Himachal News: बीएड धारक भी JBT बैचवाइज भर्ती के पात्र  ddnewsportal.com

Himachal News: बीएड धारक भी JBT बैचवाइज भर्ती के पात्र  ddnewsportal.com

Himachal News: बीएड धारक भी JBT बैचवाइज भर्ती के पात्र 

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय किया स्पष्ट, बस ये कंडीशन करनी होगी पूरी...

हिमाचल प्रदेश में JBT प्रशिक्षुओं को झटका लगा है। अब जेबीटी की बैचवाइज भर्ती में उनके साथ बीएड धारक भी भाग लेंगे। JBT धारक पिछले कई माह से संघर्षरत होकर बीएड धारकों को बैचवाइज भर्ती में शामिल नही करने की मांगकर रहे थे। लेकिन प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस बाबत स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि हिमाचल प्रदेश में जेबीटी की बैचवाइज भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारक भी पात्र होंगे।

दरअसल, जेबीटी के 492 पदों की बैचवाइज भर्ती के लिए बीते दिनों सभी जिलों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब परिणाम जारी होना है। कुछ जिला उपनिदेशकों की ओर से निदेशालय को पत्र भेजकर चयन करने के लिए स्पष्टीकरण मांगा गया था। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि जेबीटी भर्ती में ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंकों के बाद बीएड को भी पात्र माना जाएगा। 

एनसीटीई की ओर से 29-6-2018 को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक बीएड वाले भी जेबीटी के पदों पर पात्र होंगे लेकिन नियुक्ति के बाद 2 साल के भीतर उन्हें 6 महीने का ब्रिज कोर्स करना अनिवार्य रहेगा। निदेशालय के इस पत्र से जेबीटी प्रशिक्षुओं की मुहिम को बड़ा झटका लग गया है। जेबीटी प्रशिक्षु बीते कई

माह से पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सिर्फ जेबीटी-डीएलएड वालों को ही नियुक्त करने की मांग कर रहे हैं। प्रशिक्षुओं का तर्क है कि बीएड डिग्री धारक बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए पात्र हैं जबकि जेबीटी वालों के पास यह अधिकार नहीं है।