सरकार को अल्टीमेटम....... 01 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सरकार को अल्टीमेटम.......  01 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
पांवटा साहिब: लगातार पांच दिन से पेन डाउन हड़ताल पर बैठे विकासखंड के अंतर्गत कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी के समर्थन में व्यवस्था परिवर्तन मंच।

सरकार को अल्टीमेटम.......

01 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

बढ़ेगी चीन-पाकिस्तान की टेंशन 
NDA राष्ट्रपति उम्मीदवार हिमाचल में 
रेप केस पर चुप क्यों महिला मोर्चा: विक्रमादित्य
सेना भर्ती का बदला स्थान
105वें वर्ष में देश के पहले मतदाता 
जमीन देने वालों को लाभ नहीं: रमौल 
पांवटा में स्टेट टूर्नामेंट को ट्रायल कल 
भाजपा नेता की भाषा शर्मनाक: प्रदीप 
सिरमौर में ये कर सकेंगे मतदान 
कार हादसे में दंपत्ति की मौत

सिरमौर में आज 04 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) जय जगन्नाथ भगवान

स्थानीय (सिरमौर)

1- जमीन दान देने वालों के परिवार को लाभ से वंचित क्यों: रमौल

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर भर्ती में हिमाचल सरकार के द्वारा धांधली की गई है। यह बात प्रयास सोसायटी सचिव धीरज रमौल ने जारी प्रेस बयान में कही है। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा जो अधिसूचना पहले जारी हुई उसमे कहा गया था कि जमीन दान देने वाले परिवार के सभी सदस्यों को लाभ मिलेगा। लेकिन जब सभी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा उसके बाद हिमाचल सरकार द्वारा अधिसूचना में बदलाव किया गया। जो बदलाव किया गया उसमें जमीन दान देने वाले परिवार में केवल उसके पुत्र को ही इसका लाभ दिया जाएगा परिवार में पुत्रवधू , पोता व अन्य किसी को भी इसका लाभ नहीं दिया जाएगा, जो कि दानकर्ताओं के साथ काफी

नाइंसाफी हो रही है और जो पुत्रवधू हैं उनको न ही पिता की और से कोई न ही ससुराल की और से कोई लाभ नहीं मिल रहा है। यह एक महिलाओं के ऊपर सरकार के द्वारा अधिसूचना जारी करके उनका शोषण किया गया है। वहीं दूसरी तरफ पोता व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ भी इसी प्रकार का शोषण किया गया है। सरकार द्वारा इस अधिसूचना में बदलाव करके फिर से महिलाओं को बराबर स्थान देने की कोशिश करें क्योंकि आवेदन तिथि के बाद किये नए बदलाव से जनता में और महिलाओं में काफी रोष मिला है। संस्था सभी जिनका शोषण किया गया है उन सभी की और से सरकार को अनुरोध करती है कि वह महिलाओं के साथ हो रहें शोषण और पोता-पोती के साथ हो रहें शोषण को देखते हुए इस अधिसूचना को संशोधित व दुरूस्त कर दोबारा से स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर सकती हैं। अधिकारियों के द्वारा भी साक्षात्कार में जो दस्तावेज दाखिल हुए उसका शायद ज्ञान नहीं है क्योंकि पुराना इनकम सर्टिफिकेट जो बीपीएल परिवारों को 35000 दी गई है और नया इनकम सर्टिफिकेट अब 50000 दी जा रही है ये अधिकारीयों को इसका पता नहीं चला। इनकम सर्टिफिकेट पर भी शोषण किया गया है।

2- सिरमौर- राजस्थान में हुई निर्मम हत्या के विरोध में हिंदू जागरण मंच का प्रदर्शन।

हिंदू जागरण मंच की सिरमौर इकाई द्वारा शुक्रवार को रेणुका जी के ददाहू में राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल की निर्मम हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया गया। हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने ददाहू में आक्रोश रैली निकालते हुए जमकर आतंकवाद व राजस्थान सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर दोषियों के खिलाफ कड़ी करवाई की माँग की। हिंदू जागरण मंच जिला

सिरमौर के प्रांत सचिव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राजस्थान के उदयपुर में हिंदू धर्म के कन्हैया लाल की निर्मम हत्या कर दी गई जिसके विरोध में आज के हिंदू जागरण मंच प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने सरकार से कन्हैयालाल हत्या मामले में दोषियों को सख्त सजा देने की मांग उठाई और कहा कि मौजूदा समय मे देश विरोधी ताकतों को रोकने व शिकंजा कसने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है।

3- एक सप्ताह में मांगे नही मानी तो मंच भी धरने में होगा शामिल: सुनील 

पांवटा साहिब विकासखंड के अंतर्गत कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी लगातार पांच दिन से पेन डाउन हड़ताल पर है। शनिवार को पांवटा साहिब व्यवस्था परिवर्तन मंच के द्वारा धरने पर बैठे सभी कार्यरत साथियों को समर्थन देते हुए कहा गया कि सरकार को धरने पर बैठे लोगों से बातचीत करते हुए शीघ्र अति शीघ्र उचित समाधान निकालना चाहिए। मंच के संयोजक सुनील चौधरी व सुशील तोमर ने कहा कि सरकार ने जो अड़ियल रवैया अपनाते हुए सभी कर्मचारियों को काम पर लौटने का नोटिस जारी किए है उसकी हम कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। पंचायतों में पंचायत सचिव व सहायक न होने से कारण पंचायत के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सभी प्रकार की भर्ती प्रक्रियाओं के लिए लगने वाले प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहे हैं। जिससे कि युवाओं को भविष्य की चिंता सता रही हैं।

सभी पंचायत कार्यालय में बिना पंचायत सचिव, सहायक व सहायक अभियंता आदि के पंचायतों मे विकास कार्य ठप पड़े हैं। पंचायतों में कार्य कर रहे कामगारों को उनकी दिहाड़ी मजदूरी नहीं मिल पाएगी, जिसके कारण आने वाले समय में  परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मंच सरकार से मांग करता है 7 दिन के भीतर पेन डाउन हड़ताल पर बैठे सभी साथियों की बात को मानते हुए उनका ग्रामीण विकास विभाग अथवा पंचायती राज विभाग में विलय किया जाए ताकि उन्हें भी कर्मचारियों की भर्ती सभी लाभ मिल सके। अन्यथा एक सप्ताह के बाद मंच के सभी साथी उनका समर्थन करते हुए उनके धरने में शामिल हो जाएंगे। जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी। इस मौके पर व्यवस्था परिवर्तन मंच के संयोजक सुनील चौधरी, ठाकुर सुशील तोमर, गुरिंद्र सिंह गोपी, अधिवक्ता नरेश चौधरी, अमित बाल्मीकि, संदीप लोंगवाल, धर्मपाल चौधरी आदि मौजूद रहे।

4- द स्कॉलर्स होम स्कूल में हुआ यूथ पार्लियामेंट का आयोजन।

पांवटा साहिब के जामनी वाला रोड पर स्थित  'द स्कॉलर्स होम' स्कूल में यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्य निशा परमार ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से नेशनल यूथ पार्लिमेंट स्कीम के तहत 'द स्कॉलर्स होम' स्कूल के प्रांगण में यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 9वी से 12वीं तक के बच्चों ने भाग लिया। इस यूथ पार्लियामेंट में उन्होंने विभिन्न किरदारों को अच्छे तरीके से निभाया। इस यूथ पार्लियामेंट का उद्देश्य बच्चों में समावेशी विकास करना था। इस पार्लियामेंट का सदस्य बनने पर बच्चे बहुत उत्साहित थे तथा इस संसद में भाग लेते हुए अपनी जिम्मेदारी  का पूर्ण तरीके से निभाया। इस अवसर पर अतिथि के तौर पर नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष निर्मल  कौर,

म्युनिसिपल काउंसलर रविंद्र सिंह व मधुकर डोगरी, बद्रीपुर पंचायत के उप प्रधान शिवकुमार उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम की शुरुआत  में निदेशक डॉ नरेंद्र पाल सिंह नारंग ने सभी आए हुए अतिथियों का स्वागत किया वह अपने विचारों को प्रकट किया। उसके पश्चात नगर पालिका परिषद  अध्यक्ष निर्मल कौर ने बच्चों के कार्य को सराहा तथा तथा निर्देशक डॉ नरेंद्र पाल सिंह नारंग व गुरमीत कौर नारंग को इसी प्रकार के कार्य करने के लिए प्रेरित किया। निर्देशक गुरमीत कौर नारंग ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए बच्चों को तथा अध्यापकों को ज्योति शर्मा के नेतृत्व में उमा धीमान, रजनी छाबड़ा, सरिता बंसल, दलवंत कौर को भी हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम के अंत में हेड ऑफ द डिपार्टमेंट (सोशल साइंस) ज्योति शर्मा ने उपस्थित सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।

5- कल पांवटा साहिब में होगा स्टेट टूर्नामेंट के लिए बास्केटबाल टीम के चयन का ट्रायल: बंगा

स्टेट टूर्नामेंट के लिए बास्केटबाल टीम के ट्रायल सिरमौर बास्केटबॉल एसोसिएशन के सौजन्य से अंडर 19 बास्केटबॉल टीम के ट्रायल 2 जुलाई शनिवार को बीबी जीत कौर स्कूल में शाम को 4 बजे सुशील शर्मा प्रधान और परमजीत बंगा एवम् गुरजीत सिंह मेंबर एसोसिएशन की देख रेख में हो रहे है। जो भी छात्र व छात्रा इसमें भाग लेना चाहते है, उनकी जन्मतिथि 1/1/2004 के बाद की होनी चाहिए।

6- सतपाल सत्ती की भाषा शर्मनाक: प्रदीप 

पांवटा साहिब के भगानी जॉन कांग्रेस अध्यक्ष एवं मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने प्रेस में बयान जारी करते हुए कहा कि उना में कल जिस प्रकार की घटना हुई है और उसमें सीनियर नेता सतपाल सत्ती ने जिस प्रकार की भाषा का प्रयोग कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए किया है वह बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण

है। ऐसी भाषा इतने बड़े नेता को शोभा नहीं देती है। उनको शर्म आनी चाहिए उन्होंने जिस प्रकार की भाषा इस्तेमाल की है। इससे उनकी छवि आम जनमानस की नजर में नीचे गिरी है। हम उनकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। उनको कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से माफी मांगनी चाहिए।

7- ग्राम पंचायत सैनवाला मुबारकपुर में आयोजित किया जाएगा विधिक साक्षरता शिविर।

विकासखंड पांवटा साहिब के अंतर्गत ग्राम पंचायत सैनवाला मुबारकपुर में 2 जुलाई सुबह  11 बजे विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण माधवी सिंह ने दी। उन्होंने सैनवाला मुबारकुपर सहित आसपास के पंचायतों के निवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वह इस शिविर में जरूर आएं और सभी निःशुल्क कानूनी सलाह व सहायता के बारे में जानकारी प्राप्त करें।उन्होंने बताया कि इस शिविर में समाज के कमजोर वर्गों एवं पात्र व्यक्तियों को मुफ्त कानूनी सहायता लेने के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जाएगा।

8- सिरमौर में 1 अक्टूबर तक 18 साल के हुए तो कर सकेंगे मतदान: उपायुक्त 

जिला सिरमौर में 1 अक्टूबर 2022 तक 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवा भी अब आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे। यह जानकारी आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने दी। उन्होंने बताया कि हाल ही में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 14 बी में संशोधन किया गया है। जिसके तहत  अब मतदाता की 18 साल की आयु तय करने की आधारभूत तिथि 1 जनवरी नहीं होगी बल्कि इसका निर्धारण अब 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर की आधारभूत तिथि से होगी। जिसके चलते इस विधानसभा चुनाव से पूर्व 1 अक्टूबर तक 18 साल की आयु पूर्ण कर चुके पांचों विधानसभा क्षे़त्रो के युवा  मतदान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए मतदान केंद्रों की भौतिक सत्यापन के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति 29 जून 2022 से कर दी गई है। जबकि नोडल अफसरों और बीएलओ द्वारा वर्तमान मतदान केंद्रों की मूलभूत सुविधाओं सहित भौतिक सत्यापन 6 जुलाई तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिरमौर में मतदान केंद्रों की सूचियों का प्रकाशन 7 जुलाई 2022 को कर दिया जाएगा। प्रारूप में प्रकाशित मतदान केंद्रों की सूचियों पर आम जनता का सुझाव प्रस्तुत करने की अवधि 7 जुलाई से 13 जुलाई के

बीच रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रारूप में प्रकाशित मतदान केंद्रों की सूची पर आम जनता व अन्य से प्राप्त सुझावों पर निर्णय 14 जुलाई को लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त राजनीतिक दलों व प्रतिनिधियों के साथ आम जनता और अन्य से प्राप्त सुझाव पर विचार विमर्श के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रबार प्रस्तावना 15 जुलाई तक तैयार की जाएगा। और  जिला में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ प्रस्तावना पर विचार विमर्श करने के लिए 16 से 18 जुलाई 2022 तक बैठक की जाएगी। उन्होंने बताया कि 19 जुलाई 2022 को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के परामर्श अनुसार प्रस्तावना पर निर्णय लिया जाएगा जबकि 20 से 21 जुलाई 2022 तक विधानसभा क्षेत्रबार प्रस्तावनाओं को तैयार करके निर्वाचन विभाग मुख्यालय में प्रस्तुत किया जाएगा। राम कुमार गौतम ने जिला के सभी जागरूक नागरिकों और राजनीतिक दलों से आवाहन किया है कि वे मतदान केंद्रों के संशोधन व युक्तिकरण के संबंध में अपना कोई भी परामर्श प्रस्तुत करना चाहते हैं तो जिला निर्वाचन अधिकारी व निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम के समक्ष 13 जुलाई 2022 तक अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

(हिमाचल)

1- भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होने बद्दी पंहुची राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोलन में राष्ट्रपति पद के लिए NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर उन्हें सम्मानित किया। दरअसल एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति की पद की उम्मीदवार बनाई गई

झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू भाजपा विधायकों से मिलने हिमाचल पहुंची हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अलावा  कैबिनेट के कई मंत्री भी मौजूद थे। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर इससे पहले द्रौपदी मुर्मू ने चंडीगढ़ में भाजपा विधायकों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के दौरान नॉमिनेशन फॉर्म पर सबके साइन लिए गए थे। हिमाचल में भी द्रौपदी मुर्मू विधायकों के साथ चर्चा करेंगी।

2- 1500 रेप के मामलों पर महिला मोर्चा ने तांडव मचाया होता तो उनके मुरीद होते: विक्रमादित्य 

हिमाचल कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के खिलाफ भाजपा महिला मोर्चो द्वारा किए जा रहे धरने-प्रदर्शन पर विधायक विक्रमादित्य सिंह ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा है कि जिस तरह से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह के तथाकथित बयान पर भाजपा नेत्रियों द्वारा प्रदर्शन किए जा रहे हैं, यदि उनके द्वारा प्रदेश में बीते साढ़े 4 साल में हुए 1500 बलात्कारों के मामलों को लेकर भी इसी तरह का तांडव मचाया होता तो हम इन नेत्रियों के मुरीद हो गए होते लेकिन ये बेचारी राजनीति की शिकार हैं और इनके राजनीतिक आका इन्हें जो आदेश कर देते हैं, वे उन पर चलने का मजबूर हैं।

इसलिए हमारी संवेदनाएं इन महिला नेत्रियों के साथ हैं। विक्रमादित्य सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि भाजपा नेत्रियां सही के साथ आगे चलें और गलत का विरोध करें। जहां तक प्रतिभा सिंह के बयान की बात है तो उन्होंने कहीं भी यह नहीं कहा कि गुड़िया मामला एक छोटी-सी घटना थी। प्रतिभा सिंह का कहना था कि इस मामले का भाजपा ने राजनीतिकरण किया और कोटखाई तथा ठियोग में थाने को जलाया। पूर्व कांग्रेस सरकार ने मामला सामने आने पर एसआईटी का गठन किया और पीड़ित परिवार की मांग पर मामले की जांच सीबीआई को सौंपी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार है लेकिन अभी भी गुड़िया के परिजनों को न्याय नहीं मिला है। सीबीआई ने एक चिरानी को पकड़ा जबकि असली आरोपियों को सीबीआई और सरकार नहीं पकड़ पाई। उन्होंने कहा कि मामले सामने आने पर प्रतिभा सिंह पीड़ित परिवार से मिलीं थीं। 

3- उपलब्धी- अब कारगिल में 10 घंटे पहले पंहुचेगी सेना और असला।

देश के सबसे ऊंचे दर्रों में शुमार शिंकुला दर्रा होकर अब सेना के भारी वाहनों की आवाजाही होगी। मनाली-दारचा-शिंकुला-कारगिल मार्ग पर पहली बार भारी वाहनों की आवाजाही शुरू कर सीमा सड़क संगठन ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। समुद्रतल से 16580 फीट ऊंचे शिंकुला दर्रा होकर भारी वाहनों की आवाजाही शुरू होने से अब सेना का काफिला भी इस रूट से सरहद की तरफ जा सकेगा। सेना के वाहनों को कारगिल पहुंचने के लिए अब मनाली-लेह मार्ग होकर चार दर्रों को पार नहीं करना पड़ेगा। शिंकुला होकर सेना को कारगिल तक पहुंचने में अब लगभग 200 किलोमीटर कम सफर करना पड़ेगा। वहीं, मनाली-लेह-कारगिल मार्ग की तुलना में अब करीब 10 घंटे कम समय लगेगा। योजक परियोजना के मुख्य अभियंता जितेंद्र प्रसाद ने शुक्रवार को ऑफिसर कमांडिंग 126 आरसीसी के

मेजर अरविंद के साथ शिंकुला दर्रा होकर भारी वाहनों के काफिले को झंडी दिखाकर रवाना किया। दारचा-पदुम-कारगिल से अब सेना के भारी वाहन दौड़ने से सीमा पर तैनात भारतीय सेना को और मजबूती मिलेगी। शिंकुला होकर बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू होने से लद्दाख के जांस्कर की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा सकारात्मक सुधार होगा। योजक परियोजना के मुख्य अभियंता जितेंद्र प्रसाद ने शिंकुला दर्रा में चल रहे कार्य और प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यटकों की आमद को बढ़ाने के लिए शिंकुला दर्रा के नीचे टनल का निर्माण जल्द शुरू होगा। सैलानियों की सुविधा के लिए दर्रा के समीप बीआरओ कैफे का निर्माण करने जा रहा है। कहा कि जांस्कर के लोगों की मांग पर शिंकुला दर्रा में स्तूप का निर्माण किया जाएगा। मुख्य अभियंता ने 126 आरसीसी की ओर से किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। कहा कि 126 आरसीसी ने 16580 फुट की ऊंचाई पर ठंड और कठोर मौसम के बीच दिन में कई घंटों तक काम किया। दो दिवसीय निरीक्षण दौरे के दौरान जितेंद्र प्रसाद ने दारचा से निम्मू होते हुए पदुम तक सड़क का निरीक्षण किया है।

4- रामपुर बुशहर में होने वाली अग्निवीरों की भर्ती अब मंडी के पड्डल मैदान में।

सेना भर्ती कार्यालय मंडी के निदेशक कर्नल एएस नाथ ने बताया कि 12 से 21 अक्तूबर तक शिमला जिले के रामपुर बुशहर में होने वाली अग्निवीर टैक्नीकल तथा अग्निवीर (ट्रेडमैन) की भर्ती अब मंडी के पड्डल मैदान में 28 सितम्बर से 9 अक्तूबर तक होगी। खराब मौसम को देखते हुए भर्ती रैली के स्थल को बदला गया है ताकि उम्मीदवारों को प्रतिकूल मौसम में दूर की यात्रा को लेकर दिक्कत न हो। अग्निवीर टैक्नीकल के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं जबकि अग्निवीर ट्रेडमैन के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 8वीं पास रखी गई है। उन्होंने बताया कि अग्निवीर टैक्नीकल के लिए

आईटीआई कोर्स और डिप्लोमा धारकों को स्पैशल बोनस अंक दिए जाएंगे। कर्नल एएस नाथ ने बताया कि अग्निवीर महिला सैनिक पुलिस की भर्ती रैली की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती कार्यालय मंडी द्वारा सामान्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन नवम्बर में प्रस्तावित है। सेना भर्ती कार्यालय निदेशक ने बताया कि भारतीय सेना की इन भर्ती रैलियों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सेना की विभागीय वैबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट इनआईसी डॉट आईएन पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया 5 जुलाई से 4 अगस्त तक जारी रहेगी। इच्छुक उम्मीदवारों से आग्रह है कि वे अपना पंजीकरण करवाने से पहले सेना की वैबसाइट पर भर्ती के लिए पात्रता व अन्य शर्तों का अवलोकन अवश्य कर लें।

5- देश के पहले मतदाता ने मनाया 105वां जन्म दिन।

स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी ने शुक्रवार को परिवार के सदस्यों और जिला प्रशासन किन्नौर के साथ अपना 105वां जन्मदिन मनाया। उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी का जन्मदिन मनाने के लिए विशेष प्रबंध किए थे। श्याम सरण ने केक काटकर जन्मदिन मनाया। उपायुक्त ने श्याम सरण नेगी को बधाई दी और दीर्घायु की कामना की। उन्होंने कहा कि किन्नौर वासी सौभाग्यशाली हैं कि स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी किन्नौर जिले से संबंध रखते हैं। वह न केवल हिमाचल प्रदेश और किन्नौर, बल्कि देश की शान हैं। सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं। कहा कि श्याम सरण नेगी ने स्वतंत्र भारत में अब तक हुए सभी चुनावों में मतदान किया है। सभी लोकसभा, विधानसभा और पंचायत चुनावों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। इस दौरान पुलिस

अधीक्षक अशोक रत्न, एसडीएम कल्पा डॉ. शशांक गुप्ता, जिला परिषद सदस्य कल्पा सरिता, भाजपा महासचिव यशवंत नेगी, प्रधान कल्पा पंचायत सरिता नेगी और नायब तहसीलदार इंद्र सिंह सहित अन्य भी मौजूद रहे।
श्याम सरण नेगी ने मंडी संसदीय सीट के उपचुनाव के लिए  30 अक्तूबर, 2021 को 33वीं बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर मजबूत लोकतंत्र का संदेश दिया था। उन्होंने अपनी तीन पीढ़ियों के साथ आदर्श मतदान केंद्र कल्पा-51 में मतदान किया। संसदीय चुनाव के लिए यह उनका 18वां मतदान था। जबकि आजादी के बाद से अब तक सभी चुनावों में 33वां वोट था। एक जुलाई, 1917 को कल्पा में जन्में श्याम सरण नेगी ने पहला वोट 25 अक्तूबर, 1951 को ब्रिटिश शासन की समाप्ति के बाद हुए पहले चुनाव में डाला था। कल्पा जनजातीय जिले का हिस्सा है। यहां बर्फबारी होने से पहले ही मतदान प्रक्रिया हो गई थी और श्याम सरण नेगी ने सबसे पहले वोट डाला था।

6- एक्सीडेंट: धुंध के कारण गहरी खाई मे कार गिरने से दंपत्ति की मौत।

भारी बारिश के साथ पड़ने वाली धुंध के कारण हिमाचल प्रदेश के चंबा-पांगी मार्ग पर एक कार रानीकोट के पास अनियंत्रित हो गहरी खाई में गिर गई। हादसे में दंपती की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति घायल हुआ है। मृतक की पहचान (25) सोनू पुत्र रामदयाल पंचायत खडजौता, गांव मंदरोगा, डाकघर लाहरा और (26) अंजना पत्नी सोनू के रूप में हुई है। हादसे में (29) धर्मपाल पुत्र दयालू गांव मट्टी ग्राम पंचायत हिमगिरी घायल हुआ है। मेडिकल कॉलेज चंबा में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए हैं। तीसा प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 20 हजार रुपये की फौरी राहत दी है। फार्च्यूनर कार में सोनू अपनी पत्नी और एक अन्य युवक के साथ पांगी से अपने घर वाया सतरूंडी होकर लौट रहा था। सड़क पर धुंध के कारण वीरवार रात करीब 9:45 बजे रानीकोट के पास सोनू ने कार से नियंत्रण खो दिया। इससे कार गहरी खाई में जा गिरी। भेड़-बकरियों के साथ डेरा लगाए बैठे भेड़पालकों ने घायलों की आवाज सुनी और मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायलों को खाई से निकालकर सड़क तक पहुंचाया। पांगी के लिए जा रहे वाहन के जरिये घायलों को सिविल अस्पताल तीसा लाया गया। उपचार के दौरान अंजना ने दम तोड़ दिया। प्राथमिक उपचार देने के बाद चिकित्सकों ने घायलों को मेडिकल कॉलेज चंबा रेफर किया। मेडिकल कॉलेज पहुंचने पर सोनू ने भी दम तोड़ दिया। धर्मपाल का उपचार चल रहा है। पुलिस उप अधीक्षक मयंक चौधरी नेे बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। तहसीलदार तीसा प्रकाश ठाकुर ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 20 हजार रुपये की फौरी राहत दी गई गई है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-