HP Admission Update: B. Ed की 8500 सीटों के लिए एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट, पढ़ें शेड्यूल और कब खुलेगा पोर्टल... ddnewsportal.com

HP Admission Update: B. Ed की 8500 सीटों के लिए एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट, पढ़ें शेड्यूल और कब खुलेगा पोर्टल... ddnewsportal.com

HP Admission Update: B. Ed की 8500 सीटों के लिए एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट, पढ़ें शेड्यूल और कब खुलेगा पोर्टल...

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (HPU) और सरदार पटेल यूनिवर्सिटी (SPU) मंडी से संबद्ध बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए आरक्षण रोस्टर के मुताबिक श्रेणी, संकाय वार मेरिट सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ ही बीएड काउंसलिंग एवं प्रवेश कमेटी ने ऑनलाइन काउंसलिंग शेड्यूल भी जारी कर दिया है। प्रवेश कमेटी के चेयरमैन प्रो. बीके शिवराम ने बताया कि काउंसलिंग के लिए आवेदन को 22 सितंबर को विवि का पोर्टल खुलेगा। जारी मेरिट के मुताबिक संयुक्त सामान्य वर्ग में 12,019, जेएंडके माइग्रेंट्स में 49, सिंगल गर्ल चाइल्ड में 581, नॉन मेडिकल में 4,758 और मेडिकल में 3,223 अभ्यर्थी शामिल हैं। प्रदेश में 75 बीएड कॉलेजों में करीब 8,500 सीटें भरी जाएंगी।

ये है शेड्यूल-

शेड्यूल के मुताबिक 22 से 24 सितंबर तक पहले राउंड की ऑनलाइन काउंसलिंग होगी। 29 सितंबर को सीट आवंटन की जानकारी अभ्यर्थियों को उनकी लॉगइन आईडी पर दी जाएगी। 30 से सितंबर से 2 अक्तूबर तक आवंटित कॉलेज में दस्तावेजों की जांच और प्रवेश फीस जमा होगी। 4 अक्तूबर को पहले राउंड के बाद खाली सीटों का ब्योरा विवि की वेबसाइट पर जारी होगा। 5 से 8 अक्तूबर को दूसरे राउंड की काउंसलिंग में अभ्यर्थी को प्राथमिकता के आधार पर सीटें आवंटित होंगी और एडमिशन पोर्टल पर जानकारी अपलोड होगी। 9 अक्तूबर को बीएड की कल्चरल कोटे की सीटों के लिए विवि में ऑफलाइन काउंसलिंग होगी। 10 अक्तूबर को विवि परिसर में खेल कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग होगी। 12 को दोनों कोटे के तहत सीट आवंटन की सूचना पोर्टल पर अपलोड की दी जाएगी।

13 से 15 अक्तूबर तक प्रवेश पाने वाले छात्रों के कॉलेज स्तर पर दस्तावेज चेक होंगे। 17 अक्तूबर को दूसरे राउंड के बाद खाली सीटों का ब्यौरा वेबसाइट पर अपलोड होगा। 17 से 19 अक्तूबर तक ऑनलाइन काउंसलिंग करके सीट आवंटन होगा। 21 अक्तूबर को आवंटन सूचना छात्रों को दी जाएगी। 22 से 23 अक्तूबर तक कॉलेजों में दस्तावेज चेक होंगे और फीस जमा होगी। 25 अक्तूबर को करेक्शन और मॉपअप राउंड विवि करेगी। 25-26 मॉपअप राउंड के तहत भरी प्राथमिकता के आधार पर सीट आवंटन होगा। 27 अक्तूबर को विवि की वेबसाइट पर संशोधित मेरिट लिस्ट जारी होगी।  31 अक्तूबर को सीट आवंटन की सूचना छात्रों को दी जाएगी और 1 और 2 नवंबर को दस्तावेज चेक और फीस जमा होगी।  बीएड का फाइनल मॉपअप राउंड चार नवंबर से शुरू होगा। इसमें करेक्शन व मॉपअप राउंड के बाद खाली सीटों का ब्यौरा जारी होगा।

4- 5 नवंबर को फाइनल राउंड की काउंसलिंग-

4 और 5 नवंबर को फाइनल राउंड की काउंसलिंग के बाद सीट आवंटन होगा और 7 नवंबर को छात्रों को ऑनलाइन आवंटन पत्र जारी किए जाएंगे। 8-9 नवंबर को दस्तावेजों की वेरिफिकेशन और फीस जमा होगी। शेड्यूल के मुताबिक मैनेजमेंट सीट के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग कमेटी करेगी। 10 से 14 नवंबर तक अभ्यर्थी अपनी पसंद के कॉलेजों में मैनेजमेंट सीट के लिए आवेदन करेंगे। 15 को कमेटी मेरिट के आधार पर वेरिफिकेशन करेगी, जबकि 16 नवंबर को छात्रों को आवंटित कॉलेज की सूचना जारी होगी। 17-18 नवंबर को प्रवेश पाने वाले छात्रों के दस्तावेजों की जांच और फीस जमा करवाने की प्रक्रिया पूरी होगी।