Himachal News: आऊटसोर्स पर भर्तियां बंद करने की तैयारी- ddnewsportal.com

Himachal News: आऊटसोर्स पर भर्तियां बंद करने की तैयारी- ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

Himachal News: आऊटसोर्स पर भर्तियां बंद करने की तैयारी

सरकार का नया प्लान, अब इस तरह से होगी सरकारी पदों पर भर्तियां...

निकट भविष्य में हिमाचल प्रदेश सरकार आऊटसोर्स पर भर्तियां बंद कर सकती है। इसके लिए तैयारियाँ शुरू हो गई है। यदि ऐसा होगा तो फिर सरकार भर्तियां कैसे करेगी? यही सवाल आपके जेहन में भी आ रहा है न। इसका जवाब इसी खबर में है इसलिए खबर पूरी पढ़ें ताकि आपको कोई असमंजस न रहे। 


दरअसल, राज्य सरकार निकट भविष्य में आऊटसोर्स पर भर्तियां बंद करने की तैयारी कर रही है। ऐसा निर्णय इसलिए लिया जा रहा है ताकि आऊटसोर्स पर लगे युवाओं के शोषण को रोका जा सके, ऐसे में अब आने वाले समय में ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से होने वाली भर्तियों पर सरकार पूरी तरह से रोक लगाने पर विचार कर रही है। इसके अलावा सरकारी क्षेत्र में नई नीति के तहत भर्तियां की जाएंगी। सरकारी स्तर पर इसको लेकर बैठक हो चुकी है तथा अब इस पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। इतना ही नहीं, सरकार निकट भविष्य में मल्टीपर्पज वर्कर भर्ती के लिए भी नीति के तहत काम करेगी। 


उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया को तेज करना चाहती है, जिसके लिए कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के स्थान पर वैकल्पिक भर्ती संस्थान के गठन पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दीपक सानन की अध्यक्षता में कमेटी भी बनाई गई है। हालांकि नए भर्ती संस्थान के अस्तित्व में आने से पहले सरकार हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से ही भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी।