HP Emergency Operation Centers: राज्य सरकार ने स्थापित किए एमर्जेंसी आपरेशन सेंटर ddnewsportal.com

HP Emergency Operation Centers: राज्य सरकार ने स्थापित किए एमर्जेंसी आपरेशन सेंटर ddnewsportal.com

HP Emergency Operation Centers: राज्य सरकार ने स्थापित किए एमर्जेंसी आपरेशन सेंटर, आपदा में फंसे तो यहां करें काॅल...

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं के बीच राज्य सरकार ने एमर्जेंसी आपरेशन सेंटर (ईओसी) स्थापित किए हैं। प्रदेश भर में राज्य मुख्यालय समेत 13 सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटरों को आपात नंबरों के साथ जोड़ा गया है और इन नंबरों के माध्यम से चौबीस घंटे सातों दिन किसी भी समय मदद मांगी जा सकती है। सभी जिलों के लिए उपायुक्त कार्यालय में ही नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।


इनके माध्यम से आगामी दिनों में मौसम से जुड़ी अपडेट भी साझा की जाएगी। इन नंबरों के माध्यम से तूफान या बारिश में फंसे लोग मदद मांग सकते हैं, जबकि कहीं कोई नुकसान हुआ हो, उसकी जानकारी भी साझा की जा सकती है। इन नंबरों पर संपर्क करने के तत्काल बाद प्रशासनिक तौर पर टीम भेजी जाएगी। यह टीम राहत प्रदान करेगी। गौरतलब है कि गत दो दिन के दौरान प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो रही है और इस बारिश की वजह से कुल्लू, मंडी और शिमला में भारी नुकसान हुआ है।

■ ये है नंबर-

भारी बारिश की चेतावनी-

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, चंबा और सिरमौर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने लोगों से एहतियात बरतने और नदी-नालों के समीप न जाने की सलाह दी है। साथ ही सभी जिला प्रशासन को भी सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। प्रदेश में हादसों में मरने वालों की संख्या 140 हो गई है, जबकि 254 घायल हुए हैं।