HP TTR Police News: हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में 14 प्रतिशत और मृत्यु दर में 17 फीसद कमी ddnewsportal.com

HP TTR Police News: हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में 14 प्रतिशत और मृत्यु दर में 17 फीसद कमी  ddnewsportal.com

HP TTR Police News: हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में 14 प्रतिशत और मृत्यु दर में 17 फीसद कमी

1 जनवरी से 31 मार्च, 2023 की अवधि के आंकड़ों की तुलना 2024 की इसी अवधि से करने पर सड़क घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज हुई है। पुलिस प्रमुख संजय कुंडू ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पुलिस ने राज्य भर में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाई है। एक उल्लेखनीय उपलब्धि में, हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों में काफी कमी देखी गई है, जो जमीनी स्तर पर मोटर वाहन नियमों और कानूनों को लागू करने की

प्रभावशीलता को उजागर करती है। 1 जनवरी से 31 मार्च, 2023 की अवधि के आंकड़ों की तुलना 2024 की इसी अवधि से करने पर सड़क घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट का पता चलता है। हम वर्ष 2023 की तुलना में वर्ष 2024 के दौरान राज्य में दुर्घटनाओं में 14%, मृत्यु दर में 27% और चोटों में 18% की कमी लाने में सफल रहे हैं।
पुलिस महानिदेशक ने लाइव सड़क दुर्घटना डेटा का प्रभावी ढंग से विश्लेषण करने में यातायात, पर्यटक और रेलवे विंग के मेहनती प्रयासों की सराहना की। इस विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण ने सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने के लिए सूचित निर्णय लेने और लक्षित रणनीतियों के निर्माण की सुविधा प्रदान की है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और मौतों को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए जमीनी स्तर पर पुलिस अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। सामुदायिक भागीदारी और जागरूकता कार्यक्रमों के साथ कानून प्रवर्तन एजेंसी के इन ठोस प्रयासों ने इस सकारात्मक परिणाम में योगदान दिया है।


विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित एचपी राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना (एचपीएसआरटीपी) के माध्यम से प्रदान किए गए नए तकनीकी उपायों और आधुनिक उपकरणों के कार्यान्वयन के कारण, हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों में उल्लेखनीय कमी देखी गई है। परियोजना, कुल प्रायोजित राशि रुपये 47.79 करोड़ रुपये का 5-वर्षीय कार्यक्रम यातायात, पर्यटक और रेलवे पुलिस के माध्यम से क्रियान्वित किया जा रहा है जो हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग की ओर से नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।


यह परियोजना हिमाचल प्रदेश में सड़क सुरक्षा बढ़ाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। हिमाचल प्रदेश पुलिस सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने के लिए अथक प्रयास करना जारी रखेगी।