Himachal News: आइफ्लू के बाद अब ये बीमारी घेरने लगी प्रदेश को ddnewsportal.com

Himachal News: आइफ्लू के बाद अब ये बीमारी घेरने लगी प्रदेश को  ddnewsportal.com

Himachal News: आइफ्लू के बाद अब ये बीमारी घेरने लगी प्रदेश को

सिरमौर सहित इन क्षेत्र में सामने आए मामले, पढ़ें लक्षण और बचाव के तरीके...

हिमाचल प्रदेश पहले ही आपदा से जूझ रहा है। उसके उपर बीमारियाँ राज्य को घेरने लगी है। आइफ्लू का कहर अभी थमा नही है कि एक और बीमारी ने दस्तक देकर सरकार और लोंगों की चिंता बढ़ा दी है। 
राज्य के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) शिमला में स्क्रब टायफस के मामले आने का सिलसिला जारी है। अस्पताल में शनिवार को स्क्रब टायफस के 18 मामले आए हैं। एकाएक डेढ़ दर्जन मामले आने से अस्पताल में हड़कंप की स्थिति बन गई है। हालांकि अधिकांश मरीजों की हालत स्थिर है। सभी मरीज चिकित्सकों की निगरानी में

उपचाराधीन हैं। तीन गंभीर मरीजों का वार्ड में उपचार चल रहा है। आईजीएमसी में पूरे प्रदेश से मरीज उपचार के लिए आते हैं।
अस्पताल की ओपीडी में शनिवार को भी अधिकांश मरीज बुखार, पेट दर्द, भूख न लगना और पसीना पड़ने की शिकायतें लेकर आए थे। लिहाजा एहतियात के तौर पर चिकित्सकों ने 28 मरीजों के स्क्रब टायफस के टेस्ट करवाए। जांच के बाद अकेले जिला शिमला के 14 मरीजों के टेस्ट पॉजिटिवि निकले। सोलन से दो और मंडी तथा सिरमौर से एक-एक मामला आया है। आईजीएमसी में अब तक 494 मरीजों के स्क्रब टेस्ट किए गए हैं। 87 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सोलन की एक महिला मरीज की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। अस्पताल में देर शाम तक 2035 मरीजों ने उपचार करवाया। जनरल ओपीडी में 1868 और 167 मरीजों ने आपात स्थिति में उपचार करवाया।

ये है लक्षण-

● तेज बुखार 104 से 105 तक आ सकता है
● जोड़ों में दर्द और कंपकंपी के साथ बुखार आना
● शरीर में ऐंठन अकड़न या शरीर टूटा हुआ लगना।
● अधिक संक्रमण में गर्दन, बाजू के नीचे कूल्हों के ऊपर गिल्टियां आती हैं

रोकथाम के उपाय-

● शरीर में सफाई का ध्यान रखें
● घर और आसपास के वातावरण को साफ रखें
● घर के चारों ओर घास, खरपतवार नहीं उगने दें
● घर और आसपास कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें

सांस लेने में दिक्कत हो तो रखें ख्याल-

आईजीएमसी के मेडिसिन विभाग के सहायक प्रो. उष्येंद्र शर्मा ने बताया कि बरसात के मौसम में स्क्रब टायफस के मामले बढ़ते हैं। वहीं अगर मरीज को सांस लेने में दिक्कत हो और किडनी की समस्या हो तो स्थिति गंभीर हो सकती है। ऐसे में पेट में दर्द लगना, भूख न लगने जैसे लक्षणों की अनदेखी न की जाए और समय रहते उपचार के लिए अस्पताल आएं।

सिरमौर सहित यहां आए हैं मामले-

आईजीएमसी में कोटखाई , कुपवी, जुब्बल , सुन्नी, चौपाल, छैला, रोहड़ू, ठियोग, धामी, सोलन, रामपुर, कमलानगर संजौली, सिरमौर, अर्की, करसोग और शिमला से स्क्रब टायफस के मामले आए हैं।