HP News: शिमला शहर के नाम स्टेट अवाॅर्ड, महामहिम राष्ट्रपति देंगे सम्मान, इस सर्वेक्षण में रही हिल्स क्वीन अव्वल... ddnewsportal.com

HP News: शिमला शहर के नाम स्टेट अवाॅर्ड, महामहिम राष्ट्रपति देंगे सम्मान, इस सर्वेक्षण में रही हिल्स क्वीन अव्वल... ddnewsportal.com

HP News: शिमला शहर के नाम स्टेट अवाॅर्ड, महामहिम राष्ट्रपति देंगे सम्मान, इस सर्वेक्षण में रही हिल्स क्वीन अव्वल...

हिमाचल प्रदेश की सुंदर राजधानी और हिल्स क्वीन के नाम से प्रसिद्ध शिमला ने एक नया आयाम स्थापित किया है। केंद्र सरकार की ओर से करवाए गए स्वच्छ सर्वेक्षण अवाॅर्ड 2023 में शिमला शहर ने स्टेट अवाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। पहली बार हिमाचल प्रदेश के किसी शहर को यह अवॉर्ड मिलने जा रहा है।


सफाई व्यवस्था की कसौटी पर खरे उतरे शिमला नगर निगम को नई दिल्ली में राष्ट्रपति 11 जनवरी को यह अवाॅर्ड देंगे। अवाॅर्ड लेने महापौर सुरेंद्र चौहान के अलावा शहरी विकास सचिव, शहरी विकास विभाग के निदेशक, नगर निगम आयुक्त रवाना होंगे। बीते साल अगस्त से अक्तूबर तक केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण की टीमें शिमला आई थीं। इस दौरान यहां की सफाई व्यवस्था जांची गई। सर्वेक्षण कई मानकों पर किया गया है। इसमें घरों से कूड़ा उठाने से लेकर, गीला-सूखा कूड़ा अलग रखने, इसके निष्पादन, शहर में सफाई व्यवस्था का स्तर आदि सभी को शामिल किया गया।
नगर निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में शिमला शहर ने इस बार थ्री स्टार सिटी और ओडीएफ ट्रिपल प्लस के लिए भी आवेदन किया गया है। यदि इसकी मंजूरी मिलती है तो शिमला रैंकिंग में अव्वल आ सकता है। बीते साल शिमला को 56वां रैंक मिला था। नगर निगम महापौर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि कर्मचारियों की मेहनत और शहरवासियों के सहयोग से शिमला को यह बड़ा सम्मान मिलने जा रहा है।