Himachal News: टमाटर के बढ़े भाव देखकर सेब हुआ लाल- ddnewsportal.com

Himachal News: टमाटर के बढ़े भाव देखकर सेब हुआ लाल- ddnewsportal.com

Himachal News: टमाटर के भाव देखकर सेब हुआ लाल

बगीचों में पंहुच आढ़ती दे रहे पिछली बार से तीन गुना अधिक दाम, महंगाई की संभावना

टमाटर के दाम बढ़ने के बाद अब सेब भी अपने भाव बढ़ाएगा। सेब पर महंगाई आने के आसार हैं। सेब को बगीचे में ही तीन गुना दाम मिलने शुरू हो गए हैं। आजादपुर मंडी दिल्ली के आढ़ती मंडी जिले में पेड़ पर ही 1,500 रुपये पेटी सेब खरीद कर रहे हैं। पिछली बार से तीन गुना अधिक सेब दाम देने का ऑफर आढ़ती दे रहे हैं। 


सीजन के शुरुआत में ही अच्छे दाम मिलने से बागवान गदगद हैं। पूर्व में पेड़ से 500 रुपये पेटी तक के दाम मिलते थे। इसलिए ही सेब पर भी महंगाई की संभावना है। मंडी जिले में आने वाले चार से पांच दिन में अर्ली वैरायटियों में रेड जून, टाइडमैन और समर क्वीन सेब किस्म का सीजन और तुड़ान शुरू होने वाला है। बागवानी विभाग के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले इस बार सेब की पैदावार आधे से भी कम होने की आशंका है। 


व्यापारियों की मानें तो इस बार फसल का उत्पादन अच्छा नहीं रहा है। व्यापारी दीवान चंद, हेमराज, भीम सिंह, दिनू, रमेश, रवि और परमानंद ने बताया कि दिल्ली स्थित आजादपुर सब्जी मंडी की एक फ्रूट कंपनी के आढ़ती पप्पू ने उन्हें 1,500 रुपये सेब पेटी बगीचे में पेड़ पर ही सौदा करने को कहा है। वहीं, नाचन फल सब्जी उत्पादक संघ के अध्यक्ष बीके ठाकुर और सराज सेब उत्पादक संघ के अध्यक्ष चतर सिंह ठाकुर ने ने कहा कि इस बार सेब फसल का उत्पादन बीते वर्ष के मुकाबले अच्छा नहीं है, लेकिन शुरुआती दाम अच्छे मिल रहे हैं।