हिमाचल- 40 कारोबारियों पर लटकी जांच की तलवार ddnewsportal.com

हिमाचल- 40 कारोबारियों पर लटकी जांच की तलवार ddnewsportal.com

हिमाचल- 40 कारोबारियों पर लटकी जांच की तलवार 

मनी लांड्रिंग के लगे हैं आरोप, ईडी करेगी पुलिस द्वारा भेजे पुलिंदे की इंक्वायरी।

हिमाचल जैसे छोटे राज्य में 40 से ज्यादा कारोबारी और अन्य लोग मनी लांड्रिंग के शो के दायरे में हों तो मामला हैरान करने वाला जरूर लगेगा। लेकिन जिस तरह से पुलिस ने छानबीन कर दस्तावेजों का पुलिंदा ईडी को जांच के लिए भेजा है वो बताता है कि प्रदेश में भी काले धन को सफेद करने

का खाल चल रहा है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष 40 कारोबारी व अन्य लोग काला धन सफेद करने के आरोप में जांच की जद में आए हैं। मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला का शक जताते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस ने छह नए मामलों की सूची प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भेजी है, जिसमें 40 से ज्यादा लोगों के खिलाफ ईडी जांच करेगी। पुलिस ने ईडी को संबंधित दस्तावेजों का पुलिंदा भी भेजा है। इन सभी लोगों के खिलाफ पुलिस में अलग-अलग थानों में विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं। पुलिस इन मामलों में आरोपियों की करीब चार करोड़ से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति अटैच कर चुकी है। 
मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में शराब फैक्टरियों से जुड़े, खनन, निजी विश्वविद्यालय, बैंक आदि विभिन्न संस्थानों से जुड़े संचालकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को लपेटा गया है। इनके अलावा नशा तस्करी से जुड़े कारोबारी भी शामिल हैं। वर्ष 2021 से लेकर अब तक पुलिस प्रशासन ने सौ

से ज्यादा आरोपियों की संपत्ति की जांच ईडी को सौंपी है। छह नए मामलों में शामिल 40 से ज्यादा लोगोें के खिलाफ पिछले कुछ समय में सोलन, परवाणू, ऊना, कालाअंब, डमटाल, हरोली, नादौन, नालागढ़, बद्दी आदि थानों में मामले दर्ज हैं। मानव भारती विश्वविद्यालय की 194 करोड़ की संपत्ति अटैच करने के बाद पुलिस विभाग ने मामले की तह तक जाने और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जांच ईडी को सौंपनी शुरू कर दी है। कई की जेसीबी, ट्रक, जमीनें, नकदी, कार आदि संपत्ति को अटैच किया गया है। 
उधर, डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि पुलिस अवैध कारोबारियों और

अपराधियों पर नकेल कस रही है। अपराध में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। पहले चुनिंदा मामले ही ईडी को भेजे जाते थे, अब जहां भी धन शोधन का संदेह है, उसे ईडी को जांच के लिए भेजा जा रहा है। कुछ समय पहले 25 केस ईडी को भेजे थे, जिनमें से छह मामले हाल ही में भेजे गए हैं।