Child Health Update: बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बड़ी चूक, हिमाचल में भी अलर्ट, पढ़ें पूरा मामला... ddnewsportal.com

Child Health Update: बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बड़ी चूक, हिमाचल में भी अलर्ट, पढ़ें पूरा मामला... ddnewsportal.com

Child Health Update: बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बड़ी चूक, हिमाचल में भी अलर्ट, पढ़ें पूरा मामला...

देश में विश्वव्यापी कोविड महामारी के दौरान बड़ी चूक देखने को मिली है। यह चूक बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित है, इसलिए हिमाचल प्रदेश में भी इसे लेकर अलर्ट जारी हुआ है। 
दरअसल, देश समेत प्रदेश में कोरोना महामारी के दौरान बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। बताया जा रहा है कि कुछ राज्यों में बच्चों को खसरे के टीके नहीं लगाए हैं। इस कारण बाहरी राज्यों में बच्चों में खसरे से संबंधित लक्षण देखे जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में

इस प्रकार की लापरवाही हुई है। इसका अब पता चल रहा है। जब बाहरी राज्यों के अस्पतालों में खसरे से संबंधित लक्षण लेकर बच्चे पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी प्रदेश में इस प्रकार का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है।
वहीं बीते वर्ष मिशन इंद्रधनुष में भी ऐसे बच्चों को कवर किया गया है। जिन्हें पहले खसरे का टीका नहीं लगा था। वर्तमान में भी स्वास्थ्य विभाग इस प्रकार की जानकारी अभिभावकों से ले रहा है। आग्रह भी किया जा रहा है कि जिन बच्चों को एमआर यानी मिजल्स और रुबेला वैक्सीन नहीं लगाई है, वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर वैक्सीन लगा लें।


कोरोना महामारी के दौरान अभिभावक बच्चों को लेकर अस्पताल का कम रुख कर रहे थे। ऐसे में कई नवजात बच्चे खसरे के टीके से छूट गए। बीते वर्ष भी बाहरी राज्यों में खसरे जैसे लक्षण के मामले आए थे। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी महकमे को अलर्ट किया था और इस प्रकार की जानकारी लेने के लिए कहा था। इसके बाद विभागों की ओर से मिशन इंद्रधनुष के तहत भी बच्चों का टीका करण किया था।