HP Education News: हिमाचल के स्कूली सिलेबस में जुड़ेगा अब एक नया पाठ, सरकार ने इसलिए लिया फैसला... ddnewsportal.com

HP Education News: हिमाचल के स्कूली सिलेबस में जुड़ेगा अब एक नया पाठ, सरकार ने इसलिए लिया फैसला... ddnewsportal.com

HP Education News: हिमाचल के स्कूली सिलेबस में जुड़ेगा अब एक नया पाठ, सरकार ने इसलिए लिया फैसला...

हिमाचल प्रदेश के स्कूली सिलेबस में अब एक नया पाठ जुड़पे जा रहा है। संभव है कि अगले सत्र 2025 से यह विद्यार्थियों का लिए उपलब्ध हो। प्रदेश के स्कूलों में आपदा प्रबंधन का पाठ पढ़ाया जाएगा। आपदा जोखिम न्यूनीकरण उपाय बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम बनाने को सरकार ने कमेटी गठित कर दी है। विशेष सचिव राजस्व की अध्यक्षता वाली कमेटी छह माह में नए पाठ्यक्रम की रिपोर्ट देगी। बीते साल आई प्राकृतिक आपदा के चलते सरकार ने आपदा प्रबंधन को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक करने का फैसला किया है। पाठ्यक्रम में बदलाव के साथ स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के लिए भी शिक्षा विभाग को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

निदेशक सह विशेष सचिव राजस्व को कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव, उच्च शिक्षा निदेशक, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, एससीईआरटी सोलन व समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना निदेशक को सदस्य, संयुक्त सचिव राजस्व को सदस्य सचिव बनाया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व ओंकार शर्मा ने बताया कि बीते दिनों राजस्व विभाग के विशेष सचिव ने स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दौरा कर स्कूलों में आपदा प्रबंधन की शिक्षा को लेकर जानकारी जुटाई थी। स्कूलों में आपदा प्रबंधन को लेकर दी जा रही शिक्षा अभी पर्याप्त नहीं है। हर कक्षा और आयु वर्ग के हिसाब से आपदा प्रबंधन को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

■ प्रदेश के स्कूलों में अब आपदा प्रबंधन को लेकर प्रार्थना सभा के दौरान भी विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। छोटे भाषण, नाटकों और विभिन्न प्रस्तुतियों के माध्यम से जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी।

■ स्कूलों में महीने के एक दिन होने वाले बैग फ्री डे के दौरान विद्यार्थियों को मॉकडि्रल, फर्स्ट एड, हेडकाउंट एक्सरसाइज, लाइफ सेविंग स्किल, डिजास्टर कम्युनिकेशन, आग की घटनाओं से निपटने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।