गुड न्यूज: सरकारी स्कलों में भरे जायेंगे 530 प्रवक्ताओं के पद ddnewsportal.com

गुड न्यूज: सरकारी स्कलों में भरे जायेंगे 530 प्रवक्ताओं के पद  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

गुड न्यूज: सरकारी स्कलों में भरे जायेंगे 530 प्रवक्ताओं के पद

मंत्रिमंडल की मंजूरी लेने के लिए शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव बनाने के आदेश, प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में हुए ये अहम निर्णय भी..

हिमाचल प्रदेश में शिक्षित बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही सरकार पांच सौ से अधिक पद शिक्षा विभाग में भरने जा रही है। चुनावी वर्ष में बेरोजगारों को यह एक तोहफे से कम नही होगा। इन पदो को भरने की प्रक्रिया शिक्षा निदेशालय ने शुरू कर दी है। 

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवक्ता (स्कूल न्यू) के 530 पद भरे जाएंगे। मंत्रिमंडल की मंजूरी लेने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव बनाने के आदेश दिए गए हैं। प्रधान सचिव शिक्षा देवेश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बैठक में बताया गया है कि स्कूल प्रवक्ताओं की सीधी भर्ती की जाएगी। प्रदेश में खोले गए नए डिग्री कॉलेजों और ग्रामीण, दुर्गम व जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी से

जूझ रहे कॉलेजों में पीरियड आधार पर शिक्षक भर्ती करने के लिए मुख्यमंत्री से मंजूरी लेने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री को इस बाबत निदेशालय की ओर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। स्कूलोें में आउटसोर्स आधार पर नियुक्त कंप्यूटर शिक्षकों को सोसायटी के तहत लाने के लिए नियम बनाने का काम निदेशालय को सौंपा गया है। करीब 1,300 शिक्षक बीते लंबे समय से आउटसोर्स पर सेवाएं दे रहे हैं। बैठक में कॉलेज प्रिंसिपलों की पदोन्नति के लिए महाधिवक्ता से राय लेने का फैसला भी लिया गया है। प्रयोगशाला परिचरों को अक्तूबर 2012 से संशोधित ग्रेड पे और पे बैंड देने के लिए मामला वित्त विभाग को भेजने की सहमति भी बनी है।