। समाचार लिखे जाने तक एक शव बरामद किया गया है। जबकि दो का कोई पता ऑही चल पाया है। पुलिस व प्रशासन ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बचाव अभियान शुरू किया है।वहीं, चंबा-तीसा मार्ग पर कोटी के पास आल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त हुई है। हादसे में चालक की मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

2- शिलाई मे आल्टो कार दुर्घटना मे चालक की मौत।

बरसात के मौसम मे प्रदेश मे आए दिन सड़क हादसे सामने आ रहे हैं। जिला सिरमौर के शिलाई मे भी गत रात एक ऑल्टो कार के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमे सवार चालक की मौत हो गई। प्राथमिक उपचार के बाद चालक को शिलाई अस्पताल से पांवटा साहिब सिविल अस्पताल रेफर किया गया गया। यहां पर भी चिकित्सकों ने बचाने की पूरी कौशिश की लेकिन उन्होंने दम तौड़ दिया। मिली जानकारी के मुताबिक शिलाई रोनहाट सड़क मार्ग पर बांदली के पास देर शाम एक ऑल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिससे इसमे सवार किशन सिंह निवासी कुफर पंचायत बांदली को गंभीर चोटें आई। घायलावस्था मे उसे शिलाई अस्पताल लाया गया। लेकिन हालत बिगड़ने पर उसे पांवटा साहिब सिविल अस्पताल रेफर किया गया। यहां पर उनका सिटी स्कैन भी करवाया। उपचार कर बचाने की हरसंभव कोशिश की लेकिन उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पीड़ित ठेकेदारी के काम करता है। और देर शाम जब वह अपने घर की तरफ जा रहा था तो कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ड्यूटी टर तैनात डाॅ ए वी राघव ने बताया कि मृतक का पेट मे ब्लड फैल गया था तथा सिर मे भी गंभीर चोटें आई थी। उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। पुलिस को सूचित कर दिया गया है। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है। 


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-