गांवों को खुशखबरी....... 18 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

गांवों को खुशखबरी.......  18 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

गांवों को खुशखबरी.......

18 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

गुड़िया केस मे सजा, ग्रामीण क्षेत्रों में ऑन स्पाॅट पंजीकरण, सीबीआई पर सवाल, कोविड योद्धाओं को प्रशिक्षण, चले धारदार हथियार, 8वीं कक्षा भी प्रमोट, दुर्घटना मे कमी, पुलिस महानिदेशक सिरमौर में और.......कोविड बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- वैक्सीन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों मे ऑन स्पाॅट पंजीकरण।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के दिशानिर्देश पर राज्य में 21 से 30 जून तक कोविड-19 टीकाकरण के लिए नई रणनीति तय की है। इस रणनीति के तहत टीकाकरण के लिए लोगों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। नए टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश को कोविशील्ड की 2.5 लाख खुराकें  शुक्रवार शाम को पहुंच गई है। श्रेणी ए के लाभार्थियों के लिए गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार (राजपत्रित अवकाश सहित) को सत्र आयोजित किए जाएंगे। श्रेणी बी के लिए सत्र सोमवार, मंगलवार और बुधवार (राजपत्रित अवकाश सहित) आयोजित किए जाएंगे। रविवार को कोई सत्र आयोजित नहीं किया जाएगा।
श्रेणी बी के तहत आने वाले 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए ग्रामीण, जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में सत्र तय करने के लिए ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा मिलेगी। वहीं शहरी क्षेत्रों (एमसी, एनएसी और नगर परिषद) के लिए सत्र केवल ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग मोड के साथ प्रकाशित किए जाएंगे। वैक्सीनेशन के लिए निगम/एनएसी/नगर पंचायत के सीधे नियंत्रण में आने वाले स्थानों को शहरी क्षेत्रों में माना जाएगा। शहरी क्षेत्रों के

प्रस्तावित सत्र की तारीख से एक दिन पहले दोपहर 12 से एक बजे के बीच सभी ऑनलाइन सत्र प्रकाशित होंगे। हालांकि, ऑनसाइट सत्र टीके की उपलब्धता के आधार पर एडवांस में प्रकाशित किए जा सकेंगे। पिछले आदेश के अनुसार 45 से अधिक आयु वालों और अन्य श्रेणियां (एचसीडब्ल्यू, एफएलडब्ल्यू और प्राथमिकता वाले समूह) की पहली खुराक की समय सीमा 30 जून 2021 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है।  जनजातीय क्षेत्र (जिला लाहौल-स्पीति, किन्नौर, पांगी क्षेत्र) और दुर्गम क्षेत्र (डोडराक्वर) में  ऑनस्पॉट सत्रों के माध्यम से 18 प्लस व 45 प्लस आयु वर्ग के सभी लोगों को पहली डोज लगाने का लक्ष्य रहेगा।

श्रेणी-ए में आएंगे ये लाभार्थी- 

पहली डोज के लिए सभी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए योग्य सभी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग, भारत सरकार द्वारा निर्दिष्ट सभी एचसीडब्ल्यू (खुराक एक और दो दोनों के लिए), भारत सरकार द्वारा नामित और अधिसूचित सभी एफएलडब्ल्यू (खुराक 1 और खुराक 2 दोनों के लिए), हिमाचल सरकार द्वारा अधिसूचित सभी प्राथमिकता समूह दोनों खुराकों के लिए पात्र।

श्रेणी-बी में ये लाभार्थी- 

सभी 18-44 आयु वर्ग के लाभार्थी जो पहली श्रेणी में शामिल नहीं हैं।

2- बहुचर्चित गुड़िया केस मे नीलू को आजीवन कारावास।

हिमाचल प्रदेश को झंकझोर कर रखने वाले जिला शिमला के बहुचर्चित गुड़िया दुष्कर्म और हत्या मामले में कोर्ट ने दोषी अनिल उर्फ नीलू को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। करीब चार वर्ष बाद शुक्रवार को जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर चक्कर में विशेष अदालत में सजा पर सुनवाई हुई। सीबीआई द्वारा पेश किए गए चालान को आधार मानते हुए कोर्ट

ने दोषी नीलू को उम्र कैद की सजा सुनाई। दुष्कर्म मामले में उम्र कैद (टिल फॉर नैचुरल डेथ) और हत्या मामले में उम्र कैद और 10 हजार जुर्माना की सजा सुनाई गई है। इस पूरे मामले में दोषी खुद को बेगुनाह साबित करने के लिए एक ही गवाह पेश कर पाया। गोर हो विशेष अदालत ने अनिल को 28 अप्रैल को दोषी करार दिया था। कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों के चलते आरोपी को न्यायालय लाना मुश्किल हो रहा था। इससे पहले बीते मंगलवार को नीलू की सजा पर सुनवाई की प्रक्रिया पूरी हो गई थी। गोर हो कि जिला शिमला के कोटखाई की एक छात्रा 4 जुलाई, 2017 को लापता हो गई थी। 6 जुलाई को कोटखाई के तांदी के जंगल में पीड़िता का शव मिला। जांच में पाया गया कि छात्रा की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। इस मामले मे 250 लोगों के ब्लड सैंपल लिये गये। जांच का दायरा विस्तृत रहा। फिलहाल गुड़िया के परिजनों की कोई प्रतिक्रिया नही आई है। हालांकि परिजन पहले ही जांच पर असंतुष्टता जता चुके हैं।

3- चिरानी को उम्र कैद सीबीआई की गलत तफ्तीश का नतीजा- विक्रमादित्य 

गुड़िया दुष्कर्म और हत्याकांड में आज विशेष अदालत का फैसला आने पर कांग्रेस के शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि नीलू चिरानी को आजीवन कारावास सीबीआई की गलत तफ्तीश का नतीजा है।

असली आरोपी बिना कानून के डर के आज भी खुले घूम रहे हैं। अपने फेसबुक अकाउंट से किए पोस्ट में उन्होंने लिखा-गरीब पर मार, असली गुनहगार हैं फरार। सीबीआई से अच्छी तफ्तीश तो कोटखाई पुलिस कर लेती। वीरभद्र सिंह सरकार ने गुड़िया को न्याय दिलवाने के लिए सीबीआई को जांच सौंपी, पर सीबीआई गलत तफ्तीश करते हुए गरीब चिरानी को फंसा गई। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वे फैसले का सम्मान और स्वागत करते हैं, पर देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी की तफ्तीश से परिजन संतुष्ट नहीं है। इस मामले में जो लोग जांच के घेरे में आने चाहिए थे, नहीं आए।

4- कोविड योद्धाओं को कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स कार्यक्रम शुरू करना सराहनीय कदम- मुख्यमंत्री

केन्द्र सरकार ने कोविड-19 महामारी के अग्रिम श्रेणी के कार्यकर्ताओं के लिए आज कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह कार्यक्रम शुरू करने के

लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दो से तीन महीनों की अवधि में लगभग एक लाख अग्रिम श्रेणी के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करना है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश सहित देश के 26 राज्यों के 111 प्रशिक्षण केन्द्रों में आयोजित किया जाएगा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड योद्धाओं को होमकेयर स्पोर्ट, बेसिक केयर स्पोर्ट, एडवांस केयर स्पोर्ट, इमरजंेसी केयर स्पोर्ट, सैम्पल कलैक्शन स्पोर्ट और मेडिकल इक्यूपमेंट स्पोर्ट जैसे छः कस्टमाईजड कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में इस प्रकार के कार्य के लिए प्रशिक्षित लोगों के कौशल विकास के साथ उनमें नवीन कौशल का भी निर्माण होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रशिक्षण से स्वास्थ्य क्षेत्र के अग्रिम श्रेणी के कार्यबल को नई ऊर्जा मिलेगी और युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि डाॅक्टर, नर्स, पैरा-मैडिकल स्टाफ जैसे फ्रंटलाइन कार्यकताओं तथा चिकित्सा व्यवसायियों जैसे आशा कार्यकताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने मरीजों के उपचार के अतिरिक्त भारत में विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेश के फ्रंटलाइन कार्यकर्ता इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि यह मरीजों को बेहतर उपचार भी सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा।

5- कार्यकर्ता उप-चुनावों के लिए हो जाएं तैयार- जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के हाल ही में तीन दिवसीय सम्मेलन ने पार्टी को राज्य सरकार की उपलब्धियों पर विचार करने के साथ-साथ मण्डी संसदीय क्षेत्र सहित फतेहपुर व जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने जा रहे उप-चुनावों और आगामी आम चुनावों के लिए पार्टी को तैयार करने का अवसर प्रदान किया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि

तीन दिवसीय बैठकों के दौरान पार्टी पदाधिकारियों, विधायकों और 2017 के विधानसभा में पार्टी प्रत्याशियों के साथ विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान विभिन्न बोर्डों और निगमों के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों के साथ भी बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि यह बैठक 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का खाका तैयार करने में महत्वपूर्ण साबित हुई है। जय राम ठाकुर ने कहा कि उप-चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा होते पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी सभी उप-चुनावों में विजय प्राप्त करने को लेकर आश्वस्त है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना के मामलों में कमी आई है, जो प्रदेश के लोगों के लिए राहत का संकेत है। उन्होंने कहा कि सरकार वर्तमान स्थिति से भली-भांति अवगत है और यह सुनिश्चित कर रही है कि निर्धारित दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन हो तथा किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के लिए टीकाकरण अभियान में और तेजी लाई जाएगी।

6- HPU मे शिक्षकों की भर्ती शुरू।

कोरोना कर्फ्यू की बंदिशें जैसे ही कम हो रही है हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया मे भी तेजी आ रही है। हालांकि, अभी प्रदेश सरकार ने शिक्षण संस्थानों को खोलने पर फैसला नहीं लिया है। लेकिन 14 जून को 50 फीसदी स्टाफ बुलाने और बाहरी राज्यों से बिना निगेटिव रिपोर्ट प्रदेश में आने का फैसला आने के बाद विवि ने 15 जून से फिजिक्स विभाग के साक्षात्कार शुरू करवा दिए। 15 और 16 जून को साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर 16 को ही चार शिक्षकों के लिफाफे भी खोल दिए गए। भर्ती को लेकर विश्वविद्यालय इतना गंभीर है कि भर्ती शाखा में शेष विभागों के शिक्षकों की भर्ती के लिए छंटनी प्रक्रिया भी जोर-शोर से चल रही है। विवि 25 जून तक साक्षात्कार का शेड्यूल तय कर भर्ती प्रक्रिया को जल्द निपटाने की कोशिश में है। भर्ती की इस प्रक्रिया में छंटनी व अन्य कार्य के लिए शिक्षक गैर शिक्षक बुलाए जा रहे हैं। तय साक्षात्कार के शेड्यूल के मुताबिक वीरवार, शुक्रवार और शनिवार को कॉमर्स  विभाग के शिक्षकों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया चलेगी। इनके लिफाफे भी 19 जून को ही खोलने की तैयारी है। यही नहीं, 20 और 21 जून को अर्थशास्त्र विभाग के शिक्षकों के साक्षात्कार रखे गए हैं। 22 और 23 जून को इतिहास विभाग, 24 और 25 जून को बायो साइंस विभाग के साक्षात्कार करवाए जाने हैं। शिक्षकों के पदों की भर्ती को रहे इन साक्षात्कारों में प्रदेश और प्रदेश के बाहर के उम्मीदवार भी भाग लेने पहुंच रहे हैं। 

7- बोर्ड ने आठवीं कक्षा के एसओएस के विद्यार्थियों को भी किया प्रमोट।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के एसओएस परीक्षार्थियों की तर्ज पर आठवीं कक्षा के एसओएस के विद्यार्थियों को भी प्रमोट कर दिया है। अब ये विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश ले सकेंगे। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के तहत परीक्षा के लिए राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के तहत 703 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था। इनमें 609 परीक्षार्थी ऐसे थे, जिन्होंने सभी विषयों की परीक्षा देने की इच्छा जताते हुए एसओएस के तहत पंजीकरण करवाया था। 94 परीक्षार्थी ऐसे थे, जिन्हें पिछली परीक्षा के दौरान री अपीयर घोषित किया था। बोर्ड ने प्रदेश सरकार के 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के फैसले की तर्ज पर अब 8वीं कक्षा के इन परीक्षार्थियों को भी प्रमोट कर दिया गया है। गौरतलब है कि कोरोना मामले बढ़ने के बाद बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। ऐसे में इन छात्रों का एक साल बरबाद न हो, इसे ध्यान में रखते हुए बोर्ड प्रबंधन ने दसवीं कक्षा की तर्ज पर एसओएस के तहत पंजीकृत सभी परीक्षार्थियों को उच्च कक्षा के लिए पदोन्नत किया है। खबर की पुष्टि एचपी बोर्ड धर्मशाला के सचिव अक्षय सूद ने की है। 

8- कोरोना काल में उमंग का 20वां रक्तदान शिविर शिविर 20 को।

उमंग फाउंडेशन कोरोना काल में अपना 20वां रक्तदान शिविर 20 जून को सुन्नी तहसील की मझीवड़ पंचायत में स्थानीय युवाओं के साथ मिलकर लगा रहा है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल की मदद के लिए लगाए जा रहे इस कैंप को सुन्नी तहसील की मझीवड़ पंचायत का सहयोग प्राप्त है। 
शिविर के संयोजक एवं उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी विनोद योगाचार्य और मझीवड़ पंचायत की प्रधान श्रीमती मनोज वर्मा के अनुसार इस पंचायत में रक्तदान शिविर का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। स्थानीय युवाओं की पहल पर हो रहे इस कैंप के प्रति लोगों में काफी उत्साह है।

9- दुर्घटना मामले की मौतों मे 23 फीसदी की हुई कमी- कुंडू

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने नाहन में आयोजित प्रैस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश पुलिस निर्धारित पांच प्रमुख प्राथमिकताओं पर काम कर रही है। इन पांच प्राथमिकताओं के बारे में उन्होंने

बताया कि महिला एवं किशोरों से सम्बधित अपराधों में रोकथाम, नशा से सम्बधित अपराधों, संगठित अपराध, सड़क दुर्घटना में कमी लाना तथा पुलिस जवानों के कल्याण पर कार्य करना। उन्होने बताया कि महिला एवं किशोरों से सम्बधित अपराधों में पिछले एक साल में काफी कमी दर्ज की गई हैं और इस वर्ग की सुरक्षा को अपनी मुख्य प्राथमिकता बतलाया। हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटना के मामलों में भी हुई मौतों में 23% एवं घायल होने के मामलों में 36% कमी लाने में सफल रहे हैं। संगठित अपराधों की रोकथाम हेतू उन्होने सभी विभागों से परस्पर एकजुट होकर कार्य करने की अपील की हैं। नशा से सम्बधित अपराधों पर हिमाचल प्रदेश पुलिस ठोस कार्यवाही करते हुए बड़ी मात्रा में नशीली पदार्थों को जब्त करने में सफल रही है और ऐसे मामलों में वित्तीय अन्वेषण करते हुए अपराधियों की 11.37 करोड़ की सम्पत्ति Attach भी की गई हैं। उन्होने यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए Intelligent Traffic Management System को जिला सिरमौर में लागू करने के लिए कहा ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके और Traffic Jam की समास्या से भी निजात मिल सके। 

10- प्रसिद्ध फिल्म स्टार अनुपम खेर ने मुख्यमंत्री से की भेंट।

हिमाचल प्रदेश को फिल्मों की शूटिंग के लिए प्राकृतिक सौन्दर्य और मनोरम स्थलों से नवाजा है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां प्रसिद्ध फिल्म स्टार अनुपम खेर से भेंट के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य

ने भारतीय सिनेमा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। प्रदेश के मन लुभावन स्थलों ने प्रदेश में प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्मों के चित्रांकन के लिए आकर्षित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनेक लोकप्रिय दर्शनीय, सांस्कृतिक, विरासत और आध्यात्मिक स्थल हैं, जिनकी सम्भावनाएं तलाशने के प्रयास किए जा रहे हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को फिल्म निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य के रूप में विकसित करने और राज्य की संस्कृति, इतिहास, विरासत और गौरवशाली परंपराओं का प्रचार करने के लिए राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019 बनाई है। उन्होंने कहा कि इस नीति का उद्देश्य राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करना, फिल्म उद्योगों के माध्यम से अतिरिक्त पूंजी निवेश आकर्षित करना और हिमाचल प्रदेश को प्रत्येक मौसम के अनुरूप फिल्मों की शूटिंग के लिए विकसित करना है। अभिनेता अनुपम खेर ने फिल्म नीति बनाने में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस प्रदेश से सम्बन्ध रखते हैं, इसलिए वह हिमाचल प्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य के रूप में प्रोत्साहित करने की हर सम्भव कोशिश करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ अपने बचपन के अनुभव और शिमला की अपनी पुरानी यादें भी सांझा कीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी डाॅ. साधना ठाकुर, अनुपम खेर की माॅं दुलारी खेर, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन भी मौजूद रहे।

11- मुख्यमंत्री ने म्यूजिक एल्बम का पोस्टर किया जारी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला मे शरल म्यूजिक मुम्बई द्वारा निर्मित म्यूजिक एल्बम ‘मीठियां मीठियां गल्लां’ का पोस्टर जारी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कलाकार और गायक प्रिया शक्तावत के प्रयासों की

सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रयास राज्य की समृद्ध संस्कृति और परम्परा को देशभर में प्रोत्साहित करने के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए भी संजोए रखने में महत्वपूर्ण साबित होते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस एल्बम से लोगों का भरपूर मनोरंजन होगा। प्रिया शक्तावत हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा से सम्बन्ध रखती हैं। देहरा के विधायक होशियार सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


स्थानीय (सिरमौर)

1- पुलिस महानिदेशक दो दिन के सिरमौर दौरे पर।

पुलिस महानिदेशक, हिमाचल प्रदेश पुलिस, संजय कुंडू जिला सिरमौर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उनके जिला सिरमौर में आगमन पर हिमांशु मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक (दक्षिणी खण्ड़), खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर तथा भीष्म ठाकुर, SDPO राजगढ़ ने पुलिस थाना पच्छाद में उनका स्वागत किया। पुलिस महानिदेशक ने अपने दौरे की शुरूआत में पुलिस थाना पच्छाद का निरीक्षण किया और उचित दिशा-निर्देश जारी किए। उसके उपरान्त राजेश्वरी शर्मा वर्तमान प्रधान ग्राम पंचायत बाग पाशोग द्वारा पुलिस

थाना पच्छाद में, पुलिस महानिदेशक, आईजीपी साऊथ रेंज (IGP/SR), एसपी सिरमौर एवं जिला सिरमौर पुलिस टीम को लूट के एक अज्ञात मामले को सफलता पूर्वक सुलझाने के लिए जिला सिरमौर पुलिस की सराहना करते हुए सम्मानित किया। दरअसल, वर्ष 2019 में गांव कमाह (गागल शिकोर) में रात के समय तीन अज्ञात नकाबपोश अपराधियों ने रूकमणी देवी के घर में घुसकर लूटपाट की वारदात को अन्जाम दिया था और वहां से सोने एवं चांदी के आभूषण और नकदी लूटकर फरार हो गए थे। जिस पर पुलिस थाना पच्छाद में दर्ज अभियोग संख्या 18/19 निम्न धारा  457, 392, 342, 411, 414, 201, 34 IPC को जिला सिरमौर पुलिस द्वारा निपुणता एवं कुशलता के साथ सुलझाते हुए अपराधियों को गिरफ्तार कर के उनसे चोरी/लूट का सारा सामान वरामद करने में सफलता प्राप्त की थी।  
उसके बाद पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधीक्षक, कार्यालय, जिला सिरमौर,

नाहन में नव निर्मित सम्मेलन कक्ष (CONFERENCE HALL) का उदघाटन किया। उन्होंने जिला सिरमौर पुलिस के नव निर्मित सम्मेलन कक्ष के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए डॉ0 आर0के0 पारूथी (उपायुक्त जिला सिरमौर), जीएस चौहान (महाप्रबन्धक उद्योग सिरमौर), सुरेश भारद्वाज (जिला खनन अधिकारी, सिरमौर), संजय सिंगला (चैयरमैन, लघु भारती उधोग काला आम्ब), सुरेन्द्र जैन (Chamber of Commerce काला आम्ब), मनोज गर्ग (चैयरमैन फार्मा उधोग) सहित अन्य सहयोगकर्ताओं को सम्मानित किया। उसके उपरान्त पुलिस महानिदेशक ने जिला सिरमौर के विभिन्न विभागों के विभागध्यक्षों के साथ एक सम्वन्य बैठक की। बैठक में उपायुक्त, जिला सिरमौर, जिला एवं सत्र न्यायधीश जिला सिरमौर, अरण्यपाल, जिला सिरमौर, महा प्रबन्धक (उद्योग), जिला खनन अधिकारी, जिला न्यायवादी, इत्यादि शामिल रहे। बैठक के दौरान आबकारी, खनन एवं वन सम्पदा से सम्बधित संगठित अपराधों से निपटने के लिए जिला पुलिस के साथ मिलकर कार्य करने और बेहतर समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया तथा साथ ही साथ सी0सी0टी0वी0 कैमरों की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए ताकि संगठित अपराधो के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जा सके। इसके बाद पुलिस अधीक्षक कार्यालय नाहन में पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में जिला सिरमौर के राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में हिमांशु मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक, दक्षिणी खण्ड़, खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर, बबीता राणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर, परम देव ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक (मु0), भीष्म ठाकुर, SDPO राजगढ़ तथा वीर बहादुर SDPO पांवटा साहिब उपस्थित रहे।  बैठक के दौरान पुलिस महानिदेशक ने जिला में घटित अपराधों, कानून व्यवस्था आदि विभिन्न मुद्दो पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए। उन्होने जिला सिरमौर में कोविड़ महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला सिरमौर पुलिस द्वारा सजगता के साथ सेवाऐं प्रदान करने के लिए सरहना की तथा साथ ही साथ उन्होने हिमाचल में नशा की तस्करी, अवैध खनन एवं महिलाओं एवं बाल अपराधों पर पूर्णतय: अंकुश लगाना हिमाचल प्रदेश पुलिस की प्राथमिकता बताया और जिला सिरमौर पुलिस के अधिकारियों को उक्त बिन्दुओं पर बेहतर कार्य करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए । उक्त बैठक के दौरान खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर ने पुलिस महानिदेशक, संजय कुण्डू को जिला में घटित विभिन्न अपराधों के सन्दर्भ में PPT (Power Point presentation) के माध्यम  से प्रस्तुति दी। उसके उपरान्त पुलिस महानिदेशक ने महिला थाना नाहन, पुलिस लाईन नाहन और पुलिस थाना सदर नाहन का निरीक्षण किया और उन्होने महिलाओं एवं किशोरों से सम्बधित अपराधों में शत-प्रतिशत कठोर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।  पुलिस महानिदेशक, अपने जिला सिरमौर भ्रमण के दौरान दिनांक 19-06-2021 को जिला सिरमौर पुलिस की फायरिंग रेन्ज, जुड्डा का जोहड़, पुलिस थाना पांवटा साहिब एवं पुरुवाला और अन्तर्राजीय सीमाओं पर स्थित पुलिस पोस्टों का दौरा भी करेगें। वह इस दौरान पुलिस थाना पांवटा में नव निर्मित आरक्षी आदर्श आवास का उदघाटन करेगें तथा पांवटा साहिब में प्रैस वार्ता को भी सम्बोधित करेगें। पुलिस महानिदेशक पांवटा साहिब के भ्रमण के दौरान कानून व्यवस्था की समीक्षा और अपराधों पर अंकुश लगाने हेतू उपमण्ड़ल पांवटा साहिब के प्रशासनिक अधिकारियों एवं स्थानीय उद्योगपतियों के साथ बैठक भी करेगें। 

2- कांग्रेस मंडल प्रधान गड्ढे भर रहे या भाजपा सरकार को आईना दिखा रहे।

कल रात से फेसबुक पर एक वीडियो वायरस हो रही है। इस वीडियो मे कांग्रेस मंडल पांवटा साहिब के प्रधान सड़क किनारे से रोढ़ी भरकर तसला सिर पर उठा गड्ढे भरते नजर आ रहे हैं। अब ये पोलिटिकल स्टंट है या भाजपा सरकार को आईना दिखाने के लिए ऐसा किया गया है। लेकिन वीडियो वायरल हो रही है। दरअसल, गत देर शाम बद्रीपुर सतौन रोड़ पर तारूवाला के पास एनएच पर कांग्रेस मंडल प्रधान अश्वनी शर्मा गड्डों को रोड़ी

और पत्थर से भरते नजर आए। अपनी इस गतिविधि को उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लाईव किया। मानों जैसे दिखा रहे हो कि भाजपा सरकार ने तो कुछ करना नही है हमे खुद ही कमान संभालनी पड़ेगी। पूछे जाने पर कांग्रेस मंडल पांवटा प्रधान अश्वनी शर्मा ने बताया कि स्थानीय लोग एनएच पर बने बड़े बड़े गड्डों से परेशान है। इन गड्डों से जहां वाहन चालकों को खतरा पैदा हो गया हैं वहीं बारिश मे इनमे पानी और कीचड़ भर जाता है। गाड़ियों के चलने से यह कीचड़ राहगीरों पर उछलता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने को उन्होंने अभी एक दो स्थानों पर बड़े बड़े गड्डों को भर दिया है। उन्होंने कहा कि वह प्रशासन से आग्रह भी कर चुके हैं कि यदि भाजपा सरकार के पास गड्ढे भरने तक को पैसा नही है तो कांग्रेस को परमिशन दें। वह बद्रीपुर से तारूवाला तक के सारे गड्ढे भर देंगे। 

3- मेडिकल कॉलेज नाहन अब सामान्य रूप से करेगा कार्य।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जिला सिरमौर में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के मध्यनजर डा0 वाई0एस0 परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहन को डेडिकेटिड कोविड अस्पताल बनाया गया था, जिसे आज डीनोटीफाई कर दिया गया है। इस संबंध में प्रदेश सरकार द्वारा आज अधिसूचना जारी कर दी गई है। डा0 वाई0एस0 परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज (अस्पताल)  तुरन्त प्रभाव से पहले की तरह सामान्य रूप से कार्य करेगा।

4- सिरमौर में आज 3347 लोगों को लगी वैक्सीन।

जिला सिरमौर में आज 3347 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगाई गई जिनमें 18 से 44 आयु वर्ग के 3094 और 253 फ्रंट लाइन वर्कर शामिल हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि आज टीकाकरण दर 96.68 प्रतिशत रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक 18 से 44 आयु वर्ग में जिला के 20418 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। इसी प्रकार, अभी तक फ्रंट लाइन वर्कर में 14377 लोगों को पहली और 2706 लोगों को दूसरी खुराक लग चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में अभी तक सभी वर्गों में कुल 149405 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

5- बाजार के जाम मे फंसी एंबुलेंस।

पांवटा साहिब मे प्रशासन की ढील के कारण मुख्य बाजार से लेकर विश्व कर्मा चोक तक वाहनों की आवाजाही हद से ज्यादा बढ़ गई है। परिणाम स्वरूप जाम की स्थिति बनी रहती है। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को तो इस जाम मे एक एंबुलेंस भी काफी देर तक

फंसी रही। लोगों का कहना है कि यहां पर प्रशासन की व्यवस्था पंगु नजर आ रही है। दरअसल, आजकल बाल्मिकी चोक से अस्पताल वाले रोड़ पर नगर परिषद ने सड़क पक्की करने का कार्य शुरू किया है। जिस कारण वह रास्ता वाहनों के लिए बंद है। परिणाम स्वरूप बद्रीपुर की तरफ से आने वाले हर छोटे वाहन मुख्य बाजार से निकल रहे हैं। हालांकि बाजार के मुहाने पर पुलिस तैनात है लेकिन वाहन चालक नही मानते। जिससे आए दिन बाजार मे जाम लग रहा है। यही नही एसडीएम चोक से बस स्टैंड विश्व कर्मा चोक रोड़ पर भी भारी जाम लग रहा है। इस रोड़ पर शुक्रवार को भी गीता भवन चोक के पास एक एंबुलेंस काफी देर तक फंसी रही। जब से सरकार ने बाजार खुलने की शाम पांच बजे तक की छूट दी है लोग सडकों पर वाहन लेकर ऐसे निकल रहे हैं जैसे मानो कोरोना खत्म ही हो गया। छोटी सी खरीददारी के लिए भी लोग कार लेकर बाजार पंहुच रहे हैं। जिससे भीड़ बढ़ रही है। शुक्रवार को बाल्मिकी चोक पर जब लंबा जाम लगा तो कमान खुद थाना प्रभारी संजय कुमार शर्मा संभालते दिखे। लोगों को समझाते भी रहे कि बाजार मे वाहन न ले जाएं। उधर जानकारों की माने तो बाजार मे वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण रूप से रोक लगानी चाहिए ताकि जाम की स्थिति न बनें। उधर, एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने इस समस्या ने निजात पाने के लिए बीते कल ही अपने कार्यालय मे एक बैठक कर कमेटी का गठन किया है। लेकिन फिलहाल यह पता नही कि कब तक पांवटा को इस समस्या से छुटकारा मिल पाएगा। 

6- कमान मिलते ही सक्रिय हुए युवा नेता प्रदीप चौहान।

भंगानी जोन का अध्यक्ष बनाये जाने के बाद युवा नेता प्रदीप चौहान ने सक्रियता तेज कर दी है। अब वह बूथों पर कमेटियों के गठन पर जोर दा रहे हैं ताकि संगठन को मजबूत किया जा सके। भंगानी के बाद अब सालवाला पंचायत मे उन्होंने बैठक की। पाँवटा साहिब विधानसभा के अंतर्गत सालवाला पंचायत में एक बैठक का आयोजन भगानी ज़ोन अध्यक्ष व कांग्रेस मज़दूर नेता प्रदीप चौहान जी अध्यक्षता में हुआ। बैठक में एक बूथ कमेटी का गठन किया गया जिसकी सूची आगामी कार्यवाही हेतु पाँवटा साहिब कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अश्वनी शर्मा को सौंप दी गई। बैठक के दौरान ग्राम वासियों ने सड़क की बदहाली, पानी की समस्या से प्रदीप चौहान को अवगत करवाया। जिस पर प्रदीप चौहान द्वारा शीघ्र ही यह मुद्दा पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग के समक्ष रख कर सुलझाने का आशवाशन दिया। साथ ही ग्राम वासियों को भरोसा दिलाया कि इस समस्या को हल करने के लिए धरना प्रदर्शन भी करना पड़े तो वे पीछे नही हटेंगे। भाजपा सरकार में बढ़ रहे नशे के कारोबार, अस्पताल की अव्यवस्था, बेरोज़गारी से सभी को बैठक में अवगत करवाया गया। ग्राम वासियों ने पंचायत में पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग द्वारा प्रदान की गई कोरोना राहत सामग्री, कोरोना किट के लिए धन्यवाद किया एवं आगामी चुनावों में कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान करने हेतु वचन दिया। इस मौक़े पर अनैको कांग्रेस कार्यकर्ता व पंचायत के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

क्राइम

7- कांगड़ा- जमीनी विवाद मे चले धारदार हथियार।

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा मे दो परिवारों के बीच धारदार हथियार और पत्थर चले। मामला जमीन विवाद का है। इस जानलेवा हमले में एक परिवार के चार लोग घायल हुए हैं। इनमें दो की हालत नाजुक बनी हुई है। इन्हें पीजीआई रेफर किया गया है। अन्य दो घायलों का इलाज टांडा अस्पताल में चल रहा है। जानलेवा हमले के बाद घायल परिवार के सदस्यों ने कांगड़ा पुलिस के खिलाफ बीरता के पास तीन घंटे तक हाईवे भी जाम किया। पीड़ित

परिवार के पक्ष में गांव के सैकड़ों लोग हाईवे पर बैठ गए। लोगों ने एसपी कांगड़ा के सामने ही पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पीड़ित परिवार के सदस्यों के साथ गांव के लोगों ने आरोप लगाया कि एक दिन पहले ही परिवार के सदस्यों ने आरोपियों से उनकी जान को खतरा होने की शिकायत दी थी, लेकिन पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की होती तो उनके परिवार के चारों लोग गंभीर रूप से घायल न हुए होते। मौके पर पहुंचे डीएसपी सुनील राणा और एसएचओ ने लोगों को शांत करवाने और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, लेकिन लोग चक्का जाम से नहीं हटे। मामला बढ़ता देख एसडीएम अभिषेक वर्मा भी वहां पहुंचे, लेकिन लोग फिर भी शांत नहीं हुए। लोगों का कहना था कि आरोपियों को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है। इसलिए पुलिस ने पीड़ित पक्ष की शिकायत पर कुछ नहीं किया। सड़क पर चक्का जाम की अवधि बढ़ने और लोगों का गुस्सा बढ़ते देख एसएसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। एसएसपी विमुक्त रंजन ने पुलिस अधिकारियों से इस मामले को लेकर उन्हें जल्द से जल्द रिपोर्ट देने को कहा। इसके बाद वे पीड़ित परिवार के घर भी गए और उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया। एसएसपी ने कहा कि मारपीट करने वाले आपस की रिश्तेदारी में हैं। इनका कोई पारिवारिक विवाद है। पुलिस ने एफआईआर में नामजद नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के खिलाफ धारा 307 में मामला दर्ज कर लिया है। मामले मे आगामी कारवाई की जा रही है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-