कांग्रेस सरकार में चिटों पर नौकरी- सीएम  13 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com

कांग्रेस सरकार में चिटों पर नौकरी- सीएम   13 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com
फोटो: जय राम ठाकुर, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश।

कांग्रेस सरकार में चिटों पर नौकरी- सीएम 

13 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

आपा खो रहे कांग्रेसी: मुख्यमंत्री 
भोरंज को बड़ी सौगातें 
डबल इंजन हुआ सीज: कोटली 
हजारों पोस्ट का शैड्यूल जारी 
डिग्री पूरी करने का मौका 
राज्यपाल का एक साल कार्यकाल
सिरमौर: माॅडल किसान होंगे तैयार: डीसी
भाजपा सबके साथ: कश्यप 
7200 महिलाओं को निशुल्क धार्मिक यात्रा
इनरव्हील क्लब का पौधारोपण 
महिला के घर से अवैध शराब  
एक्सीडेंट में तीन की मौत 

सिरमौर में आज 43 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) पांवटा साहिब: उफान पर यमुना नदी

स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर में हर पंचायत में एक मॉडल किसान किया जाएगा तैयार: गौतम

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण द्वारा आयोजित गवर्निंग बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिला सिरमौर की हर पंचायत में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के अंतर्गत एक मॉडल किसान तैयार किया जाएगा। मॉडल किसान शत-प्रतिशत प्राकृतिक खेती करेगा और उसके खेतों में मल्टी फार्मिंग करवाई जाएगी। इस प्रकार के कदम से पंचायत  के अन्य किसानों का भी प्राकृतिक खेती की तरफ रुझान बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि सिरमौर के किसान प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण प्राप्त कर खुशहाली के पथ पर अग्रसर हो रहे हैं। जिला में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) द्वारा किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। विभाग द्वारा गत तीन वर्षाे में 400 से अधिक प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया, जिसके अर्न्तगत 16000 से अधिक किसानों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया और अब तक 10324 किसानों द्वारा प्राकृतिक खेती को अपनाया गया है। जिला में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत 1029 हेक्टेयर भूमि पर रसायन मुक्त प्राकृतिक तरीके से कृषि की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक खेती द्रव्य उत्पादन हेतु प्लास्टिक ड्रम पर 75 प्रतिशत या अधिकतम 750 रूपये प्रति ड्रम के हिसाब एक किसान को 3 ड्रम खरीदने पर अनुदान दिया जाता है। इसी तरह, गौशाला फर्श निर्माण पर

80 प्रतिशत या अधिकतम 8000 रुपये का अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि देसी गाय की खरीद पर सरकार द्वारा किसानों को 50 प्रतिशत या अधिकतम 25000 रुपये अनुदान दिया जाता है। उपायुक्त ने बैठक में परियोजना निदेशक साहिब सिंह को जिला के सभी दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को अधिक से अधिक ट्रेनिंग देने और किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि जल्द ही सिरमौर में प्राकृतिक उत्पादों के बिक्री के लिए एक आउटलेट खोला जाएगा जिसमें जिला सिरमौर के सभी प्राकृतिक खेती अपना चुके किसानों के उत्पादों को भेजा जाएगा। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

2- सिरमौर के सराहं में सुरेश कश्यप ने किये लोकार्पण, बोले; भाजपा सबके साथ।

हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने सिविल अस्पताल सराहन में लगे सोलर लाइट व सोलर गीजर, 123.53 लाख की लागत से बना भुरेश्वर महादेव संपर्क मार्ग , उप तहसील भवन नारग और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटला भरोग के 4 कमरों  का लोकार्पण किया। सुरेश कश्यप ने लाना कसार में स्वास्थ्य उप केंद्र का भी शुभारंभ किया और भुरेश्वर मंदिर के पास नेचर पार्क का शिलान्यास किया। इस दौरान कश्यप ने कहा कि जयराम सरकार सिरमौर के समग्र विकास में उत्कृष्ट कार्य कर रही है।  सिरमौर ने विकास के मामले में तेजी से वृद्धि देखी है और इसका

कारण यह है कि हिमाचल में हमारी एक उत्तरदायी सरकार है। भाजपा नेता स्थानीय जनता की जरूरतों से वाकिफ हैं। हमारे जनप्रतिनिधि आम जनता के पूर्ण संपर्क में हैं और भाजपा आत्मानिर्भर भारत के निर्माण के लिए "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास" के आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार समाज के गरीब और हाशिए के वर्गों के समग्र कल्याण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के माध्यम से देश के सभी नागरिकों के लिए बुनियादी आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। कांग्रेस पार्टी केवल नकारात्मक प्रचार में विश्वास करती है, यही एकमात्र कारण है कि वे सरकार के प्रदर्शन पर निराधार आरोप लगा रही हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक विभाजित सदन है और यह सिरमौर में भी देखा गया जहां वे अपने नेतृत्व पर फैसला नहीं कर सके। इस मौके पर विधायक रीना कश्यप, चेयरमैन बलदेव भंडारी और मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र नेहरू भी मौजूद रहे।

3- इनोवेटिव योजनाएं तैयार कर जिला इनोवेटिव कमेटी को प्रेषित करें अधिकारी: उपायुक्त

जिला सिरमौर के लिए सेवाओं में सुधार, स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए रचनात्मक एवं इनोवेटिव योजनाओं के लिए स्वर्ण जयंती जिला इनोवेशन फण्ड की स्थापना हुई है जिसके लिए जिला से तीन परियोजनाओं की प्रस्तावना प्रदेश सरकार को प्रेषित की जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि जिला से प्रेषित परियोजनाओं की प्रस्तावना का

राज्य स्तर पर अवलोकन करने के बाद उन्हें स्वीकृत करने के उपरान्त बजट जारी किया जाएगा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए की वह इनोवेटिव योजनाओं को शीघ्र तैयार करें ताकि उन्हें राज्य स्तरीय इनोवेटिव कमेटी को प्रेषित किया जा सके। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार, जिला योजना अधिकारी संजय परमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

4- ये नेता 7200 वृद्ध महिलाओं को करवायेंगे हरिद्वार ॠषिकेष की निशुल्क यात्रा।

सोलन जिले की विकास समिति अर्की के संरक्षक और नेता राजेंद्र ठाकुर अपनी विधानसभा क्षेत्र की वृद्ध महिलाओं को हरिद्वार और ॠषिकेष की निशुल्क यात्रा करवा रहे हैं। उनके लक्ष्य अर्की क्षैत्र की 72 पंचायतों की हर पंचायत से 100 वृद्ध महिलाओं को यह निशुल्क यात्रा करवाना है। अभी तक वह करीब 2000 हजार महिलाओं को इस यात्रा के माध्यम से धार्मिक स्थल के दर्शन करवा चुके है। कांग्रेस नेता पंजाब चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि राजेन्द्र ठाकुर ने अर्की निर्वाचन क्षेत्र की मातृ शक्ति के लिए 3

दिवसीय हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा के 5 वे चरण में क्यारड़ पंचायत से महिला शक्ति को हरिद्वार ऋषिकेश के लिए रवाना किया था, जो बुधवार को पांवटा साहिब पंहुची। इस चरण में राजेन्द्र ठाकुर की 8 बसों में लगभग 500 महिलाएं हरिद्वार और ऋषिकेश की यात्रा पर गई। पांवटा साहिब पंहुचने पर महिलाओं ने गुरुद्वारा पांवटा साहिब में माथा टेका और उसके बाद कुनिहार के लिए रवाना होने से पहले राजेंद्र ठाकुर की बहन और उनके जीजा चौ.पंजाब सिंह और दीदी विमल के साथ सामूहिक फोटो लिए। इस दौरान महिलाओं ने राजेन्द्र ठाकुर जिंदाबाद के नारे भी लगाये। 

5- गुरु पूर्णिमा के मौके पर इनरव्हील क्लब का पौधारोपण।

गुरु पूर्णिमा के मौके पर इनरव्हील क्लब पांवटा साहिब ने पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान क्लब ने बैंबू सीड्स रोपे। क्लब की सदस्य भारी बरसात के बावजूद होटल ग्रैंड रिवेरा के समीप बाता नदी के किनारे एकत्रित हुई। इस मौके पर क्लब के सदस्यों ने यहां बैंबू सीड्स रोपे।

इनरव्हील क्लब पांवटा साहिब की कॉर्डिनेटर सुनीता शर्मा ने बताया कि बांस की पौध न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि वस्तु और फेंगशुई के अनुसार भी अपना विशेष महत्व रखता है। उन्होंने समाज के विभिन्न वर्गों और संगठनों से पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने की अपील की। इस दौरान प्रभजोत कौर, ईशा गुप्ता, शिवानी वर्मा, अंजु वर्मा, सुप्रिया खुराना, रूप खुराना, निर्मित कौर आदि मौजूद रहे।

6- कलाकारों ने विकासखंड पांवटा व शिलाई क्षेत्र में बताई कल्याणकारी योजनाएं।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याकारी एवम् जनहितेशी योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु कलाकारों के माध्यम से जिला सिरमौर में विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है। इस अभियान के दौरान धलटा कला मंच के कलाकारों ने विकासखंड पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत  कोलर व ग्राम पंचायत हरिपुर खोल  मे तथा सरस्वती कला मंच ने विकासखंड शिलाई की ग्राम पंचायत नाया पंजोड व कांडो भटनोल में गीत संगीत तथा नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक वर्ग के लोगों के सामाजिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के विषय में लोगों को अवगत करवाया, साथ ही कलाकारों ने ग्रामीणों को प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में चलाई गई इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित भी किया। इस के अतिरिक्त कलाकारों ने लोगों को  सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं बारे भी अवगत करवाया।

उन्होंने नाटक में विभिन्न पात्रो के माध्यम से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसा कोई भी परिवार, जिसके पास गैस का कनेक्शन नहीं है, उसे इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन व सिलेंडर दिया जा रहा है। कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा सामजिक सुरक्षा पेंशन के बढ़ाये जाने व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर, मिड-डे मील वर्कर के मानदेय में हुई बढ़ौतरी की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि हिमकेयर योजना के अर्न्तगत अब स्वास्थ्य कार्ड 3 वर्षों के लिए बनाया जाएगा तथा इसका नवीकरण वर्ष भर किया जायेगा। इस अवसर पर प्रधान सरिता देवी, प्रधान शालनी, वार्ड सदस्य कुलदीप शर्मा, पंचायत सचिव  संतोष कुमारी सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। 

7- महिला के घर से बरामद की अवैध शराब।

पुलिस थाना पांवटा साहिब की पुलिस टीम ने गश्त के दौरान एक महिला के घर से अवैध शराब बरामद की है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बीती रात लगभग 11.00 बजे पुलिस टीम देवीनगर चौक के समीप मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि देवीनगर निवासी एक महिला अपने रिहायशी मकान में कच्ची शराब की खरीद फरोख्त का अवैध धंधा करती है। जिस सूचना के आधार पर पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त महिला के घर पर दबिश देकर उसके कब्जे से 20 लीटर अवैध शराब बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। जिस पर मामले में संलिप्त उपरोक्त महिला के विरुद्ध पुलिस थाना पांवटा साहिब में हिमाचल प्रदेश आबकारी अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है। एडिश्नल एसपी बबीता राणा ने मामले की पुष्टि की है। 


(हिमाचल)

1- हाइकमान को दिखाने के चक्कर में आपा खो रहे कांग्रेसी नेता: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पार्टी हाईकमान का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश में कुछ कांग्रेसी नेता अपना आपा खो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग इन नेताओं को समय आने पर मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्होंने कांग्रेसी नेताओं पर प्रदेश के हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे आगामी विधानसभा चुनावों में सत्ता में आने के सपने देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेसी नेताओं के लुभावने वादों के बहकावे में नहीं आएगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेसी नेता विकास के मामले में प्रदेश की जनता के गुमराह कर रहे हैं। बेरोजगारी के लिए पिछली कांग्रेस सरकार की खराब नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने युवाओं को रिकॉर्ड रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में चिटों पर रोज़गार दिया जाता था, जबकि वर्तमान राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित कर रही है।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अपार स्नेह से प्रदेश को बहुत लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को 800 करोड़ रुपये की विशेष सहायता प्रदान करने के अलावा प्रधानमंत्री ने केन्द्र की सभी परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण के 90ः10 के औसत को बहाल कर प्रदेश के विशेष श्रेणी के दर्जे को बहाल किया है। इसके अतिरिक्त, वर्तमान राज्य सरकार के चार वर्षों का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मण्डी मंे आयोजित समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ने 10 हजार करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं, जबकि कांग्रेस पार्टी से सम्बन्ध रखने वाले प्रधानमंत्री वैश्विक मंचों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने में विफल रहे हैं।

2- भोरंज में विद्युत बोर्ड मण्डल, समीरपुर में जल शक्ति विभाग का उप-मण्डल व भोरंज में सब जज कोर्ट खोलने की घोषणा।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला हमीरपुर की भोरंज विधानसभा क्षेत्र के कंज्याण में लगभग 90 करोड़ रुपये लागत की 23 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री ने कंज्याण में जनसभा को सम्बोधित करते हुए भोरंज में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड का मण्डल और समीरपुर में जल शक्ति विभाग का उप-मण्डल खोलने, भोरंज में सब जज कोर्ट खोलने, भोरंज में सैनिक विश्राम गृह खोलने, पंजोट में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भरेड़ी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, राजकीय उच्च विद्यालय लदरौर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला खतरवार्ड, नगरोटा गजियां तथा जोर कोटा को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरोह में विज्ञान और वाणिज्य कक्षाएं तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुकड़ में वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने डेरा परोल में खेल छात्रावास खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने बालवनी और टिक्कर में खाद्यान्न गोदाम खोलने की घोषणा की।

उन्होंने बराड़ में आयुर्वेदिक औषधालय तथा कराह में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के विभिन्न सम्पर्क मार्गों के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आरोग्य पशुधन योजना के अन्तर्गत आने वाले बाहन्वीं, टिक्करी मिन्हासा, यान्वी, दयोग, बगवाड़ा, लदरौर और अमन में स्थित पशु औषधालयों को सभी अपेक्षित मापदण्ड पूर्ण होने की स्थिति में नियमित औषधालय में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ओपन ज़िम स्थापित करने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने 90 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए हैं। यह दर्शाता है कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र का चंहुमुखी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं ने विकास के मामले में इस क्षेत्र की पूरी तरह से अनदेखी की और अब यह नेता क्षेत्र में हो रहे समग्र विकास को पचा नहीं पा रहे हैं।

3- भाजपा का डबल इंजन सो चुका है सीज: कोटली

भाजपा सरकार का डबल इंजन सीज हो चुका है और अब कांग्रेस सत्ता में आकर प्रदेश का चंहुमुखी विकास करेगी। यह बात कांग्रेस के सह प्रभारी गुरकीरत कोटली ने ऊना मे पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रणजीत राणा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस के सह प्रभारी गुरकीरत कोटली विशेष रूप से उपस्थित रहे। वहीं इस बैठक में पूर्व सांसद चंद्रेश कुमारी, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, विधायक सतपाल रायजादा, पूर्व मंत्री कुलदीप कुमार और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव राकेश कालिया सहित जिला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पांचो मंडलों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। कांग्रेस के सह प्रभारी गुरकीरत कोटली ने इस दौरान नेताओं को एकजुटता का पाठ पढ़ाया और कांग्रेस हाईकमान द्वारा तय किये गए कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस सह प्रभारी गुरकीरत सिंह कोटली ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस पार्टी ने विपक्ष की भूमिका को बेहतरीन तरीके से निभाया है  उन्होंने कहा कि इस दौरान कांग्रेस पार्टी जनता के साथ खड़ी रही और जनता से जुड़े सभी मुद्दों को लेकर विधानसभा के अंदर और बाहर उठाया गया है। उन्होंने

कहा कि आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से तैयार है और पार्टी में नेता, नीति और नियत की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता पूरी मुस्तैदी व जोश के साथ चुनावों की ओर बढ़ रहा है और जीत भी कांग्रेस पार्टी की पक्की है। कोटली ने भाजपा सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि भाजपा ने पांच वर्ष में कोई काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता हमेशा डबल इंजन की बात कहते थे, लेकिन आज प्रदेश का बच्चा-बच्चा जानता है कि डबल इंजन सीज हो चुका है। न तो केंद्र में कोई विकास की बात चल रही और हिमाचल में तो हर वर्ग को धोखा ही दिया गया है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक मामले ने हिमाचल को शर्मसार कर दिया है. उन्होंने कहा कि पहले भी जब जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रही है, तो पूरे प्रदेश में विकास कार्य करवाए गए और अब भी विधानसभा चुनावों में सरकार बनाकर प्रदेश का विकास करवाया जाएगा।

4- 1508 पदों को भरने के लिए छंटनी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, देखें डेट्स...

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने 1508 पदों को भरने के लिए छंटनी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। पोस्ट कोड 960 प्रयोगशाला सहायक की परीक्षा 21 अगस्त को सुबह के सत्र और विधि अधिकारी ग्रेड टू की परीक्षा शाम के सत्र में होगी। पोस्ट कोड 969 इंस्पेक्टर लीगल मेट्रोलॉजी की परीक्षा 28 अगस्त को सुबह, मार्केट सुपरवाइजर की शाम, पोस्ट कोड 998 वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर की चार सितंबर को सुबह, ड्राफ्ट्समैन पोस्ट कोड 1005 की शाम, पोस्ट कोड 970 जूनियर इंजीनियर सिवर की परीक्षा दस सितंबर को सुबह, इलेक्टीशियन पोस्ट कोड 975 शाम, पोस्ट कोड 974 इलेक्ट्रीशियन पावर हाउस इलेक्ट्रिकल 11 सितंबर को सुबह, फिटर पोस्ट कोड 976 शाम के सत्र में, पोस्ट कोड 962 क्लर्क परीक्षा 18 सितंबर को सुबह 11 बजे होगी। पोस्ट कोड  971 लाइनमैन की परीक्षा 25 सितंबर को सुबह, पोस्ट कोड 972 सब स्टेशन अटेंडेंट की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 981 फ्रैंकिंग मशीन अटेंडेंट की परीक्षा 27 सितंबर को सुबह, पोस्ट कोड 988 परफ्यूजियोनिस्ट की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 985 प्रेस दफ्तरी की 28 सितंबर को सुबह, पोस्ट कोड 983 डेवेल्पर की परीक्षा, पोस्ट कोड 1007 कल्चर ऑर्गेनाइजर की परीक्षा 29 सितंबर, पोस्ट कोड 982 मेकेनिक की परीक्षा शाम के सत्र में होगी। 
पोस्ट कोड 980 कला अध्यापक की परीक्षा आठ अक्तूबर को सुबह, पोस्ट कोड 1002 सचिव की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 973 इलेक्ट्रीशियन की परीक्षा नौ अक्तूबर को सुबह, पोस्ट कोड 1000 जेओए आईटी की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 958 वेटनेरी फार्मासिस्ट की परीक्षा 16 अक्तूबर को सुबह, पोस्ट कोड 979 मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 992

वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर की 19 अक्तूबर को सुबह, पोस्ट कोड 994 साइकोथैरेपिस्ट की परीक्षा शाम के सत्र में होगी। पोस्ट कोड 999 लॉ ऑफिसर की परीक्षा 20 अक्तूबर को सुबह, 997 वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर की शाम, पोस्ट कोड 986 सैनिटरी इंस्पेक्टर की 21 अक्तूबर को सुबह, पोस्ट कोड  982 कॉपी होल्डर की शाम, पोस्ट कोड 965 जेओए आईटी की परीक्षा छह नवंबर को सुबह, पोस्ट कोड 990 सांख्यिकी सहायक की परीक्षा 12 नवंबर को सुबह, पोस्ट कोड 995 स्टेनो टाइपिस्ट की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 1003 कंप्यूटर ऑपरेटर की परीक्षा 13 नवंबर को सुबह, पोस्ट कोड 989 स्टेनो टाइपिस्ट की परीक्षा शाम के सत्र में होगी।
पोस्ट कोड 996 जेओए अकाउंट की परीक्षा 20 नवंबर को सुबह, जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 993 वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर मशीनिस्ट की परीक्षा 27 नवंबर को सुबह, पोस्ट कोड 991 वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर वेल्डिंग की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 967 डिस्पेंसर की परीक्षा चार दिसंबर को सुबह, पोस्ट कोड 966 असिस्टेंट कंप्यूटर प्रोग्रामर की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 978 फिशरी ऑफिसर की परीक्षा दस दिसंबर को सुबह, पोस्ट कोड 1006 प्रीजर्वेशन असिस्टेंट की परीक्षा शाम के सत्र में होगी। पोस्ट कोड 987 असिस्टेंट केमिस्ट की परीक्षा 11 दिसंबर को सुबह, पोस्ट कोड 1004 जूनियर इंजीनियर की परीक्षा शाम, पोस्ट कोड 961 लैबोरेटरी असिस्टेंट की परीक्षा 18 दिसंबर को सुबह, पोस्ट कोड 963 मेडिकल लैब तकनीशियन की परीक्षा शाम के सत्र में होगी। पोस्ट कोड 968 होस्टल पर्यवेक्षक की परीक्षा 25 दिसंबर को सुबह, पोस्ट कोड 959 लैब असिस्टेंट की परीक्षा शाम के सत्र में होगी। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगी। जो परीक्षा की तिथि से 15 दिन पहले उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। 

5- बीच में पढ़ाई छूटने वालों को मौका देगी हिमाचल की ये युनिवर्सिटी, डिग्री पूरी करने को करें आवेदन।

यदि आपकी किन्ही कारणों से पढ़ाई बीच मे छूट गई है तो मायूस होने की जरूरत नही है। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने किसी कारणवश अपनी बीटैक, बीफार्मेसी, एमटैक, एमबीए की पढ़ाई पूरी न कर पाने वाले पूर्व विद्यार्थियों को डिग्री पूरा करने का मौका देने का निर्णय लिया है। अब फिर से पढ़ाई पूरी कर डिग्री लेने वाले ऐसे विद्यार्थी 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। तकनीकी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजेंद्र

गुलेरिया ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत भी आने वाले समय में विद्यार्थी कभी भी अपनी डिग्री पूरी कर सकता है। उसी तर्ज पर तकनीकी विश्वविद्यालय से अभी तक पढ़ाई किसी कारणवश बीच में छोड़ चुके विद्यार्थियों को डिग्री पूरा करने का मौका देगा। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि उपरोक्त तिथि तक डिग्री पूरी करने के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। 
बहरहाल, यह अवसर खासकर उन विद्यार्थियों के लिए किसी गोल्डन चांस से कम नही है जो या तो आर्थिक या अन्य कारणों से अपनी शिक्षा पूरी नही कर पाये।

6- मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने पर दी बधाई।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज राजभवन में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर से भेंट कर, उन्हें हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने पर बधाई दी। उन्होंने इस दौरान राज्य के विकास में उनके मार्गदर्शन के लिए भी आभार व्यक्त किया। इससे पहले, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुण्डू और

अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व गणमान्य व्यक्तियों ने भी राजभवन पहुंचकर उन्हें बधाई दी। राज्यपाल ने अपना एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने पर राजभवन में यज्ञ का आयोजन किया और परिसर में एक चिनार का पौधा लगाया। उन्होंने राजभवन के कर्मचारियों के साथ वार्तालाप करते हुए राज्य के लोगों का उनके सहयोग और विभिन्न कार्यों में योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनका एक वर्ष का कार्यकाल सुखद और संतोषजनक रहा।

7- दर्दनाक सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत।

हिमाचल प्रदेश के मनाली लेह हाईवे पर दर्दनाक हादसा पेश आया है। मिली जानकारी के मुताबिक दारचा-सरचू के पास दीपक ताल के नजदीक एक ट्रक (एचपी 72 -8299) दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को सेना एंबुलेंस से सिविल अस्पताल केलांग पहुंचाया गया हैं। जहां उनका उपचार चल रहा है।

 लाहौल के एसपी मानव वर्मा ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि दारचा से पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है। मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। मृतकों की पहचान आकाशदीप (21) पुत्र रमणीक निवासी भंजल गोनूर जिला ऊना, ललित कुमार पुत्र बलवीर सिंह निवासी भगतपुर झंडुता बिलासपुर, नीरज चौधरी (27) पुत्र प्रेम सिंह निवासी अमरोह होशियारपुर के तौर पर हुई है। घायलों की पहचान अकबर निवासी किशनगंज बिहार, दीपक झंडुता बिलासपुर और जितेंद्र निवासी किशनगंज बिहार के तौर पर हुई है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-