गिरिपार: कफोटा-जाखना-शरली में KVK धोलाकुंआ और पशुपालन विभाग के जागरूकता शिविर ddnewsportal.com

गिरिपार: कफोटा-जाखना-शरली में KVK धोलाकुंआ और पशुपालन विभाग के जागरूकता शिविर ddnewsportal.com

गिरिपार: कफोटा-जाखना-शरली में KVK धोलाकुंआ और पशुपालन विभाग के जागरूकता शिविर, पढ़ें, क्या दी जानकारी...

कृषि व पशुपालन बहुल गिरिपार क्षेत्र में किसानों को जागरूक करने के लिए शिविरों का आयोजन किया गया। हाटी किसान संघ के जिलाध्यक्ष कुंदन सिंह शास्त्री ने बताया कि इन शिविरों मे विभाग की टीमों ने कृषि व पशुपालन से संबंधित किसानों को महत्वपूर्ण जानकारियाँ हासिल करवाई। साथ ही बीमार पशुओं का उपचार भी किया। 


गत 21, 22 और 23 अगस्त को जाखना शरली और कफोटा में कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं और पशुपालन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पशुओं के उपचार और किसानों के लिए जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें सेंकड़ों किसानों ने भाग लिया। इन शिविरों में पशु विशेषज्ञ डा० निकुंज गुप्ता, डॉ जितेन कौशल, डॉ हर्षिता सूद, डॉ किरण और डॉ मृदुला ने 63 पशुओं का उपचार करते हुए निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई। डाॅ निकुंज और डॉ जितेन ने मौके पर ही 6 पशुओं के ओप्रेशन भी किए। 


कृषि वैज्ञानिक डॉ शिवाली धीमान ने किसानों को टमाटर फसल में आने वाली बीमारियों से बचाव की जानकारी दी। पहाड़ी क्षेत्रों में हाईब्रीड नस्ल के दुधारू पशुओं में गाभिन होने में समस्या आ रही है जिसको देखते हुए ऐसे पशु शिविरों की बहुत आवश्यकता है। समय की कमी के कारण कुछ पशुओं के ओप्रेशन करना रह गए थे। इसलिए सितम्बर महीने में जाखना में फिर से एक विशेष कैम्प आयोजित किया जाएगा जिसमें उपचार के साथ पशुओं ओप्रेशन भी किए जाएंगे।