Himachal Good News: पंचायत की शानदार पहल- शादी समारोह में नही परोसी जाएगी बीयर ddnewsportal.com

Himachal Good News: पंचायत की शानदार पहल- शादी समारोह में नही परोसी जाएगी बीयर ddnewsportal.com

Himachal News: पंचायत की शानदार पहल- शादी समारोह में नही परोसी जाएगी बीयर 

नाबालिगों को नशे से बचाने को उठाया कदम, दूध के दाम भी बढ़ाए और...

पंचायती राज सिस्टम कितना प्रभावशाली और ताकतवर होता ये हिमाचल प्रदेश की एक ग्राम पंचायत ने दिखाया है। यदि पंचायत में शक्तियों का दुरूपयोग न होकर ऐसे फैसले लिए जाएं जो जनहित मे हो तो तारीफ होना स्वाभाविक ही है। ऐसी ही चर्चा

आजकल हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी की केलांग पंचायत की हो रही है। इस पंचायत ने शादी समारोहों, गोची, रलडाकस कार्यक्रमों में बीयर परोसने पर रोक लगा दी है। इसके अलावा पंचायत ने स्थानीय दूध के दाम 10 रुपये बढ़ाकर 50 रुपये प्रति लीटर कर दिए हैं। 
रविवार को हुई ग्रामसभा में केलांग पंचायत ने ये अहम फैसले लिए। नाबालिगों को नशे की गिरफ्त में आने से बचाने और फिजूलखर्ची रोकने के लिए सभी लोगों की सहमति से विवाह व अन्य कार्यक्रमों में बीयर परोसने पर रोक लगाई गई है।
इसके साथ ही पंचायत ने निर्णय लिया कि केलांग में स्थानीय दूध अब 40 के बजाय 50 रुपये प्रतिलीटर के हिसाब से बिकेगा।

शादियों में अपने रिवाज कायम रखने के लिए बाहरी तौर-तरीकों को बंद करने की बात भी हुई है। इसके लिए जल्द अलग से बैठक कर फैसला लेंगे। केलांग बाजार में गाड़ियों के वन वे सिस्टम को बदलने की मांग पंचायत की ओर से की गई। सफाई के लिए प्रशासन से मिलकर विशेष बैठक करने की बात कही गई है। इसके साथ ही आग्रह किया गया है कि केलांग पंचायत में

सौंदर्यीकरण के लिए बेहतर कदम उठाए जाएं। पर्यटकों को सभी पर्यटन स्थलों को भेजने की मांग की गई। इसके साथ ही पटवारी को तहसील कार्यालय में स्थानांतरित करने की मांग की गई।
केलांग पंचायत प्रधान सोनम जांगपो और जिला परिषद सदस्य कुंगा बोध, लाहौल निवासी राजेश कुमार और सुरेंद्र ने कहा कि अधिकतर युवा शुरू में बीयर के शौकीन, बाद में शराब की गिरफ्त में आ जाते हैं। ग्राम सभा के इस फैसले की प्रति उपायुक्त को भी दी जाएगी। बता दें कि कुछ साल पहले लाहौल की महिलाएं और पंचायतें अपने स्तर पर जंगलों में पेड़ कटान और पशु-पक्षियों के शिकार पर प्रतिबंध लगा चुकीं हैं।