Paonta Sahib: साहब- मतरालियो शिव मंदिर से बस अड्डे तक लिये जा रहे 20 रूपये ddnewsportal.com

Paonta Sahib: साहब- मतरालियो शिव मंदिर से बस अड्डे तक लिये जा रहे 20 रूपये ddnewsportal.com

Paonta Sahib: साहब- मतरालियो शिव मंदिर से बस अड्डे तक लिये जा रहे 20 रूपये

पहाड़ी कॉलोनी विकास समिति ने ई-रिक्शा चालकों की मनमर्जी की एसडीएम से की शिकायत

पाँवटा साहिब के कुंजा मतरालियो स्थित पहाड़ी कॉलोनी के वाशिंदे एसडीएम पांवटा साहिब गुंजीत सिंह चीमा से मिले तथा ई-रिक्शा चालकों की मनमर्जी से उन्हे अवगत करवाया। लोगों ने कहा कि मतरालियो शिव मंदिर से पाँवटा साहिब बस अड्डे तक इ-रिक्शा चालक 20 रूपये किराया ले रहे है जो सरासर गलत है। बद्रीपुर से बस अड्डे तक भी 10 रूपये लिये जाते है, जबकि मतरालियो शिव मंदिर से बस अड्डे तक की दूरी बद्रीपुर से भी कम है। 

पहाड़ी कॉलोनी विकास समिति कुंजा मंतरालियां इकाई के अध्यक्ष सुरेश शर्मा, सचिव प्रियंका ठाकुर एवं कोषाध्यक्ष दिलीप फौजी ने बताया कि ई रिक्शा यूनियन पांवटा साहिब ने मनमानी कर किराया दुगुना कर दिया है। उन्होंने कहा कि रिक्शा में न्यूनतम किराया 10 रुपये किया जाना चाहिए और नियमानुसार 5 किलोमीटर के बाद ही 15 रूपये और 10 किलोमीटर पर 20 रूपये किराया लिया जाना चाहिए। कई बार सिर्फ बुजुर्गों और बच्चों को 100 या 200 मीटर की दूरी पर जाना होता है ऐसे में भी उनसे 20 वसूल किए जा रहे हैं।

समाज सेवी नाथूराम चौहान ने बताया कि पाँवटा साहिब में सड़कों पर ई-रिक्शा बेतरतीब खड़े किए जाते हैं विशेष तौर पर विश्वकर्मा चौक पर बेतरतीब ई-रिक्शा खड़े रहते हैं। किसी भी गाड़ी के आगे से इन ई रिक्शा को मोड़ दिया जाता है। अक्सर सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक ई-रिक्शा की बात सामने आती है।
उन्होंने कहा कि मनमर्जी से किराया बढ़ाने के कारण गरीब परिवारों के स्कूलों में शिक्षारत बच्चे, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग व मध्यमवर्गीय परिवारों को भारी दिक्कतें हो गई हैं। पांवटा साहिब विश्वकर्मा चौक-बस स्टैंड के आसपास से पहाड़ी कॉलोनी कुंजा शिव मंदिर तक ई-रिक्शा में 10 रुपये किराया वसूला जाता था। पिछले चार दिन से इसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया है।
उधर, ई-रिक्शा संचालक यूनियन के अध्यक्ष बॉबी ने बताया कि वर्ष 2021 से ई-रिक्शा के किराये बढ़ोतरी निर्धारित की जानी थी लेकिन कोरोना काल में किराये की बढ़ोतरी नहीं की गई। अब अप्रैल से बढ़ाया गया किराया लागू किया जा रहा है।
वहीं, एसडीएम पांवटा साहिब गुंजीत सिंह चीमा ने बताया कि ई-रिक्शा यूनियन को बैठक के लिए बुलाया गया है। बैठक कर समस्या का समाधान निकाला जाएगा।