Himachal Govt Job: स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में हो रही भर्ती ddnewsportal.com

Himachal Govt Job: स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में हो रही भर्ती ddnewsportal.com

Himachal Govt Job: स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में हो रही भर्ती 

पढ़ें, कब तक करना है अप्लाई और क्या है क्वालीफिकेशन...

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने पांच वर्ष में एक लाख युवाओं को नौकरी देने की गारंटी दी है। इस लिहाज से एक वर्ष में 20 हजार नौकरियां देने का टारगेट सरकार ने रखा है। इस दिशा में काम किया जा रहा है और विभिन्न पदों पर भर्ती को लेकर प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है  इसी कड़ी में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में भी कुछ पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
हिमाचल प्रदेश में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश सरकार के स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में जूनियर साइंटफिक ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा किया जा रहा है। आयोग द्वारा जारी अधिसूचना (सं.3/4-2023) के अनुसार जेएसओ के कुल 14 पदों पर भर्ती की जानी है।
इनमें से 5 अनारक्षित हैं, जिनके लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, शेष अन्य पदों के लिए राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकता है।
हिमाचल प्रदेश स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में जूनियर साइंटफिक ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, hppsconline.hp.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन प्रक्रिया 4 अप्रैल से शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 1 मई 2022 निर्धारित है। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 400 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये ही है।

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इन्वार्यमेंटल साइंस या केमिस्ट्री या माइक्रो-बॉयोलॉजी में एमएससी डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसलिए यदि आप इन पदों के दिए योग्य है तों जल्द आवेदन करें।