HP School News: विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का होगा सर्वे, उम्र 13 से सत्रह... ddnewsportal.com

HP School News: विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का होगा सर्वे, उम्र 13 से सत्रह... ddnewsportal.com

HP School News: विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का होगा सर्वे, उम्र 13 से सत्रह...

हिमाचल प्रदेश में 13 से 17 साल आयु वर्ग के विद्यार्थियों का स्वास्थ्य सर्वे होगा। इसमे 7वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। इस आयु वर्ग के बच्चों के स्वास्थ्य और व्यवहार में आने वाले बदलावों पर रिपोर्ट बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में गुरुवार को शिमला में स्वास्थ्य और ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट ने एडोलेसेंट हेल्थ सर्वे का प्रारूप लांच किया। स्वास्थ्य सचिव एम सुधा देवी और शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने बताया कि हिमाचल पहला राज्य है, जो इस प्रकार का सर्वे कर रहा है।


यह सर्वे 13 से 17 वर्ष के विद्यार्थियों के साथ सरकारी स्कूलों में किया जाएगा। इस सर्वे से किशोरों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं एवं व्यवहार, सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की उपयोगिता, स्कूल हेल्थ पॉलिसी एवं वातावरण की ओर बेहतर समझ प्राप्त होगी। इसके परिणाम स्वरूप किशोरों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकते हैं। यह सर्वे ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड की ओर से प्रदेश में किया जाएगा।
इस अवसर पर मिशन निदेशक प्रियंका वर्मा, स्वास्थ्य निदेशक डॉ. गोपाल बेरी, कार्यकारी निदेशक ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड) डॉ. सुनील मेहरा, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. अंजलि चौहान, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।