विधायक के बिगड़े बोल....... 22 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

विधायक के बिगड़े बोल.......  22 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
मंडी: चुनावी जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप।

विधायक के बिगड़े बोल.......

22 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

गो सेवक जबरन उठाया, सीएम का कांग्रेस पर वार, महंगाई-बेरोजगारी भाजपा की देन, चार गुणा मुआवजा, हेलिकॉप्टर मे ईवीएम, 13 निष्कासित, शादी की खुशियाँ बदली गम में और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन। 


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

गो सेवक सचिन ओबराॅय को जबरन उठा ले गई पुलिस, सारी रिपोर्टें ओके, लौटे वापिस।

पांवटा साहिब के रामलीला मैदान में पिछले 70 घंटे से गो संरक्षण के लिए अनशन पर बैठे सचिन ओबराॅय को पुलिस अनशन स्थल से जबरन उठा कर ले गई। हवाला स्वास्थ्य कारणों का दिया गया। जबकि सचिन का कहना था

कि वह स्वस्थ है। हालांकि नाहन मेडिकल कॉलेज मे उनकी सभी रिपोर्ट सही रही जिसके बाद वह वापिस पांवटा साहिब लौट आए और फिर अनशन पर बैठ गये। इससे पहले आज सुबह पुलिस बल के साथ प्रशासन और चिकित्सक रामलीला मैदान में पंहुचे सचिन ओबराॅय के स्वास्थ्य की जांच की। चिकित्सक का कहना था कि सचिन का बीपी-शुगर लेवल सही नही है। इसलिए उन्हे भर्ती किया जाना चाहिए। मौके पर मौजूद व्यापार मंडल के प्रधान अनिन्द्र सिंह नौटी ने कहा कि सचिन ओबराॅय के साथ जबरदस्ती की गई जबकि वह जाना नही चाहते थे। इसके बाद सचिन ओबराॅय ने गाड़ी से एक वीडियो भी फेसबुक पर डाली है जिसमे उन्होंने कहा है कि हम अनशन पर बैठे हैं और हमे जबरदस्ती ले जाया जा रहा है। कुछ सेकेंड के इस लाईव के बाद उनका फोन भी छीन लिया जाता है। इस घटना के बाद लोग कह रहे हैं कि यदि बीपी और शुगर के उपचार के लिए भी नाहन जाना पडता है तो

यहां पर इतने डाक्टर क्यों बिठाए हुए है। वहीं, यह मुहिम जारी रहे इसके लिए आज से क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। सचिन ओबराॅय की इस मुहिम मे पहले दिन गोप्रेमी अजय संसरवाल विधिवत् हवन करके 24 घंटे के अनशन पर बैठे। दोपहर तक सचिन भी वापिस लौट आए।  सचिन ने कहा कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्हें नाहन अस्पताल से छुट्टी मिल गई है वह वापस पांवटा साहिब लौट रहे हैं और अपना संघर्ष जारी रखेंगे।

2- एनएसएस स्वयंसेवियों ने इकट्ठा किया प्लास्टिक।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने क्लीन इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए स्वंयसेवकों के नौवें एवम् दसवें समूह ने डेंटल कॉलेज, अडॉप्टेड विलेज कुंजा मत्तरालियों तथा वहां की दुकानों से सिंगल यूस प्लास्टिक इकट्ठा किया और वहां के लोगों को सिंगल यूस प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित

किया। छठे समूह के स्वंयसेवकों ने महाविद्यालय एन० एस० एस० वाटिका में रात की रानी, अंजीर तथा मैदान में चम्पा एवम नीम के पौधे लगाए और  हाल ही में लगे पौधों की सिंचाई की।  कार्यक्रम अधिकारी प्रो० रीना चौहान एवम प्रो० रिंकू अग्रवाल ने बताया कि  स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंयसेवक प्रतिदिन सांकेतिक रूप से प्लास्टिक इकट्ठा करके जनता को प्लास्टिक के दुर्प्रभाव से अवगत करवा रहे हैं। इकाई के इस अभियान से महाविद्यालय के सभी छात्र प्रभावित हो रहे  हैं। इस अवसर पर सहायक प्रवक्ता दिपाली शर्मा, कार्यक्रम अधिकारी प्रो० रीना चौहान मौजूद रहे। 

3- पशुधन के प्रति रहें संवेदनशील, उन्हें न छोड़ें निराश्रित: उपायुक्त

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने लोगों से आग्रह किया है कि वे पशुओं के प्रति संवेदनशीलता रखें और उन्हें सड़कों पर ना छोड़ें। उन्होंने लोगों से नजदीकी गौशाला में संपर्क कर मवेशियों को वहां भेजने का भी आग्रह किया। उपायुक्त ने कहा कि पशुधन उम्र भर अपने उत्पादों से हमारा भरण पोषण करतें हैं ऐसे में वह सड़कों पर निराश्रित छोड़ने के हकदार नहीं हैं तथा मानवता के आधार पर भी यह कार्य अति निंदनीय है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में बेसहारा गौवंश के रखरखाव हेतु 13 गौशाला संचालित की जा रही हैं, जिनमें 1265 मवेशियों को रखने की क्षमता है। इन गोशालाओं में 1037 मवेशी रखे गए है जबकि 188 मवेशियों को रखने की क्षमता शेष है।

उन्होंने बताया कि 100 मवेशियों की क्षमता वाले मां बाला सुंदरी गौशाला में 103 मवेशी रखे गए हैं, मां रेणुका खादल ददाहु में 50 मवेशियों की क्षमता है जिसमें 32 मवेशी रखे गए हैं, कोटला बड़ोग गौ अभ्यारण में 200 की क्षमता पर 211, लुटरु महादेव में 80 मवेशियों की क्षमता पर 35, कोटला बड़ोग एमएलआईएस में 80 की क्षमता है और अभी वहां 57 मवेशी हैं। इसी प्रकार, डा0वाई0एस0 आरण्य गोसदन में 160 की क्षमता है और अभी वहां 159 मवेशी हैं, श्री महादेव गोसेवा माजरा में 60 की क्षमता है और अभी वहां 44 मवेशी हैं, गोकुल धाम गौशाला टोकियो में 70 की क्षमता है और अभी वहां 61 मवेशी हैं तथा दुधलेश्वर गौशाला बेहराल में 100 की क्षमता पर 101 मवेशी हैं, एम सी पांवटा केशव गौशाला में 40 की क्षमता पर 50 मवेशी हैं, पांवटा गौसदन गोन्दपुर में 60 की क्षमता है और अभी वहां 49 मवेशी हैं व सत्यानन्द गोधाम बेहराल में 100 की क्षमता है और अभी वहां 39 मवेशियों को रखा गया है। उपायुक्त ने बताया कि हिमाचल प्रदेश गौसेवा आयोग द्वारा जिला सिरमौर की गौशालाओं में पल रहे बेसहारा गोवंश के रख-रखाव के लिए लगभग 62 लाख रुपए कि राशि अगस्त 2020 से अगस्त 2021 तक अनुदान के रूप में दी गई है।

4- सिरमौर में 23 अक्तूबर को 34 स्थानों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन- डॉ सहगल

जिला सिरमौर में 23 अक्तूबर को 34 स्थानों पर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ संजीव सहगल ने दी। उन्होने बताया कि धगेड़ा स्वास्थ्य खण्ड के तहत जिला आयुर्वेदिक अस्पताल नाहन, सिविल अस्पताल ददाहू, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंभुवाला, काला अम्ब बैरियर टीम, मोबाइल टीम नाहन चौगान व स्वास्थ्य उप केन्द्र मोगीनंद में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल सराहां, हेल्थ एडं वेलनेस सेन्टर धार टिक्करी, हेल्थ एडं वेलनेस सेन्टर डिंगर किन्नर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र

नारग, हेल्थ एडं वेलनेस सेन्टर दाडो देवरिया, सिविल अस्पताल राजगढ़, हेल्थ एडं वेलनेस सेन्टर कोठीया झाजर, हेल्थ एडं वेलनेस सेन्टर ठोड निवाड, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डिम्बर, हेल्थ एडं वेलनेस सेन्टर भालग, पीजी कोटला मांगन में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजपुर स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, इएसआई गोंदपुर, इएसआई मालवा कॉटन, अम्बेदकर भवन पांवटा साहिब व मोबाईल टीम पांवटा साहिब द्वारा लोगों को कोरोना टीका लगाया जायेगा। इसी प्रकार, संगड़ाह स्वास्थ्य खण्ड के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संगड़ाह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नोहराधार, स्वास्थ्य उप केन्द्र रजाना, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडग, स्वास्थ्य उप केन्द्र जामू कोटी, स्वास्थ्य उप केन्द्र भाटगढ में टीकाकरण किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शिलाई स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रोहनाट, आंगनबाडी केन्द्र मानल, स्वास्थ्य उप केन्द्र कुंथ में कोरोना टीकाकरण किया जाएगा।

5- आपदाओं को रोका नही लेकिन बचा जा सकता है: शिवानंद

आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के मार्गदर्शन में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहब की अग्नि सुरक्षा जागरूकता समिति ने आज अग्नि सुरक्षा जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया। जिसके मुख्य वक्ता सेवानिवृत्त फायर स्टेशन अधिकारी शिवानंद शर्मा थे। कार्यक्रम का शुभारंभ संयोजक प्रो. कमलेश शर्मा द्वारा सभी का औपचारिक स्वागत किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि कार्यवाहक प्राचार्या जीसी पांवटा रितु पंत ने श्रोताओं को संदेश दिया कि जानकारी ही बचाव है। उन्होंने कहा कि आपदाएं पहले से

बताकर नहीं आतीं लेकिन हमें उनके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। शिवानंद शर्मा ने श्रोताओं को बताया कि आपदाएं दो प्रकार की होती हैं। प्राकृतिक और मानव निर्मित और अग्नि सुरक्षा मुख्य रूप से मानव निर्मित आपदाओं के अंतर्गत आती है। उन्होंने छात्रों को आग के त्रिकोण के बारे में बताया जिसमें 3 चीजों की आवश्यकता होती है ईंधन, गर्मी एवं ऑक्सीजन और इस बात पर जोर दिया कि इस त्रिकोण को कभी भी पूरा नहीं किया जाना चाहिए ताकि आग लगने से किसी भी आपदा से बचा जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि हमें पता होना चाहिए कि आग को कैसे रोका जाता है। उन्होंने आग के वर्गीकरण और उसके अनुसार अग्निशामक के प्रकारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह कहते हुए समाप्त किया कि हम आपदाओं को रोक नहीं सकते लेकिन हम उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं और अपनी जागरूकता से अपनी एवं लोगों की जान बचा सकते हैं। कार्यक्रम का समापन प्रो. सुशील तोमर द्वारा औपचारिक धन्यवाद द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में प्रो. मोहन चौहान, प्रो. रामलाल तोमर, प्रो. विम्मी रानी, जयचंद प्रो. कल्याण राणा, प्रो. उषा जोशी, प्रो. भारती एवं लगभग 100 विद्यार्थीयों ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढाई।

6- पांवटा साहिब में 23 अक्तूबर को 18 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए  23 अक्तूबर को 18 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 23 अक्तूबर को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, ई एस.आई. गोंदपुर, ई.एस.आई. मालवा कोटन, अम्बेडकर भवन पांवटा साहिब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र हरिपुर खोल, उप स्वास्थ्य केंद्र तारूवाला बी पी, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली सी सी आई , उप स्वास्थ्य केंद्र नवादा जॉन इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

7- सिरमौर पुलिस ने मनाया पुलिस स्मृति दिवस।

पुलिस लाईन नाहन मे पुलिस कल्याण सप्ताह” के अंतर्गत “पुलिस स्मृति दिवस” के उपलक्ष में शहीद हुए पुलिस जवानों के सम्मान में स्मृति परेड़ का आयोजन किया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर तथा उप पुलिस अधीक्षक, (मुख्यालय) ने पुलिस जवानों सहित शहीद हुए पुलिस जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

“पुलिस कल्याण सप्ताह” के अन्तर्गत पुलिस जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए विभिन्न खेल-कूद, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं तथा अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा हैं। इसी कड़ी मे आज मीनाक्षी भारद्वाज, उप पुलिस अधीक्षक, (मुख्यालय) ने सड़क सुरक्षा क्लब नाहन के सदस्यों साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक मे नाहन शहर में यातायात से संबंन्धित समस्याओं पर चर्चा की गई तथा शहर की यातायात  व्यवस्था को ठीक करने के लिए रणनीति तय की गई। मीटिंग में कार्यकारी अधिकारी, नगरपालिका नाहन, थाना प्रभारी नाहन के अतिरिक्त यातायात प्रभारी नाहन तथा पुलिस चौकियों के प्रभारी भी उपस्थित रहे।

(हिमाचल)

1- कांग्रेस घोटालों को मानती है अपनी उपलब्धि: जयराम 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी घोटालों को उपलब्धि मानती है लेकिन भाजपा की उपलब्धि गरीबों का कल्याण और राज्य का समग्र विकास ही है। वह मंडी मे चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संपूर्ण देश परिचित है कि कांग्रेस ने दशकों तक सत्ता में रहकर लाखों करोड़ों के घोटाले किए। अब जनता ने तय

कर लिया है कि देश को कांग्रेसमुक्त बनाना है। उन्हे पूर्ण विश्वास है कि मण्डी संसदीय क्षेत्र से भाजपा के ईमानदार प्रत्याशी खुशाल ठाकुर को उपचुनाव में जनता के आशीर्वाद से रामपुर विधानसभा क्षेत्र से ऐतिहासिक बढ़त प्राप्त होगी।
वहीं जुब्बल कोटखाई मे जनसभा के दौरान कहा कि जुब्बल-कोटखाई भाजपा की थी और भाजपा की ही रहनी चाहिए। भाजपा परिवारवाद की राजनीति नहीं करती, भाजपा एक छोटे कार्यकर्ता को भी बड़ा दायित्व सौंपकर जनसेवा का मौका देती है। इसीलिए भाजपा ने नारीशक्ति नीलम सरैइक को जुब्बल-कोटखाई-नावर विधानसभा के उपचुनाव के लिए प्रत्याशी चुना है। उन्होंने कहा कि जुब्बल-कोटखाई के विकास के लिए गत 4 वर्ष में कोई भी कमी नहीं छोड़ी और उन्हे विश्वास है कि नीलम सरैक भी कोई कमी नहीं रखेंगी। इसलिए क्षेत्र की जनता से मेरा विनम्र आग्रह है कि बहन नीलम को भारी बहुमत से विजयी बनाकर हिमाचल विधानसभा भेजें।

2- मोदी सरकार मे देश मे महंगाई-बेरोजगारी चरम पर: शर्मा

राज्यसभा में विपक्ष के नेता एवं सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार मे देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है। भाजपा अपने झूठे वादे का कोई जवाब देने को तैयार नहीं है। देश का कोई शहर ऐसा नहीं है, जहां पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर नहीं पहुंचा है। पेट्रोल-डीजल और गैस सिलिंडर से मोदी सरकार लाखों करोड़ की मुनाफाखोरी में जुटी है। कुल्लू-मनाली के पर्यटन के साथ महंगाई का असर किसानों-बागवानों पर पड़ा है। मोदी सरकार की नाकामी से गरीब और भी गरीब हो गया है। पूर्व में यूपीए सरकार में देश की

जीडीपी चार गुना बढ़ी है। उन्होंने कहा कि मंडी लोकसभा उपचुनाव भाजपा की सोच का भ्रम तोड़ देगा। कुल्लू में शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में आनंद शर्मा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार से जनता कितनी परेशान है, यह संदेश मंडी उपचुनाव से जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री हरियाणा भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है और कोरोना काल में लोगों की कोई मदद नहीं हुई है। कई देशों ने अपनी जीडीपी का दस फीसदी खर्च किया, मगर मोदी सरकार जीडीपी की एक प्रतिशत भी राहत नहीं दे पाई है। इस मौके पर कर्ण दलाल, कुलदीप शर्मा, विधायक सुंदर सिंह ठाकुर, भुवनेश्वर गौड़ तथा जिला कांग्रेस अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर और राजेश शानू मौजूद रहे। 

3- द्रंग के विधायक के बिगड़े बोल, प्रतिभा सिंह को लेकर दिया बयान।

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव का प्रचार अब इस मोड़ पर आ चुका है कि अब नेताओं के बोल बिगड़ने लगे हैं। उपचुनाव की हलचल के बीच मंडी जिले से द्रंग से भाजपा विधायक जवाहर सिंह ठाकुर ने महिलाओं और प्रतिभा सिंह को लेकर एक बयान दिया है। भाजपा विधायक ने एक जनसभा के दौरान यह बयान दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह के बेटे और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने भी विधायक के इस बयान पर सवाल उठाया है। दरअसल, मंडी लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव को लेकर द्रंग से भाजपा विधायक जवाहर सिंह एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारी माताएं बहनें, जिनके पति इस श्रृष्टि में नहीं रहते हैं, वो कम से कम एक साल तक मातम मनाते हैं। अब हमें पता नहीं है कि राजदरबार के लोग है, कैसें हैं, वो तो रामपुर बुशहर की रानी है और हमारी दो बार की सांसद रही हैं। ऐसे क्या आफत आ गई है कि उनको सारे नियम छोड़कर चुनाव लड़ने के लिए उतरी हैं। हालांकि, ये तो उनकी पार्टी ही जानें” लेकिन हमें सौभाग्य मिला है कि मंडी से सीएम जयराम ठाकुर बना है। विक्रमादित्य सिंह ने जवाहर ठाकुर का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि यह हैं भाजपा के विधायक जवाहर ठाकुर, जिनके संस्कार और मानसिकता नारी विरोध से ग्रस्त हैं। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में इस तरह की शब्दावली का प्रयोग और मुख्यमंत्री जी का मौन रहना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण हैं। विक्रमादित्य सिंह ने आगे लिखा कि जो दर्द हमारे परिवार को हैं, वह हम ही जानते हैं, पर महिलाओं और बेरोजगार युवाओं का दर्द भी कुछ कम नहीं हैं, जिन्हें महंगाई की मार झेलनी पड़ रहीं हैं, जिनके लिए प्रतिभा सिंह मैदान में उतरी हैं।

4- फोरलेन प्रभावितों को मिलें चार गुणा मुआवजा: मंच

भूमि अधिग्रहण प्रभावित मंच ने शुक्रवार को मंडी में फोरलेन प्रभावितों को चार गुना मुआवजे की मांग के लिए धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान रैली भी निकाली गई। रैली सेरी मंच से निकली और जिलाधीश कार्यालय तक पहुंची। यहां उपायुक्त अरिंदम चौधरी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजते हुए प्रभावितों की मांग को पूरा करने की अपील की गई। रैली में फल उत्पादक संघ के अध्यक्ष और विधायक (ठियोग) राकेश सिंघा और संयुक्त किसान मंच के संयोजक संजय चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश के किसान-बागवान नाराज चल रहे हैं। किसान और बागवानों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

अध्यक्ष बेली राम कौंडल ने कहा कि राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण 2013 कानून को लागू करने में आनाकानी कर रही है। एक के बाद दूसरी कमेटी बनाकर फैसले पर टालमटोल करती जा रही है। केंद्र सरकार भूमि अधिग्रहण कानून, 2013 के अनुसार चार गुना मुआवजा, पुनर्वास और पुनर्स्थापना को यथावत लागू करने के लिए राजी है। उत्तराखंड, बिहार और झारखंड आदि में चार गुना मुआवजा दिया जा रहा है। इस दौरान कुल्लू जिला के सह संयोजक नरेश कुकू, प्रेम सिंह ठाकुर ने कहा कि टनल परियोजना से प्रभावित मकानों, जमीन और बगीचे आदि को हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाए। बिलासपुर जिले से मदन शर्मा ने मांग उठाई कि सरकार राष्ट्रीय उच्च मार्ग-रोड प्लान के अनुसार भूमि अधिग्रहण करे। उसमें कोई बदलाव न हों।

5- हेलिकाॅप्टर से स्पीति भेजी 40 ईवीएम।

हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से 40 ईवीएम स्पीति के लिए भेज दी हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि 40 ईवीएम के अलावा 40 वीवीपैट मशीनें भी जिला मुख्यालय से भेजी गई हैं। उन्होंने बताया कि स्पीति क्षेत्र में 29 मतदान केंद्र हैं। 11 अतिरिक्त ईवीएम भी भेजी गई हैं। ईवीएम और वीवीपैट मशीनें सहायक आयुक्त डॉ. रोहित शर्मा की निगरानी में भेजी गई हैं। जिले में 92 मतदान केंद्रों पर मतदाता वोट डालेंगे। उन्होंने कहा कि 30 अक्तूबर को उपचुनाव के लिए तैयारियां पूरी कर

ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों का 28 अक्तूबर के लिए मूवमेंट प्लान तैयार है। पोलिंग पार्टियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए एचआरटीसी बसें भेजी जाएंगी। जाहलमा, रंगरिक और टशीगंग को मॉडल मतदान केंद्र के तौर पर स्थापित किया गया है। जिस्पा और क्यूलिंग मतदान केंद्रों में महिला कर्मी मतदान प्रक्रिया को पूरा करवाएंगी। मतदान के दौरान यदि किसी ईवीएम में तकनीकी खराबी आती है तो उसके लिए भी अतिरिक्त ईवीएम संबंधित सेक्टर अधिकारियों के पास रहेंगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान से 72 घंटे पूर्व की अवधि में चुनाव प्रचार नहीं होगा। केवल डोर टू डोर प्रचार हो सकेगा। उसमें भी पांच से ज्यादा ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। मतदान के बाद ईवीएम को मतगणना तक कड़ी सुरक्षा के साथ स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं के मतदान करने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान तहसीलदार निर्वाचन महेंद्र सिंह ठाकुर भी मौजूद रहे।

6- 13 सदस्य पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण भाजपा से निष्कासित। 

हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण 13 भाजपा कार्यकर्ताओं की सदस्यता को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है और सभी को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है। भाजपा के बागी बरागटा के बाद अब उनके समर्थक भी पार्टी से बाहर कर दिए गए हैं। इसमें जुब्बल कोटखाई और महासू के कार्यकर्ता व पदाधिकारी शामिल हैं। गोपाल जवैइक, सतीश पिरटा, यश्वीर जस्टा, अंकुश चौहान, सुशील कदसौली, संदीप गांगटा, रविंद्र चौहान, अशोक जस्टा, देवेंद्र श्याम, रामप्रकाश गइठा, चेतन कडईक, राजेश चौहान, अनिल काल्टा को बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- शादी से लौट रहे दो युवकों की मौत, तीन घायल।

भाई की शादी से लौट रहे एक भाई सहित दो की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत हो गई। वहीं एक भाई सहित तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिसके कारण परिवार में मातम छा गया है। जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब के वाइस चेयरमैन के भतीजे विशाल कटारिया की 21 अक्तूबर को शादी थी। देर शाम वापिस लौटते वक्त खिदराबाद के पास दर्दनाक सड़क हादसा हुआ। जिसमें दूल्हे के फूफेर भाई वैभव और दोस्त सोनू की मौत हो गई। वहीं एक भाई रितिक की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसका उपचार पीजीआई में चल रहा है। इसके अलावा दो अन्य मोहीन ओर कमाल भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। मृतकों की उम्र 19 से 24 साल के बीच बताई जा रही है। सभी पांवटा साहिब के रहने वाले बताए जा रहे हैं। फिलहाल मृतकों का पोस्टमार्टम जगाधरी में करवा कर शव परिजनों को सौंप दिए हैं। 

2- दो और ट्रेकर के मिले शव, कुल सात की मौत।

उत्तरकाशी के हर्षिल से छितकुल के लम्खागा दर्रे की ट्रैकिंग पर निकले लापता दो और ट्रैकर के शव मिले हैं। दो अन्य की तलाश जारी है। गुरुवार को

पांच शव मिले थे। 11 ट्रैकर में से 7 की मौत हो गई है, दो घायल और दो लापता हैं। उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि सेना के हेलीकॉप्टर की मदद से सात शवों को निकाला गया है। दो लोग अब भी लापता हैं जिनकी तलाश की जा रही है। रेस्क्यू अभियान सेना व वायु सेना की ओर से चलाया जा रहा है। 


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-