पांवटा होली मेले के लिये रहेगी सिक्योरिटी टाईट ddnewsportal.com

पांवटा होली मेले के लिये रहेगी सिक्योरिटी टाईट ddnewsportal.com
फाईल फोटो: बीर बहादुर, डीएसपी पांवटा साहिब।

पांवटा होली मेले के लिये रहेगी सिक्योरिटी टाईट

अतिरिक्त पुलिस बल देगा मेले मे शांति के लिए सेवाएं, सीसीटीवी, क्यूआरटी व पीसीआर वेन 24 घंटे रखेगी असामाजिक तत्वों पर नजर, ये रहेंगे पार्किंग स्थल...

पांवटा साहिब मे शुक्रवार से शुरु हो रहे एतिहासिक  होली मेले मे सुरक्षा व्यवस्था के लिये पांवटा पुलिस के कड़े प्रबंध रहेंगे। इस श्रृंखला मे पांवटा पुलिस की नगर परिषद, पुलिस सामुदायिक योजना व रोड सेफ्टी क्लब के साथ एक बैठक भी आयोजित हो चुकी है। मेले मे शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये स्थानीय पुलिस बल सहित रिर्जव की दो बटालियने समैत जिला मुख्यालय से भी अतिरिक्त पुलिस व होमगार्ड बल को तैनात किया गया है

ताकि किसी भी प्रकार की स्थिति से तुरन्त निपटा जा सके। डीएसपी पांवटा बीर बहादुर ने बताया कि मेले के शांतिपूर्ण आयोजन के लिये अतिरिक्त पुलिस व होम गार्ड़ बल को मेले मे तैनात किया गया है। उन्होने कहा कि मेले
के सफल आयोजन के लिये लोगों के सहयोग की भी जरुरत होती है जिसकी हमे पूरी उम्मीद है। गोर हो कि गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब मे जहां होला मोहल्ला बुधवार से शुरु हो गया है वहीं नगर परिषद पांवटा साहिब द्वारा आयोजित होली मेला 18 मार्च से शुरु होगा जो 26 मार्च तक चलेगा। इसी लिहाज से सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं।

चार सेक्टरों मे बंटेगा पांवटा-

डीएसपी पांवटा बीर बहादुर ने बताया कि मेले मे सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने के लिये पांवटा साहिब को चार सेक्टरों मे बांटा गया। पूरे पांवटा मे

पुलिस का एक अभैद्य चक्रव्यूह तैयार किया गया है जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिये 24 घण्टे तत्पर रहेंगे। उन्होने बताया कि पहले सेक्टर मे मेला स्थल, पुलिस थाना, गुरुद्वारा साहिब, एसडीएम काम्प्लैक्स, नगर परिषद कार्यालय, यमुना घाट और सिविल अस्पताल को रखा गया है।
दूसरे सेक्टर मे गर्ल्स स्कूल से वाई प्वायंट, मेन बाजार, हाऊसिंग एरिया और बस स्टैंड को शामिल किया गया है। 
तीसरे सैक्टर में यमुना बैरियर से बांगरण चौक, विश्व कर्मा चोक, देवीनगर, वार्ड नंबर 9 और 10 शामिल किया गया है। 
वहीं चौथे सैक्टर की बात करें तो इसमे बांगरण चौक से बद्रीपुर चौक, सब्जी मंडी एरिया, मिशन स्कूल एरिया, गवर्नमेंट काॅलेज एरिया, हरिपुर टोहाना रोड़, तारूवाला रोड़ और भुपपूर को रखा गया है। इस सेक्टर के जिम्मै पूरी ट्रेफिक व्यवस्था होगी जिसमे कि यमुना बेरियर से बद्रीपुर तक अहम् है। मेला स्थल पर वाॅच टावर बनेगा जिस पर एक जवान हथियार से लैस होकर 24 घण्टे डयूटी देगा। सुरक्षा की दृष्टि से मेला स्थल पर विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी केमरे लगाए जा चुके है। क्यूआरटी की गाड़ी और पीएसआर 24 घंटे असामाजिक तत्वों पर नगर रखेगी।

350 के करीब महिला-पुरुष पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात- 

डीएसपी ने बताया कि मेले मे सुरक्षा का जिम्मा 350 से अधिक पुलिस व होम गार्ड़ बल पर रहेगा। जिसमे 100 के करीब महिला पुलिस कर्मी तैनात रहेंगी। मेले मे सुरक्षा व्यवस्था के लिए दो रिर्जव बटालियन धोलाकुंआ से बुलाई गई है। इसके अलावा पांवटा उपमण्डल के विभिन्न पुलिस थाना व चोकियों के जवान भी मेले मे अपनी सेवाएं देंगे। मेला पूरी पुलिस सुरक्षा मे होगा। इसके अतिरिक्त एक क्विक एक्शन टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है जो विशेषकर हुड़दंगियों पर नजर रखकर त्वरित कार्रवाई करेगा। पुलिस के महिला व पुरुष कर्मी सादी वर्दी मे मेले मे तैनात रहेंगे जो सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। एसपी सिरमौर से एक ड्रोन केमरे की भी मांग की गई है ताकि आसमान से भी नजर रखी जा सके। पुलिस मेले मे सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से सर्तक है।

यहाँ रहेगी वाहनों के पार्किंग की सुविधा-

तीर्थयात्रियों के लिए पार्किंग स्थल चिह्नित किये गये हैं जो इस प्रकार से हैं।

1: देइजी साहिबा कॉम्प्लेक्स पार्किंग 
2: एसवीएम स्कूल ग्राउंड पार्किंग 
3: डीएवी स्कूल ग्राउंड पार्किंग 
4: विश्वकर्मा चौक के पास निजी प्लॉट पार्किंग 
5: टेंपो स्टैंड के पास एमसी पार्किंग 
6 : सब्जी मंडी पार्किंग 
7: बीवी जीत कौर स्कूल ग्राउंड पार्किंग 
1 से 7 तक की पार्किंग LMV के लिए हैं (कार, जीप, टेंपो ट्रैवलर्स) 
8: मिशन स्कूल बहरेवाला पार्किंग 
9: गवर्नमेंट कॉलेज ग्राउंड 
पार्किंग नं 8 और 9 ट्रैक्टर, ट्रक और बसों के लिए हैं।
 
एमसी कॉम्प्लेक्स का उपयोग वीआईपी/अतिथि वाहनों के लिए पार्किंग के रूप में किया जाएगा।
वहीं, उत्तराखंड से आने वाले तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले तीर्थयात्री ट्रक/बसें/पर्यटक वाहन ट्रैफिक जाम की जांच के लिए कुल्हाल में खड़े होंगे। 
पुलिस नियंत्रण कक्ष, मेला ड्यूटी मेला स्थल पर स्थापित किया जाएगा।
बहराल, यमुनाघाट बैरियर, वाई-प्वाइंट, अस्पताल द्विभाजन, बस स्टैंड, गर्ल्स स्कूल के पास, मेन बाजार आदि में नाके/बैरिकेडिंग होंगे।