Paonta Sahib: यहां ब्रांड एंबेसडर योगा अंशिका रही मुख्य आकर्षण- ddnewsportal.com

Paonta Sahib: यहां ब्रांड एंबेसडर योगा अंशिका रही मुख्य आकर्षण- ddnewsportal.com

Paonta Sahib: यहां ब्रांड एंबेसडर योगा अंशिका रही मुख्य आकर्षण

शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटड़ी व्यास में धूमधाम से मनाया गया नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

पाँवटा साहिब के शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटड़ी व्यास में नौवां विश्व योग दिवस, बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में रोटेरियन कविता गर्ग, प्रेसिडेंट इलेक्ट, रोटरी पाँवटा साहिब, मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुई, वहीं डॉ आदेश गोयल, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, कोटड़ी व्यास एवं सुरेश कुमार चौधरी, प्रधान,ग्राम पंचायत ब्यास, विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए अनुराग अग्रवाल, संस्थापक अध्यक्ष, मेरा गांव मेरा देश, संस्था माजरा, सदस्य पुष्पा खंडूजा सहित विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। रोटरी क्लब के कोषाध्यक्ष राकेश गर्ग एवं सचिव विजय चंडालिया विशिष्ट अतिथि की श्रेणी में अग्रिम पंक्ति में विराजमान रहे।
विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मानसिंह एवं वार्ड मेंबर विद्या देवी ने भी आतिथित्य स्वीकार करते हुए विशिष्ट उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। मंच संचालन अमरीक सिंह, प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक एवं धर्मेंद्र चौधरी शारीरिक शिक्षक द्वारा संयुक्त रूप से बखूबी निभाया गया, जिसकी सभी ने भूरी भूरी प्रशंसा की।


मुख्य अतिथि रोटेरियन कविता गर्ग, प्रेसिडेंट इलेक्ट ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करते हुए जीवन में सर्वोच्च आयाम स्थापित करने का आह्वान किया, वहीं योग को जीवन में अपनाने की प्रेरणा भी दी। इसी अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि, सुरेश कुमार चौधरी, प्रधान, ग्राम पंचायत व्यास ने विद्यार्थियों को नैतिकता का पाठ सीखने एवं अपने माता पिता, गुरुजनों एवं विशिष्ट जनों के प्रति आदर भाव बनाए रखने का आह्वान किया। इसी क्रम में डॉक्टर आदेश गोयल, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, कोटड़ी-व्यास द्वारा योग के प्राचीन इतिहास एवं चिकित्सीय माध्यम से हमारे जीवन विशेषकर विद्यार्थी जीवन में योग के महत्व पर बल देते हुए विद्यार्थियों को योग से जोड़कर निरोगी काया बनाने में योगदान बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।


9वें विश्व योगा दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत, संजीव कुमार, पैरा- स्वयंसेवक द्वारा योग किस तरह विद्यार्थी एवं हमारे जीवन में नशे की प्रवृत्ति को रोकने में सहायक हो सकता है, इस विषय पर विस्तार से चर्चा एवं परिचर्चा प्रस्तुत की। आयुष मंत्रालय द्वारा दिशा निर्देशों का पालन करते हुए योग गीत, योग प्रतिज्ञा, विभिन्न योगासन, प्राणायाम एवं योग की संपूर्ण विधाओं से युक्त संगीतमय शानदार प्रस्तुति शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा की गई, जिसका नेतृत्व योगिनी अंशिका, ब्रांड एंबेसडर योगा द्वारा किया गया, जिसने अपनी योग क्रियाओं की बेहतरीन प्रस्तुतियों द्वारा उपस्थित सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय शर्मा, अन्य अध्यापक साथियों, सहयोगियों एवं स्वास्थ्य डिस्पेंसरी में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा भी योगासन क्रियाओं में सीधी भागीदारी 
 की गई। स्थानीय पंचायत के प्रधान एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सुरेश कुमार ने भी योगा प्रस्तुति कर बच्चों को प्रोत्साहित करने में विशेष योगदान प्रदान किया। विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया तथा सभी अतिथिगणों को बैज लगाकर सम्मानित किया गया, कार्यक्रम के दौरान ही विद्यालय के अध्यापक मोहन सिंह, प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक द्वारा बेहतरीन गायन की प्रस्तुति के द्वारा सावन के मौसम का आगाज एवं स्वागत के भाव, गीत के माध्यम से प्रस्तुत किए। विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय शर्मा ने स्वागत भाषण एवं अभिनंदन के अंतर्गत रोटरी क्लब पौंटा साहिब, रोटरी सखी, पौंटा साहिब, तिरुपति ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज, पाँवटा साहिब, स्थानीय पंचायत प्रधान, विद्यालय प्रबंधन समिति, कोटड़ी व्यास, विद्यालय के अध्यापक साथियों एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा विद्यालय के चौमुखी विकास में योगदान प्रदान करने पर हार्दिक आभार एवं धन्यवाद प्रस्तुत किया। साथ ही विद्यालय के संदर्भ में रोटेरियन कविता गर्ग, प्रेसिडेंट इलेक्ट के सम्मुख मांग पत्र प्रस्तुत करते हुए वर्तमान रोटरी प्रेसिडेंट, राकेश रहल के नेतृत्व में विद्यालय एवं कोटड़ी गांव को गोद लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए, आगामी सत्र में भी इस विद्यालय एवं गांव को गोद लेने की परंपरा को जारी रखने का आग्रह किया।


रोटेरीयन कविता गर्ग, प्रेजिडेंट इलेक्ट 2023-2024 ने अपने संबोधन में विद्यालय के चौमुखी विकास में रोटरी पाँवटा साहिब के योगदान को अक्षरश: जारी रखने का आश्वासन दिया, साथ ही साथ विद्यालय की मांग पर एक रेफ्रिजरेटर, दीवार में लगने वाले 4 अतिरिक्त पंखे, योगा अंडर 14 बॉयज एंड गर्ल्स राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में गौरव हासिल करने वाले विद्यार्थियों को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करवाने तथा भविष्य की योजनाओं में विद्यालय में बेहतरीन मंच निर्माण की प्रक्रिया में योगदान देने का संपूर्ण आश्वासन प्रदान किया, 8 जुलाई 2023 को रोटरी पाँवटा के इंस्टॉलेशन कार्यक्रम में विद्यालय की योगा टीम को, योगा अध्यापक के मार्गदर्शन में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया एवं डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के सम्मुख योगा टीम की प्रस्तुति करवाने का आश्वासन भी दिया। वहीं, भविष्य की योजनाओं में समाहित करते हुए, विद्यालय की विशेष मांग, विद्यालय के लिए कंप्यूटर-प्रिंटर सहित एवं इनवर्टर की उपलब्धता के लिए रोटरी क्लब में संसाधनों की उपलब्धता होने पर, हर संभव प्रयास करने का भी आश्वासन विद्यालय प्रबंधन को दिया गया। इसी अवसर पर रोटरी पाँवटा के सचिव विजय चंडालिया ने विद्यालय में हैंड पंप की व्यवस्था में सुधार लाने हेतु फ्लशिंग सिस्टम के द्वारा जांचे जाने के पश्चात, सबमर्सिबल पंपिंग मशीन उपलब्ध करवाकर हैंडपंप को शुरू करवाने हेतु अधिशासी अभियंता, जल शक्ति विभाग, पाँवटा साहिब के मार्गदर्शन में विशेष योजना स्वीकृत करवा कर, विद्यालय में निरन्तर जलापूर्ति के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। विद्यालय के वरिष्ठ प्रवक्ता राजेश तोमर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा विद्यालय के चौमुखी विकास में प्रदान किए गए सहयोग के प्रति विद्यालय परिवार की ओर से आभार व्यक्त किया। विद्यालय के सम्मानित अध्यापकों, रचना धवन,नीलम कुमारी, राजेश तोमर, चतर सिंह, प्रवक्ता, मोहनलाल, राकेश कुमार, अमरीक सिंह, ओम प्रकाश चौधरी, प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक, ज्योति कुमारी, धर्मेंद्र चौधरी, बस्ती राम सिंगटा,रवि कुमार, सेवादार सोमनाथ ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की, स्वास्थ्य विभाग से ममता चौधरी एवं विनीता भी उपस्थित रही, एसएमसी सदस्य सुमन कुमारी, एवं अन्य SMC सदस्य, प्राइमरी विद्यालय से सुरेंद्र कुमार तथा अंजुम मैडम ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की एवं कोटरी व्यास पंचायत के गणमान्य व्यक्तित्व उपस्थित रहे। सभी मेहमानों के लिए जलपान एवं भोजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई! 9वां विश्व योग दिवस कार्यक्रम, बहुत ही श्रद्धा, उल्लास एवं धूमधाम से, बहुत ही सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाया गया। मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों ने स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा अनुशासन के प्रति विशेष लगाव की भूमिका की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।