EPFO: क्या खाते में आया ब्याज का पैसा... ddnewsportal.com

EPFO: क्या खाते में आया ब्याज का पैसा...  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

EPFO: क्या खाते में आया ब्याज का पैसा

घर बैठे इस प्रोसेस से कर सकते है चेक, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा ये...

यदि आप EPFO के मेंबर्स है तो आपके लिए अच्छी खबर है। सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा आ गया है। यदि आपने चेक नही किया है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर बैठे कैसे चेक करना है। 
दरआसल, देश के 6.5 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खबर आई है। सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स के खातों में PF Interest का पैसा भेजना शुरू कर दिया है और 98 फीसदी अंशधारक फर्मों का ब्याज बीते 6 मार्च 2023 तक अपडेट हो गया है। ये जानकारी सरकार की ओर से श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में दी है।

पीटीआई के मुताबिक, राज्य मंत्री रामेश्वर तेली (Rameshwar Teli) ने कहा कि ब्याज क्रेडिट करना लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के बाद पैसे ट्रांसफर करने का काम सही तरीके से किया गया है। गौरतलब है कि ईपीएफओ के मेंबर्स और कर्मचारी लंबे समय से इस मुद्दे को उठा रहे हैं कि सरकार की ओर से अभी तक 2021-22 का पीएफ ब्याज का पैसा खातों में नहीं पहुंचा है। 
बता दें कि इस बार PF Interest 8.1 फीसदी की दर से भेजा गया है, इससे पहले ये दर 8.5 फीसदी थी जिसे घटा दिया गया था।
नौकरीपेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इसे मैनेज करता है। सरकार ने मार्च 2022 में पीएफ अकाउंट में जमा पर मिलने वाले ब्याज की दर को 8.5% से घटाकर 8.1% कर दिया था। यह करीब 40 साल की सबसे कम ब्याज दर है। इससे पहले 1977-78 में ब्याज दर 8% तय की गई थी। इसके बाद से लगातार यह 8.25 फीसदी या उससे अधिक रही। वित्त वर्ष 2018-19 में 8.65 फीसदी, 2017-18 में 8.55 फीसदी, 2016-17 में 8.65 फीसदी और वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8 फीसदी ब्याज मिलता था।
EPF स्कीम में कर्मचारी और उसकी कंपनी हर महीने बराबर की राशि का योगदान करते हैं। यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी होता है। जहां आप नौकरी करते हैं, वो कंपनी हर महीने आपके PF खाते में कॉन्ट्रिब्यूशन की राशि डालती है. हर किसी को अपना PF खाते का बैलेंस चेक करते रहना चाहिए। ये काम आप घर बैठे ही आसानी से कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं. EPFO ने बैलेंस चेक करने के लिए कई सुविधाएं दी हैं।

SMS के जरिए ऐसे चेक करें बैलेंस-
 
आप अपने मोबाइल फोन से एक SMS के जरिए भी PF खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस EPFO द्वारा जारी किए गए नंबर पर मैसेज भेजना होगा। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS करते ही कुछ देर में ईपीएफओ आपको पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा।

ईपीएफओ के नंबर पर SMS भेजने का तरीका बेहद आसान है। इसके लिए आपको 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. इस जानकारी के लिए आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

Missed Call से खाते की पूरी जानकारी- 
 
SMS ही नहीं बल्कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एक मिस्ड कॉल के जरिए भी खाते का बैलेंस समेत PF Account की सारी डिटेल चेक कर सकते हैं। EPFO ने 9966044425 नंबर जारी किया है। आपको इस नंबर पर सिर्फ मिस्ड कॉल देनी होगी। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, कुछ सेकंड रिंग के बाद फोन कट जाएगा और फिर खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये पहुंच जाएगी।

EPFO पोर्टल से चेक करें बैलेंस- 

ईपीएफओ की अधिकारिक वेबसाइट (www.epfindia.gov.in) पर जाएं।
इसके बाद E-PassBook ऑप्शन पर क्लिक करें।
नए पेज पर UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डाल कर लॉग इन पर क्लिक करें।
लॉग इन करने के बाद पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी ऑप्शन चुनें. 
अब आपको PDF फॉर्मेट में पासबुक मिल जाएगी, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।
आप सीधे https://passbook.epfindia.gov.in/ पर जाकर भी पासबुक देख सकते हैं।
अब आपके सामने पूरी जानकारी ओपन हो जाएगी।