India News: बंद हो जायेंगे ये 10 अंको वाले मोबाइल नंबर... ddnewsportal.com

India News: बंद हो जायेंगे ये 10 अंको वाले मोबाइल नंबर... ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

India News: बंद हो जायेंगे ये 10 अंको वाले मोबाइल नंबर...

सरकार के फैसले के बाद TRAI ने बनाया नया नियम, जानिए क्या है कारण 

भारत में 10 अंको के बहुत से नंबर बंद होने वाले है। यह खबर चौंकाने वाली जरूर है लेकिन एक सप्ताह के भीतर ऐसा होने जा रहा है। TRAI ने नया नियम भी सरकार के आदेश के बाद बना लिया है। जिसके तहत प्रोमोशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सामान्य 10 अंको के मोबाइल नंबर पर बंद होने की तलवार लटक गई है। 
आज के दौर में हर किसी के पास मोबाइल है और मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड भी है। प्रत्येक सिम कार्ड का अपना एक अलग नंबर होता है और भारत में ये नंबर 10 अंकों का होता है। हालांकि अब 10 अंकों के इन नंबर में से कुछ नंबर बंद होने वाले हैं। कुछ लोगों को इसके लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार इन नंबरों को बंद करने के लिए कह रही है।

दरअसल, Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) एक नया नियम लेकर आई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के इस नियम से टेलीमार्केटिंग कंपनियों को झटका लग सकता है। TRAI के नए नियम का कहना है कि टेलीमार्केटिंग कंपनियों के अनरजिस्टर्ड नंबर 7 दिनों में बंद हो जाएंगे। ऐसे में जो टेलीमार्केटिंग कंपनियां प्रमोशन के लिए अनरजिस्टर्ड 10 डिजिट के माबाइल नंबर का इस्तेमाल करती हैं वो बंद हो जाएंगे।

आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों की ओर से बिजनेस कैटेगरी में टेलीमार्केटिंग कंपनियों को सामान्य से अलग मोबाइल नंबर जारी किए जाते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकी सामान्य नंबर और प्रमोशनल नंबर में अंतर किया जा सके और आम जनता को इसके बारे में पता चल सके। ऐसे में लोगों को भी जानकारी रहेगी कि कौन सा नंबर प्रमोशनल है।
हालांकि फिलहाल कई ऐसे मामले देखने को मिले हैं जिसमें कई टेलीमार्केटिंग कंपनियों की ओर से सामान्य नंबर का इस्तेमाल प्रमोशन के लिए किया जाता है। ऐसे में TRAI इन नंबरों पर सख्त कदम उठा रही है, ताकी आम जनता को जबरदस्ती टेलीमार्केटिंग कंपनियां कॉल या मैसेज न करे। TRAI ने अब टेलीमार्केटिंग कंपनियों को ऐसे सामान्य नंबरों से कॉल-मैसेज न करने और उन्हें बंद करने का निर्देश दिया है।