Navratri News: हिमाचल के शक्तिपीठों में 24 लाख से अधिक का चढ़ावा, नवरात्रि में माता के दर पंहुच रहे भक्त ddnewsportal.com

Navratri News: हिमाचल के शक्तिपीठों में 24 लाख से अधिक का चढ़ावा, नवरात्रि में माता के दर पंहुच रहे भक्त ddnewsportal.com

Navratri News: हिमाचल के शक्तिपीठों में 24 लाख से अधिक का चढ़ावा, नवरात्रि में माता के दर पंहुच रहे भक्त

अश्विन नवरात्र मेले के दौरान प्रदेश के पांच शक्तिपीठों में चिंतपूर्णी, ज्वालाजी, नयना देवी, बज्रेश्वरी देवी, चामुंडादेवी मंदिर में 51 हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका। चार शक्तिपीठों में पांचवे नवरात्र पर 24 लाख 61 हजार 345 रुपए का नकद चढ़ावा प्राप्त हुआ है। प्रदेश के शक्तिपीठों में सबसे अधिक नयनादेवी मंदिर में आठ लाख 16 हजार 259 रुपए का नकद चढ़ावा प्राप्त हुआ है। नवरात्र मेले के छठे दिन मंगलवार को मां के दर्शनों के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की लाइनें लगी रही। मैया के मंदिरों में दिनभर मां के जयकारे गूंजते रहे। अश्विन नवरात्र मेले के दौरान मंदिरों में मैया की विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। नवरात्र के लिए रंग-बिरेंगे सुगंधित फूलों से मैया के मंदिरों को सजाया गया है। इसके अलावा मां के दर्शनों के लिए मंदिर खुलने और बंद करने का भी अलग से समय तय किया गया है। ऊना जिला के उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि चिंतपूर्णी मंदिर में अश्विन नवरात्र मेले के पांचवे दिन सात लाख 16 हजार 51 रुपए का नकद चढ़ावा प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि छठे दिन चिंतपूर्णी मंदिर में 12 हजार श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन करने के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं। वहीं, नयनादेवी मंदिर नवरात्र के पांचवे दिन श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में आठ लाख 16 हजार 259 रुपए का नकद चढ़ावा चढ़ाया है।


मंगलवार को नयनादेवी मंदिर में 21 हजार श्रद्धालुओं ने मैया के चरणों में शीश नवाया। नयनादेवी मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने बताया कि मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर न्यास को पांचवे नवरात्र पर सात ग्राम 300 मिली सोना और एक किलो 98 ग्राम चांदी का चढ़ावा प्राप्त हुआ है। ज्वालाजी मंदिर में पांचवे नवरात्र पर श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में पांच लाख 14 हजार 322 रुपए का नकद चढ़ावा चढ़ाया है। मंदिर अधिकार मनोहर लाल शर्मा ने बताया कि मंगलवार को मंदिर में पांच हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका।
इसके अलावा में कांगड़ा स्थित बज्रेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्र मेले के पांचवे दिन मां के भक्तों ने चार लाख 14 हजार 713 रुपए का नकद चढ़ावा चढ़ाया है। नवरात्र मेले के छठे दिन छह हजार श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में माथा टेका। चामुंडा देवी मंदिर में अश्विन नवरात्र मेले के छठे दिन मंगलवार को सात हजार श्रद्धालुओं ने मैया के चरणों में शीश नवाया। मंदिर अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि अष्टमी के दिन मैया की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी।