AAP की गारंटी किसानों को खोलेगी खुशहाली के द्वार ddnewsportal.com

AAP की गारंटी किसानों को खोलेगी खुशहाली के द्वार  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: अनिंद्र सिंह नाॅटी, प्रदेश अध्यक्ष, आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश (किसान विंग)

AAP की गारंटी किसानों को खोलेगी खुशहाली के द्वार

पाँवटा साहिब में पत्रकार वार्ता में बोले पार्टी के किसान विंग के प्रदेश अध्यक्ष अनिंद्र सिंह नाॅटी, किसानों की समस्याओं का होगा स्थाई समाधान।

आम आदमी पार्टी किसान विंग के प्रदेश अध्यक्ष अनिंदर सिंह नाॅटी ने कहा कि आम आदमी पार्टी के पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार भगवंत सिंह मान तथा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंडी के संस्कृति सदन में अरविंद केजरीवाल की किसानों बागवानों के लिए गारंटी जारी की। यह गारंटी गागर में सागर के समान और किसानों बागवानी की खुशहाली के द्वार खोलने वाली साबित होंगी।

गारंटी की जानकारी देता हुए पाँवटा साहिब में पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि बागवानों और किसानों को उनकी फसल का उचित समर्थन मूल्य दिया जाएगा। कीटनाशक दवाएं खाद और बीज की सस्ते दामों में बेहतर उपलब्धता की जाएगी। उत्पाद के भंडारण प्रोसेसिंग और बिक्री के लिए मंडी, कोल्ड स्टोरेज और फूड प्रोसेसिंग यूनिट का निर्माण किया जाएगा। तथा पहले से निर्मित सभी मंडियों में भी सभी सुविधाएं दी जायेंगी और सरकारी क्षेत्र के APMC के कोल्ड स्टोर और प्रोसेसिंग प्लांट्स जो बंद के बराबर हैं उनका आधुनिकरण करके चालू किया जाएगा। सेब की पैकिंग के लिए सस्ती पेटी और ट्रे का हिमाचल में घरेलू उत्पादन सुनिश्चित किया जाएगा। आम आदमी पार्टी ने अभी तक दिल्ली और पंजाब में जितनी भी गारंटी दी थी उनको शत-प्रतिशत पूरा किया है इसी प्रकार हिमाचल के लिए भी श्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी उसी तरह गंभीर है। सरकार आने पर बागवानों और किसानों को उनकी फल सब्जियों और अन्य फसलों का उचित समर्थन मूल्य दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पंजाब सरकार ने मात्र 4 महीने के अंदर मूंग दाल, लाल मिर्च आदि फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा है, इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश में भी मुख्य फसलों और फलों का उचित समर्थन मूल्य दिया जाएगा। जैसा की विदित है कि पिछले 2 वर्षों से हिमाचल प्रदेश में किसानों बागवानों को कीटनाशक दवाएं खाद और बीज सरकारी सब्सिडी पर नहीं मिल रहा लेकिन आम आदमी पार्टी सरकार बनने पर अच्छी गुणवत्ता की कीटनाशक दवाएं, खाद और बीज सस्ते दामों पर और पूरी मात्रा में उपलब्ध करवाएगी। आज हिमाचल प्रदेश में सरकारी मंडियों की हालत बहुत खस्ता है और किसानों को उनके फल सब्जियों के भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज की कोई व्यवस्था सरकारी क्षेत्र में नहीं है तथा हर वर्ष किसान टमाटर, अदरक, लहसुन सहित अनेक फल सब्जियों के दामों में एकदम गिरावट की शिकायत करते रहे हैं  क्योंकि उनकी वैल्यू एडिशन के लिए अभी तक कोई फूड प्रोसेसिंग प्लांट सरकारी क्षेत्र में ढंग से काम नहीं कर रहा था। लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही प्रदेश में सभी कृषि और फल मंडियों की हालत को सुधारा जाएगा। किसानों बागवानों को उनकी फल सब्जियों के भंडारण के लिए सरकारी क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे तथा किसानों की फल सब्जी की सस्ते दामों पर लूट ना हो सके इसके लिए जगह-जगह फूड प्रोसेसिंग यूनिट का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस वर्ष सेब उत्पादक बागवानों में सेब की महंगी पेटी और ट्रे के कारण भारी नाराजगी पनपी क्योंकि पेटी और ट्रे का निर्माण करने वाली कंपनियों ने सरकार के साथ मिलकर दामों में बेतहाशा वृद्धि कर दी थी। आगे से ऐसा ना हो पाए तथा प्राइवेट कंपनियों का एकाधिकार समाप्त करने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर पेटी और ट्रे के घरेलू उत्पादन को सुनिश्चित करने के लिए सरकारी उद्योग लगाए जाएंगे।
इन गारंटियों के अलावा भी आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश के किसान बागवान की समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए एक रिसर्च विजन और रोड मैप के साथ आगे बढ़ रही है ताकि हिमाचल प्रदेश के किसान बागवान खुशहाल तथा समृद्ध हो। अभी तक भाजपा और कांग्रेस की सरकारों ने किसानों को बस बार बार ठगा है। इस दिशा में यह गारंटियां आने वाले समय में क्रांतिकारी तथा लाभकारी साबित होने जा रही हैं तथा आज हिमाचल प्रदेश के किसानों एवं बागवानों को एकमात्र आम आदमी पार्टी से ही उनकी समस्याओं के समाधान की उम्मीद है।