Himachal School News: छात्र ने की ऐसी करतूत कि अब एक साल तक नही मिलेगा कहीं भी दाखिला ddnewsportal.com

Himachal School News: छात्र ने की ऐसी करतूत कि अब एक साल तक नही मिलेगा कहीं भी दाखिला  ddnewsportal.com

Himachal School News: छात्र ने की ऐसी करतूत कि अब एक साल तक नही मिलेगा कहीं भी दाखिला

हिमाचल प्रदेश में स्कूल स्टूडेंट पर बडें एक्शन का लंबे समय बाद ही कोई मामला सामने आया है। ऐसी कार्रवाई को कोई गलत बता रहा है तो अधिकांश लोग इसे सही करार दे रहे हैं। इस तरह के एक्शन से अन्य छात्रों को भी सीख मिलेगी कि स्कूल में अनुशासन कितना जरूरी है। मामला ऊना जिले का है। यहां प्रधानाचार्य को थप्पड़ मारने पर छात्र को दो साल के लिए स्कूल से निष्कासित कर दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से यह कार्रवाई की गई है। छात्र को एक साल तक किसी भी स्कूल में दाखिला नहीं मिलेगा।

ऊना जिले के बहडाला स्कूल में सामने आए मामले पर शिक्षा विभाग ने यह कार्रवाई की है। इस स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र ने स्कूल के प्रधानाचार्य को थप्पड़ मारा था। इसके बाद मामले पर जांच बिठाई गई। हालांकि जांच में उक्त छात्र ने स्वीकार किया है कि उसने स्कूल के प्रधानाचार्य को थप्पड़ मारा है। विभाग के मुताबिक छात्र ने गैर-कानूनी कृत्य करके शिक्षक और छात्र के प्रतिष्ठित रिश्ते को खराब किया है। इसी को देखते हुए छात्र को दो साल के लिए स्कूल से निष्कासित किया गया है। दो साल तक

उसका आचरण देखा जाएगा। इसके अलावा दोषी छात्र को किसी भी स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि एक वर्ष के बाद छात्र प्रवेश के लिए किसी भी स्कूल में आवेदन कर सकता है। उस विशेष अवधि के दौरान उक्त छात्र के आचरण को ध्यान में रखते हुए मैरिट के आधार पर उसे दाखिला दिया जाएगा। विभाग की मानें तो फिलहाल इस तरह का हिमाचल में पहला मामला है। ऐसे में अन्य छात्रों को भी इससे सबक मिले, इसको देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य को इस संबंध में कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए गए हैं।