सिरमौर में इस तारीख से होगा जिला स्तरीय युवा उत्सव ddnewsportal.com

सिरमौर में इस तारीख से होगा जिला स्तरीय युवा उत्सव ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

सिरमौर में इस तारीख से होगा जिला स्तरीय युवा उत्सव

विभिन्न प्रकार की होंगी स्पर्धाएं, विजैता खिलाड़ी जायेंगे धर्मशाला...

सिरमुर जिला के मुख्यालय नाहन में जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन आगामी 11 दिसम्बर को किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी संजय शुक्ला ने बताया कि जिला स्तर की प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाड़ी धर्मशाला में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय युवा उत्सव में जिला का प्रतिनिधित्व करेंगे। युवा उत्सव में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को अपने साथ वस्त्र व दैनिक उपभोग की वस्तुएं लानी होगी।
उन्होंने कहा कि युवा उत्सव में लोक नृत्य, लोकगीत, एकांकी के अलावा शास्त्रीय गायन, पारंपरिक वाद्य यंत्र, बांसुरी वादन, तबला वादन, हारमोनियम, सितार वादन,  कथक नृत्य, एलोक्यूशन एक्टेम्पोर (केवल हिंदी या अंग्रेजी में) प्रतियोगिताएं होंगी।
प्रतिभागियों की पात्रता के संबंध में उन्होंने जानकारी दी कि प्रतिभागी की आयु 12 जनवरी 2023 को 15 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस आशय का प्रमाण पत्र भी साथ लाना होगा। हालांकि संगत देने वालों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। लोकगीत व लोकनृत्य जिला सिरमौर की भाषा संस्कृति व वेशभूषा के परिचायक हो। यदि किसी प्रतिभागी ने तीन राष्ट्रीय

युवा उत्सव में भाग लिया है तो वह प्रतिभागी इस में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होगा। प्रतिभागी को वाद्य यंत्र स्वयं लाने होंगे।  निर्णायक मंडल का निर्णय अंतिम माना जाएगा।
उन्होंने कहा कि युवा उत्सव के दौरान किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता स्वीकार नहीं की जाएगी। यदि कोई प्रतिभागी लड़ाई झगड़े अथवा नशे की हालत में गलत कार्य में लिप्त पाए जाते हैं या कोई प्रतिभागी अधिकारी कर्मचारी व अन्य प्रतिभागियों के साथ अभद्र व्यवहार करता है तो उसे संचालन समिति द्वारा बिना किसी नोटिस के प्रतियोगिता से 3 वर्षों के लिए निष्कासित किया जाएगा।
जिला स्तरीय युवा उत्सव में प्रतिभागियों को किराया, यात्रा भत्ता व दैनिक भत्ता उनके बैंक खातों में आरटीजीएस के माध्यम से दिया जाएगा। इसलिए सभी प्रतिभागी स्वयं के बैंक खाता संख्या व आईएफएससी कोड भी साथ लाएं। जो युवा इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक है वह अपना नाम 5 दिसंबर 2022 को शाम 5 बजे से पहले जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी नाहन के कार्यालय में अथवा दूरभाष के माध्यम से दूरभाष संख्या 01702-224176 या मोबाइल नंबर 70182 90 424 पर संपर्क करके दर्ज करवा सकते हैं।