Himachal News: हिमाचल की गर्भवती महिलाओं और शिशुओं से जुड़ी ये है बड़ी खबर... ddnewsportal.com

Himachal News: हिमाचल की गर्भवती महिलाओं और शिशुओं से जुड़ी ये है बड़ी खबर... ddnewsportal.com

Himachal News: हिमाचल की गर्भवती महिलाओं और शिशुओं से जुड़ी ये है बड़ी खबर...

हिमाचल प्रदेश में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को लेकर एक अच्छी खबर आई है। प्रदेश में आगामी 1 अगस्त से यूविन पोर्टल पूरी तरह से शुरू होगा। इससे बच्चों का टीकाकरण कहीं भी कराना आसान हो जाएगा। खास बात यह है कि पोर्टल का ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक फायदा मिलेगा। पोर्टल पर नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण शिविर की जानकारी मिलेगी।

साथ ही टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुक कर सकेंगे। यूविन को कोविन पोर्टल की तर्ज पर बनाया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी कर्मचारियों को पोर्टल को ऑपरेटर करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पोर्टल का उद्देश्य गर्भवती महिला और बच्चे को कहीं भी टीकाकरण की सुविधा देना है।
टीकाकरण के बाद इस पोर्टल से सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे। पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के साथ गर्भवती महिलाओं का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। पंजीकरण के बाद टीकाकरण के लिए ई-कार्ड जारी हो जाएगा। ई-कार्ड पर टीकाकरण की पहले वाली वैक्सीन की तारीख और अगली तारीख भी देखी जा सकेगी। साथ ही नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगे। इससे लोगों को अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।


बता दें कि बच्चों को बीसीजी, हैपेटाइटिस, पोलियो समेत अन्य टीकाकरण कराया जाता है। अभी गर्भवती महिला और बच्चे के टीकाकरण की जानकारी जच्चा-बच्चा सुरक्षा कार्ड और एएनएम के पास रजिस्टर में होती है। ऐसे में टीकाकरण के लिए उसी केंद्र पर जाना पड़ता था। हालांकि दूसरी जगह जाने पर टीकाकरण हो तो जाता, लेकिन इसमें परेशानी उठानी पड़ती थी। अब यूविन पोर्टल से प्रक्रिया ऑनलाइन होने से टीकाकरण में आसानी होगी। 
जिला स्वास्थ्य अधिकारी, बिलासपुर डाॅ परविंदर सिंह ने बताया कि प्रदेश में यूविन पोर्टल अगस्त में शुरू होगा। विभागीय कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पोर्टल का फायदा गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के लिए होगा।

सोलन और सिरमौर में हुआ है ट्रायल-

सोलन और सिरमौर जिले में यूविन पोर्टल को पायलट प्रोजेक्ट के तहत फरवरी में शुरू किया था। दोनों जिलों में ट्रायल सफल रहा है। अब स्वास्थ्य विभाग इसे पूरे प्रदेश में शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अगस्त से पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो जाएंगे।