कफोटा: एसडीएम राजेश वर्मा ने विद्यार्थियों से किया संवाद ddnewsportal.com

कफोटा: एसडीएम राजेश वर्मा ने विद्यार्थियों से किया संवाद  ddnewsportal.com

कफोटा: एसडीएम राजेश वर्मा ने विद्यार्थियों से किया संवाद

कार्यवाहक प्रधानाचार्य रमेश चौहान ने अपनी निजी निधि से खरीदी होम वर्क डायरी छात्रों को की वितरित, बीआरसीसी विजय कंवर ने किया ये आह्वान...

गिरिपार क्षेत्र के नागरिक उपमंडल कफोटा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कफोटा में
विद्यांजलि 2.0 के अंतर्गत एक विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य रमेश चौहान द्वारा अपनी निजी कमाई से कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को गृह कार्य डायरी भेंट की गई। इस अवसर पर उप मंडल दंडाधिकारी कफोटा राजेश वर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

शिक्षा खण्ड कफोटा द्वारा भारत सरकार के माध्यम से देश भर में विद्यालयों के मूलभूत ढांचागत सुधार और शैक्षणिक गुणवत्ता में वृद्धि हेतु चलाई जा रही विद्यांजली योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत विद्यालयों का पंजीकरण किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी अभिभावक, अध्यापक या नागरिक स्वयंसेवक के तौर पर किसी भी विद्यालय में अपना पंजीकरण कर सकता है और उसके बाद विद्यालय की आवश्यकता के अनुसार सहयोग कर सकता है।

विद्यार्थी संवाद के इस कार्यक्रम के अवसर पर उप मंडल दंडाधिकारी राजेश वर्मा ने बताया कि विद्यालय और विद्यार्थियों के हित में यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी। बीआरसीसी विजय कंवर ने विद्यांजली 2.0 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा देश भर में विद्यालयों की ढांचागत व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने और विद्यार्थियों के सहयोग के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। सबसे पहले प्रत्येक विद्यालय को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।उसके बाद विद्यालय द्वारा विद्यालय विकास योजना में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यकताओं की सूची पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। कोई भी अभिभावक, अध्यापक या समाज में सहयोग की भावना रखने वाला दानदाता स्वयंसेवी के रूप में विद्यांजली पोर्टल पर सीधे या किसी विद्यालय विशेष के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है।

स्वयंसेवी या दानदाता विद्यालय की आवश्यकता के अनुसार और अपने सामर्थ्य के अनुसार वस्तु या किसी सेवा के रूप में विद्यालय को दान दे सकता है। इसमें नकद राशि का प्रावधान नहीं है। दान सम्बंधी इस एक्टिविटी को भी पोर्टल पर दर्शाया जाएगा जिससे और लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।
उन्होंने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत जारी गतिविधियों में पिछले दो क्वार्टर से लगातार शिक्षा खण्ड कफोटा जिला सिरमौर में प्रथम स्थान पर रहा है और जिला सिरमौर सितंबर माह में पहली बार पूरे हिमाचल प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए जिला सिरमौर के दोनों उप शिक्षा निदेशक उच्च एवं प्रारंभिक तथा जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा सहित समस्त शिक्षक शक्ति को बधाई दी। विशेषकर शिक्षा खण्ड कफोटा के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, प्रभारी एवं शिक्षकों सहित विद्यार्थियों को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए आह्वान किया कि भविष्य में भी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करते हुए अपने खण्ड, जिला, प्रदेश और देश को इसी प्रकार आगे बढ़ाने में अपना सहयोग दें।
विद्यालय के सीआरसीसी श्याम तोमर ने विद्यांजली योजना में अभिभावकों की भूमिका के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी।कार्यवाहक प्रधानाचार्य एवं खण्ड परियोजना अधिकारी रमेश चौहान ने विद्यार्थियों के अभिभावकों और खण्ड के सभी अध्यापकों तथा अन्य समाजसेवियों से भी इस योजना में बढ़ चढ़कर भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने विद्यार्थियों के सुखद भविष्य की कामना करते हुए आवाह्न किया कि अपने माता पिता से विद्यांजली पोर्टल पर स्वयंसेवी के रूप में पंजीकरण हेतु प्रेरित करें ताकि वे सभी विद्यालय के विकास में भागीदार बन सकें।इस अवसर पर वाइस प्रिंसिपल सुरेश कुमार, प्रवक्ता रमेश कुमार, डी पी ई सुरेश पुंडीर सहित डी एम सविता शर्मा भी मौजूद रहे।